OFSS 1st Merit List Admission 2023: बिहार बोर्ड 11वीं पहली चयन सूची 2023 से नामांकन कराने की डेट आगे बढ़ी

बिहार बोर्ड 11वीं में एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट 27 जून 2023 को जारी की गयी थी। जिसके आधार पर चयनित छात्रों का नामांकन प्रतिक्रिया 27 जून 2023 से जारी हैं, जो की 3 जुलाई 2023 तक निर्धारित थी लेकिन छात्रों के हित में Bihar School Examination Board द्वारा OFSS Bihar Inter Admission 2023 Last Date बढ़ाकर 10 जुलाई 2023 तक कर दी गयी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में जो छात्र इस साल Bihar Board 11th Admission 2023 के लिए आवेदन किए थे, वो सभी ऑफिशियल वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर OFSS Bihar 1st Merit List 2023 देख सकते हैं। जिसके लिए छात्रों को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त पासवर्ड की मदद से लॉगइन करना होगा, और इसके आधार पर छात्र चयनित स्कुल/कॉलेज में BSEB Inter Admission ले सकते हैं।

Bihar Board Inter Merit List 2023 Check करने में छात्रों को कोई परेशानी होती है तो वो BSEB Patna की हेल्पलाइन नंबर- 0621-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि, BSEB Intermediate Admission 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 मई 2023 को शुरू हुई थी और आवेदन के लिए 17 जून 2023 तक का समय दिया गया था, इस साल बिहार बोर्ड 11वीं में दाखिले के लिए सीटों की संख्या 23 लाख से ज्यादा सीटें है।

बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए 10 जुलाई 2023 तक का समय

राज्य के इण्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी / गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय / इंटर महाविद्यालय / सम्बद्धता प्राप्त डिग्री महाविद्यालय एवं अंगीभूत डिग्री महाविद्यालय में सत्र 2023-2025 में इण्टरमीडिएट कक्षा में OFSS प्रणाली से नामांकन किये जाने की कार्रवाई की जा रही है।

OFSS Bihar Intermediate Admission 2023 हेतु दिनांक 27 जून 2023 को समिति के OFSS Portal पर प्रकाशित प्रथम चयन सूची के आधार पर संबंधित शिक्षण संस्थानों में दिनांक 27 जून 2023 से 3 जुलाई 2023 तक नामांकन लिया जाना निर्धारित था, जिसे विद्यार्थियों के हित में दिनांक:- 4 जुलाई 2023 से 10 जुलाई 2023 तक विस्तारित किया जाता है।

OFSS Portal द्वारा इण्टर में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची दिनांक 27 जून 2023 को जारी किया गया है, जिसे संबंधित +2 विद्यालय / महाविद्यालय के उनके Login ID पर भेज दिया गया है। +2 विद्यालय,/महाविद्यालयों के अलग-अलग संकायों का Cutt OFF (आरक्षण श्रेणीवार) भी समिति के Website पर प्रदर्शित है, जिसे आवेदक समिति की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके साथ ही सभी आवेदकों को उनके Login ID में प्रथम सूचना पत्र भी जारी किया गया है, जिसे वे OFSS Portal पर अपना User ID एवं Password डालकर देख सकते हैं तथा Refrence ID / Barcode एवं अपना मोबाइल नम्बर डाल कर Download कर सकते हैं। इस हेतु सभी चयनितों को SMS भी भेजा गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अतः प्रथम चयन सूची के आधार पर आवेदक विस्तारित अवधि दिनांक 4 जुलाई 2023 से 10 जुलाई 2023 तक अपने आवंटित महाविद्यालय में नामांकन ले सकते हैं | चयन सूची के आधार पर संबंधित विद्यार्थी OFSS Portal से अपना Intimation Letter का प्रिंट निकालकर संबंधित +2 विद्यालय / के प्राचार्य से सम्पर्क स्थापित करेंगे | संबंधित प्राचार्य उक्त सूचना पत्र एवं आवश्यक सभी कागजात प्राप्त कर विद्यार्थी का नामांकन संबंधित संकाय में लेंगे एवं OFSS Portal पर +2 विद्यालय / महाविद्यालय का User ID एवं Password के माध्यम से संबंधित विद्यार्थी के नामांकन की सूचना अद्यतन करेंगे।

ये भी पढ़ें:  BSEB Exam Rules 2024: बिहार बोर्ड की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा में जूते-मोजे पहनने पर नहीं मिलेगी प्रवेश की अनुमति, पढ़ें गाइडलाइंस

कृपया ध्यान दें, अगर कोई आवेदक उन्हें आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम OFSS Portal से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में आगे जो द्वितीय / तृतीय चयन सूची जारी की जायेगी उसमें भी उनका नाम नहीं रहेगा अर्थात्‌ उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा

प्रथम मेरिट लिस्ट के लिए स्लाइड अप कैसे करें

यदि कोई आवेदक उन्हें आवंटित किए जाने वाले +2 विद्यालय / महाविद्यालय / संकाय से संतुष्ट नहीं है और दूसरा +2 विद्यालय/ महाविद्यालय / संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे आवेदकों के लिये आवश्यक है कि जिस +2 विद्यालय महाविद्यालय /संकाय में नामांकन के लिये उनका नाम आवंटित किया गया है, तो वे उस +2 विद्यालय // महाविद्यालय में नामांकन अवश्य करायेंगे, अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा। इस संस्थान में नामांकन कराने के बाद ही वे द्वितीय चयन सूची एवं तृतीय चयन सूची जारी होने पर, वे वैसे उच्चतर प्राथमिकता वाले संस्थान में नामांकन ले सकेंगे, जिसके लिये उन्होंने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता दी है जिसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है जिसे स्लाइड अप प्रक्रिया कहते हैं।

  • प्रथम चयन सूची में चयनित विद्यार्थी विस्तारित अवधि दिनांक 4 जुलाई 2023 से 10 जुलाई 2023 तक अपने द्वारा भरे गये उच्चतर विकल्प हेतु अपना ऑनलाईन विकल्प भर सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिये यह आवश्यक है कि विस्तारित अवधि दिनांक 4.07.2023 से 10.07.2023 तक वे अपना नामांकन चयनित संस्थान / संकाय में अवश्य करा लें | नामांकन नहीं कराने की स्थिति में उनके नाम पर द्वितीय / तृतीये चयन सूची में विचार नहीं किया जायेगा अर्थात्‌ उनका नाम सूची से हटा जायेगा। विद्यार्थी स्लाइड अप प्रक्रिया विकल्प में नया संस्थान / संकाय न तो बदल सकते हैं और न ही कोई नया संस्थान / संकाय जोड़ सकते हैं।
  • अर्थात्‌ अगर आवेदक प्रथम चरण में निचली प्राथमिकता वाले संस्थान में चुने जाने पर संतुष्ट नहीं है, वैसे विद्यार्थी विस्तारित अवधि दिनांक 4.07.2023 से 10.07.2023 तक OFSS Portal के माध्यम से Student Login में जाकर अपने द्वारा दिये गये उच्च प्राथमिकता वाले संस्थानों में नामांकन की संभावना हेतु स्लाइड अप विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, परन्तु नया विकल्प जोड़ अथवा बदल नहीं सकते हैं। स्लाइड अप विकल्प चुनने के पश्चात्‌ संबंधित विद्यार्थी को उनके द्वारा आवेदन पत्र में पहले से भरे गये उच्च प्राथमिकता वाले विकल्पों में दूसरी सूची में चयन होने की सम्भावना है।

संस्थान में नामांकन के लिये जारी प्रथम सी के अनुसार चयनित आवेदक को संबंधित संस्थान में नामांकन करना है। आवेदकों को पुनः सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि और अन्य औपचारिकताओं के लिये उन्हें संबंधित संस्थान से सम्पर्क करना चाहिए और नामांकन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर लेना चाहिए । अगर चयनित आवेदक अपने प्रथम चयन सूची में आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय / संकाय से संतुष्ट नहीं होंगे तो भी उन्हें उस आवंटित +2 विद्यालय महाविद्यालय /संकाय में नामांकन लेना अनिवार्य है।

ताकि स्लाइड अप विकल्प भरने के बाद उनको दूसरी एवं तीसरी सूची में अन्य आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय / संकाय आवंटित करने पर विचार किया जा सके। अगर वे प्रथम चयन सूचि में आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय / संकाय में नामांकन नहीं लेते हैं तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा और उनका नाम OFSS पोर्टल से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में जो द्वितीय और तृतीय चयन सूची जारी की जायेगी, उसमें भी उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 12th 10th Exam: इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर एडमिट कार्ड 2024 की फोटो में हुई गलतियों को ऑन स्पॉट ही सुधारा जा सकेगा

जिन छात्रों का नाम प्रथम सूचि में नहीं उनके पास ये हैं विकल्प

प्रथम चयन सूचि में जिन विधार्थियों का चयन नहीं हो पाया है, वैसे विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि सत्र 2023-2025 के लिए इंटरमीडिएट कक्षा में ऑनलाईन नामांकन हेतु OFSS पोर्टल पर 7768 विद्यालयों/महाविद्यालयों की पूर्व से प्रदर्शित सूची के अतिरिक्त कुल 541 नये विद्यालयों/महाविद्यालयों का नाम जोड़ा गया है। उक्त 541 नये विद्यालयों/महाविद्यालयों में नामांकन हेतु इच्छुक दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण पात्र विद्यार्थी जो सत्र 2023-2025 के लिए पूर्व में इंटर कक्षा में ऑनलाइन नामांकन नहीं दे पाये हैं, वे विस्तारित अवधि दिनांक 4.07.2023 से 10.07.2023 तक ऑनलाईन आवेदन देना सुनिश्चित करेंगे ताकि उनका नाम द्वितीय / तृतीय चयन सूची के लिए विचार किया जा सके। ऐसे विद्यार्थी OFSS पोर्टल पर पूर्व में सामान्य आवेदन प्रपत्र में सफलतापूर्वक भरे गये चयनित विकल्पों में यदि चाहें तो निम्नांकित 541 नये विद्यालय / महाविद्यालय में को नए विकल्प के रूप में OFSS पोर्टल पर लोगिन करके यदि चाहे वा उपयुक्त सकते है या पूर्व में दिये गए विकल्पों में परिवर्तन कर सकते हैं।

प्रथम चयन सूची में जिन आवेदकों का चयन (उनके द्वारा भरे गये विकल्पों में से उनके प्राप्तांक प्रतिशत एवं आरक्षण के आधार पर) किसी भी संस्थान में नहीं होता है, वैसे आवेदक विस्तारित अवधि दिनांक 4.07.2023 से 10.07.2023 तक OFSS पोर्टल में Login करके अन्य नये विकल्प नामांकन हेतु दोबारा भर सकते हैं। नये विकल्प भरने हेतु आवेदक विकल्प के रूप में नये +2 विद्यालय / महाविद्यालय में संकाय का चुनाव कर सकते हैं। ऐसे आवेदकों को न्यूनतम 10 (दस) विकल्प एवं अधिकतम 20 (बीस) विकल्प आवेदन पत्र में दोबारा भरना होगा।

इन भरे गये विकल्पों के आधार पर दूसरी चयन सूची के लिये उनका यह नया आवेदन मान्य होगा। इस कार्य हेतु आवेदकों को दोबारा किसी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। ऐसे आवेदकों को उनके अंक के आधार पर द्वितीय चयन सूची में संस्थान आवंटित करने हेतु विचार किया जायेगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment