बिहार बोर्ड इंटर स्कॉलरशिप लिस्ट जारी, 3.5 लाख छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

bihar-board-inter-scholarship-list-released

Bihar Board Inter Scholarship List Released बिहार बोर्ड से इस साल इंटर पास करने वाले तीन लाख 50 हजार छात्रों को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा। इसको लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की तीनों फैकल्टी की कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इस कट ऑफ लिस्ट में शामिल होने वाले छात्रों को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना से जोड़ा जाएगा, यह स्कॉलरशिप बिहार बोर्ड से सामान्य वर्ग के साइंस स्ट्रीम में 375 अंक हासिल करने वाले छात्रों को दी जाएगी। वहीं, कला में सामान्य वर्ग के लिए 372 अंक, वाणिज्य संकाय के सामान्य वर्ग के छात्र के लिए 378 और छात्राओं के लिए 376 अंक निर्धारित किए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने देश भर में बोर्ड के छात्रों के लिए केंद्रीय छात्रवृत्ति योजना चलाई है। इसके लिए सीबीएसई, सीआईएससीई और राज्य बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट के आधार पर कट ऑफ किया जाता है। उसी कट ऑफ के आधार पर छात्रों को इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलता है। इसी को देखते हुए बिहार बोर्ड ने नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम की कटऑफ लिस्ट भी जारी कर दी है। इसके तहत जिन छात्रों के नाम जारी हो गए हैं, वे अब इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर पाएंगे।

इस साल 3 लाख 50 हजार छात्रों को मिलेगा छात्रवृत्ति | Bihar Board Inter Scholarship List Released

इस योजना के तहत 3 लाख 50 हजार छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। जिन छात्रों ने इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था, वे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in | Bihar Board Inter Scholarship List Released पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस लिंक पर क्लिक करके कटऑफ लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं। नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के लिस्ट में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी के छात्र और छात्राओं को साइंस स्ट्रीम में 375 अंक, वहीं आर्ट्स स्ट्रीम के सामान्य श्रेणी के लिए 372 अंक एवं कॉमर्स स्ट्रीम के सामान्य श्रेणी के छात्र के लिए 378 और छात्राओं के लिए 376 अंक निर्धारित की गई है।

बोर्ड की ओर से जारी कटऑफ के मुताबिक छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप में शामिल किया गया है। चूंकि बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट मार्च में ही जारी किया गया था, ऐसे में बोर्ड ने नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के लिए कट ऑफ भी जारी कर दिया है। जिन छात्रों का नाम जारी किया गया है, वे अब इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड इंटर एनएसपी कट ऑफ लिस्ट 2022 छात्रों के लिए

Category ScienceArts (Humanities)Commerce
General 375372378
OBC378386378
SC378370368
ST360372360

बिहार बोर्ड इंटर एनएसपी कट ऑफ लिस्ट 2022 छात्राओं के लिए

Category ScienceArts (Humanities)Commerce
General 375372376
OBC376376376
SC369377369
ST370372359

अभिभावक के नाम के साथ सूची हुई हैं जारी

बिहार बोर्ड ने संकायवार छात्रों के नाम, उनके रोल नंबर, माता-पिता के नाम के साथ जारी किया है। इसके साथ ही बोर्ड ने इंटर में उन्हें कितने अंक मिले इसकी भी जानकारी दी है। इससे छात्र आसानी से अपना नाम अंकित कर सकेंगे। Bihar Board Inter Scholarship List Released बिहार बोर्ड के मुताबिक इस बार से 2022 में इंटर का रिजल्ट काफी बेहतर रहा है, ऐसे में फर्स्ट क्लास पाने वाले छात्र-छात्राएं ही इसमें शामिल हुए हैं। प्रथम श्रेणी में 72% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं ही इस स्कॉलरशिप में भाग ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar Merit List 2024 Slide Up: बिहार बोर्ड पहली लिस्ट में मिले स्कूल से खुश नहीं तो स्लाइडअप से बदलने का मौका

2021 में द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्रों को भी मिला था लाभ

गौरतलब है कि साल 2021 में कटऑफ में बिहार बोर्ड के करीब दो लाख 50 हजार छात्रों के नाम जारी हुआ था।फिर द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्रों को भी इसका लाभ मिला। वहीं, इस बार तीन लाख 50 हजार छात्रों को यह स्कॉलरशिप दी जाएगी। आपको बता दें कि 2022 में इंटर के रिजल्ट में काफी सुधार हुआ है, ऐसे में फर्स्ट क्लास से पास हुए स्टूडेंट्स ही इसमें शामिल हुए हैं। प्रथम श्रेणी में 72 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र ही इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकेंगे।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released, इस दिन तक चयनित संस्थान में जाकर लेना होगा एडमिशन

Bihar Board Inter Class में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र और छात्राएं अपनी Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released का बेसब्री से ...

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 15 मई 2024 तक होगा नामांकन

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th ...

Bihar Board 11th Admission Admit Card: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 8 मई 2024 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर ...

Bihar Board 1st Merit List 2024 Out: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर एडमिशन प्रथम चयन सूची, जानें आगे की पूरी प्रक्रिया

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 1st Merit List 2024 Out जारी कर दी है। छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली OFSS Bihar 1st Merit List 2024 ...

14 thoughts on “बिहार बोर्ड इंटर स्कॉलरशिप लिस्ट जारी, 3.5 लाख छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति”

  1. hello, sir ।
    मैं बेगूसराय जिला से हूं। और मैं जानना चाहता हु की जो स्टूडन 10th का exam इसी साल 2022 में दिया उसका shcolarship कब आए गा ???
    1st div के student का भी ।

    Reply
  2. Sir ,
    I’m from Patna or Mei 2021 me inter pass ki thi par mein NSP scholarship k liye apply nhi kar payi thi but according to marks/stream & cast mei NSP scholarship k liye apply karne k liye eligible thi. ( With marks 77%)
    To kya mei ab apply kar sakti hun?

    Reply
  3. Sir mai genral se belong krti hun science stream me 73.8%h to kya mera name is least me aa skta h kya plz reply sir

    Reply
  4. Sir mai gen se belong krti hun or mera science stream h 73.8% h kya mera name is least me aaya hoga plz reply sir

    Reply
    • जेनेरल श्रेणी साइंस स्ट्रीम में छात्रों का कट ऑफ़ 75 प्रतिशत निर्धारित हैं।

      Reply
      • इसके अप्लाई के बारे में जल्द ही सुचना जारी होगी, और अगर आपका नाम BSEB NSP List में शामिल हैं। फिर आपको अगले 3 सालों तक प्रत्येक महीने 1000 रूपये की स्कालरशिप मिलेगी, यानि 3 सालो में 36000 रूपये।

        Reply

Leave a comment