Bihar Board Inter Ka Result 2022 Kab Aayega Online Check

Sponsored Links

बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 2022 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित कर ली गई है। और साथ ही आज से बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में टॉप किये छात्रों का वेरिफिकेशन खत्म हो गया हैं। वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र अब लगातार इंटरनेट पर बिहार बोर्ड 12th का रिजल्ट कब आएगा Bihar Board Inter Ka Result 2022 Kab Aayega के बारे में काफी सर्च कर रहे हैं। ताकि उन्हें पता चल सके की, Bihar Board 12th Science Result, Bihar Board 12th Commerce Result एवं Bihar Board 12th Arts Result का परिणाम बिहार बोर्ड द्वारा कब घोषित किया जायेगा।

बिहार बोर्ड ने अभी आधिकारिक तौर पर परिणाम घोषित करने के दिनांक के बारे में जानकारी दी हैं। बोर्ड द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बिहार बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च 2022 को जारी करेगी।

हम आपको बता दें की, बिहार बोर्ड बारहवीं के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 26 फरवरी से शुरू हुआ था, जो की 7 मार्च 2022 तक खत्म हो चूका हैं।

Bihar Board Inter Ka Result 2022 Kab Aayega

Post NameBihar Board 12th Ka Result Kab Aayega 2022
Bihar Board Inter Ka Result 2022 Kab Aayega16 March 2022
Board NameBihar School Examination Board
Exam NameBihar Board Class 12th Annual Exam
Exam Year2021-2022
Exam Date1st February 2022 to 14 February 2022
Official Answer Key Release Date3 March 2022
BSEB 12th Result 2022Click Here

अगर आपने भी बीएसईबी अन्तर परीक्षा 2022 में दिया है तो अब आप इंतजार कर रहे होंगे कि बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2022 कब आएगा, तो अभी बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से अपडेट सामने आया है कि जिन छात्रों ने परीक्षा दिया है। उनकी सभी कॉपियों को मूल्यांकन का कार्य सम्पन हो चूका हैं। और अब बोर्ड टॉपर्स वेरिफिकेशन भी शुरू कर दिया गया है, जैसे ही टॉपर्स का वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा, उसके ठीक 2 से 3 दिनों में बिहार बोर्ड द्वारा आपका परिणाम घोषित कर दिया जायेगा। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आखिर बीएसईबी पटना की ओर से क्या रिजल्ट अपडेट आया है, रिजल्ट कब आने की संभावना है, 12वीं का रिजल्ट 2022 कब आएगा और बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 कैसे चेक कर सकते हैं चेक कर सकते हैं।

Bihar Board 12th Ka Result Kab Aayega 2022

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 12वीं की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी 2022 तक आयोजित किया जा चूका है। इसके लिए राज्य में 1471 केंद्रों पर 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। स्टूडेंट्स का कहना है कि इस बार का प्रश्न का लेवल काफी सरल रहा, जिस कारण से उसकी बोर्ड परीक्षा अच्छी रही। हम सभी जानते हैं कि यह पूरे देश में एकमात्र बिहार बोर्ड है जो पिछले कई सालों से पहली परीक्षा आयोजित कर रहा है। और सबसे पहले परिणाम भी जारी कर रहा है। पिछले 2-3 साल की बात करें तो इंटर का रिजल्ट मार्च के आखरी हफ्ते में जारी किया जाता है। इसके लिए हर साल मार्च के पहले सप्ताह में कॉपियों का मूल्यांकन ख़त्म किया जा रहा है। और कॉपी चेकिंग शुरू होते ही 20 से 25 दिन के अंदर रिजल्ट घोषित कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड हुआ जारी, छात्र ऐसे करें प्राप्त

छात्रों का बार-बार एक ही सवाल कि Bihar Board 12th Ka Result Kab Aaega आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Bihar Board Inter Ka Result Kab Aaega, BSEB Inter Ka Result Kab Aayega फ़िलहाल इसको लेकर अभी तक कोई भी अधिकारीक सूचना नहीं आई है या कह सकते हैं इसको लेकर अभी तक बिहार बोर्ड कोई भी घोषणा नहीं हुई है। Bihar Board Matric Result 2022 मार्च माह के तीसरे सप्ताह में Result जारी किया जा सकता है। साथ ही Bihar Board 12th Ka Result Kaise Check Karen इन सभी जानकारी को विस्तार से समझते हैं, इसके लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

BSEB Inter Ka Result Kab Aayega 2022 Bihar Board

Bihar Board Inter Ka Result 2022 Kab Aayega इस सवाल का जवाब हम पहले ही दे चुके हैं, आप ऊपर देख सकते हैं। पिछले सालों के ट्रेंड को देखें तो बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च तक जारी कर सकता है.

बिहार बोर्ड के वे छात्र जो साइंस फैकल्टी से ताल्लुक रखते हैं, वे लगातार इंटरनेट पर बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट साइंस सर्च कर रहे हैं. हालांकि, बिहार बोर्ड साइंस और आर्ट्स दोनों का रिजल्ट एक साथ जारी करता है।

बिहार बोर्ड में पास होने के लिए आपको 30 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। हालांकि अगर आप फर्स्ट क्लास से पास होना चाहते हैं तो आपको 60 प्रतिशत से ज्यादा स्कोर करना होगा। 60 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी यानि द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण होते हैं। 50 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले छात्र तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण होते हैं।

बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं और 10वीं दोनों के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न में संशोधन किया है। बिहार बोर्ड द्वारा घोषित नए bseb पैटर्न के अनुसार, अब हर विषय में 50% वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे जबकि 50% व्यक्तिपरक या सिद्धांत आधारित प्रश्न होंगे यानी लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न।

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट कब आएगा

बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट से पहले बोर्ड की ओर से बड़ा निर्देश जारी किया गया है. यह जानकारी छात्रों के हित के लिए है। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड के छात्रों को भी सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की तरह अच्छे अंक मिले हैं, इसलिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अंकन योजना में बदलाव किया गया है. इस बार शिक्षकों को स्टेप वाइज मार्किंग योजना के तहत कॉपी मूल्यांकन में अंक देने को कहा गया है. यह केवल लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के लिए आयोजित किया जाता है।

इसके साथ ही छात्रों द्वारा जितने उत्तर लिखे जाएंगे, उन्हें उतने ही अधिक अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा अगर कोई अधूरा जवाब लिखता है तो उसे अंक जरूर दिए जाएंगे। अंकन योजना के तहत प्रत्येक विषय में अंक देने के साथ-साथ चित्र और ग्राफ पर अंक देने का प्रावधान है। सर्वे से पता चला है कि इस साल की परीक्षा परीक्षार्थियों के लिए काफी अच्छी रही है. यानी छात्रों का कहना है कि इस बार प्रश्न का स्तर काफी आसान था. इस कारण परिणाम भी काफी बेहतर रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:   Www Biharboard Ac In 2022 10th Result Check Online Link

Bihar Board Inter Result 2022 कैसे चेक करें? 

  • BSEB 12th Result 2022 देखने के लिए आपको बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 का लिंक देखने को मिलेगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रोल नंबर और रोल कोड डालने के लिए कहा जाएगा।
  • दिए गए बॉक्स में एडमिट कार्ड पर बताए अनुसार रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें।
  • नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा, उसका प्रिंट निकाल लें और भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2022 का रिजल्ट देख सकते हैं।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

2 thoughts on “Bihar Board Inter Ka Result 2022 Kab Aayega Online Check”

    • अभी बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित नहीं हुआ हैं। अनुमानित 17 मार्च 2022 को जारी हो सकता हैं।

      Reply

Leave a comment