बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटिनी फॉर्म कैसे भरें, यहाँ जाने पूरा प्रक्रिया

Sponsored Links

बिहार बोर्ड परीक्षा 12वीं के छात्रों के लिए स्कूटनी फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी गई है. जो छात्र छात्र अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं। इक्छुक छात्र दिए गए समय पर स्कॉटनी फॉर्म भर सकते हैं। बिहार बोर्ड 12वीं इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 का परिणाम 16 मार्च 2022 को घोषित किया गया था। रिजल्ट जारी होने के बाद काफी सरे छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, छात्रों का कहना हैं कि हमने जैसा एग्जाम में लिखा है, उसके अनुसार रिजल्ट नहीं आया है। ऐसे में ऐसे छात्र चुनौती देना चाहते हैं, यानी वे अपना कॉपी का पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं। इसलिए बिहार बोर्ड द्वारा स्क्रूटिनी भरने का फॉर्म जारी कर दिया गया हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर परीक्षा 2022 का परिणाम शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा 16 मार्च को दोपहर 3:00 बजे जारी किया गया था। जिसमें इस बात का खास ख्याल रखा गया था कि रिजल्ट में कोई गड़बड़ी न हो, इसलिए सभी टॉपर्स की कॉपियों की दोबारा जांच की गई और इंटरव्यू भी लिया गया। लेकिन फिर भी कई छात्र और छात्राएं हैं जो अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं। और वे मूल्यांकन के द्वारा अपनी कॉपी करवाना चाहते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्काउटी फॉर्म जारी कर दिया है और लिंक भी सक्रिय कर दिया गया है। बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी हमने इस पोस्ट में दी है। तो आज इस पोस्ट में हम जानेंगे स्क्रूटिनी फॉर्म कैसे भरे, ये क्या होता है, इत्यादि, हमने बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी ऑनलाइन फॉर्म 2022 का सीधा लिंक नीचे दिया है।

Bihar Board 12th Scrutiny Online Form 2022

सबसे पहले हम जानते हैं कि स्क्रूटनी क्या है? स्क्रूटनी का अर्थ है कॉपी की रीचेकिंग यानी यदि कोई छात्र अपने परिणाम से असंतुष्ट है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। इससे उनकी कॉपी दोबारा जांची जाएगी। मूल्यांकन के समय यदि बोर्ड द्वारा कोई गलती की गई है या बिना किसी गलती के परिणाम जारी किया गया होता। फिर भी उस प्रति का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा। यदि कोई गलती पाई जाती है तो उस छात्र के अंक घटाए या बढ़ाए जा सकते हैं। इसके लिए छात्र स्वयं जिम्मेदार होंगे।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बिहार बोर्ड इंटर के लिए स्कूटनी के तारीख को का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि जो भी छात्र एवं छात्राएं कॉपी का मूल्यांकन दोबारा कराना चाहते हैं वे 23 मार्च 2022 से 30 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटिनी फॉर्म कैसे भरें?

  • इसके लिए सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका सीधा लिंक यहां दिया गया है
  • इसके बाद 12वीं स्क्रूटनी फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे- सब्जेक्ट का नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, सब्जेक्ट कोड, टोटल मार्क्स आदि सही-सही भरने होंगे।
  • अंत में कॉपी के अनुसार शुल्क का भुगतान करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • शुल्क भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई आदि के माध्यम से किया जा सकता है।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड सिमुलतला आवासीय विद्यालय कक्षा छठीं की परीक्षा के लिए जारी किया डमी एडमिट कार्ड

बीएसईबी 12वीं स्क्रूटनी शुल्क क्या है?

बिहार बोर्ड 12वीं इंटरमीडिएट की स्क्रूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिसके लिए छात्रों को प्रति विषय 70 रुपये शुल्क देना होगा। स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर करना होगा।

Bihar Board 12th Scrutiny Official Notification

इसमें कौन कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत होगी ?

  • रजिस्ट्रेशन संख्या
  • रोल कोड
  • रोल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

BSEB Inter Scrutiny Form Apply Date 2022

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर द्वारा इंटर परीक्षा के बाद स्कूटनी फॉर्म की तिथि घोषित कर दी गई है. जिसमें उन्होंने कहा है कि जो भी छात्र और छात्राएं इंटर परीक्षा के बाद स्कूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 23 मार्च से 30 मार्च तक रखी गई है.

तो सभी छात्र जो बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे निर्धारित तिथि के भीतर आवेदन करें। आवेदन करने के लिए प्रति विषय कॉपी मूल्यांकन के लिए ₹70 का भुगतान करना होगा। सभी विषयों में उम्मीदवार चाहें तो स्कॉटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर किसी के भी रिजल्ट में संशोधन होता है तो रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया जाएगा.

कौन से छात्र आवेदन कर सकते हैं?

जो भी छात्र अपने बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षा के रिजल्ट 2022 से असंतुष्ट हैं वो सभी इसमें अप्लाई कर सकते हैं, ध्यान रहे के ये सिर्फ एग्जाम में पास हुए छात्र ही स्क्रूटिनी के लिए आवेदन दे सकते हैं, जो छात्र फेल हुए हैं, वो कंपार्टमेंटल एग्जाम देना होगा।

स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के क्या लाभ हैं

बिहार बोर्ड की आधिकारिक अधिसूचना में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आप स्क्रूटिनी के लिए तब आवेदन कर सकते हैं जब आपको लगे कि आपको उम्मीद से कम अंक मिले हैं, लेकिन पिछले वर्ष के आधार पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पास जाएं। जितने भी छात्र-छात्राओं ने स्क्रूटिनी किया था, उन सभी छात्रों और लड़कियों की संख्या में न तो वृद्धि हुई और न ही कमी हुई।

स्क्रूटनी की कॉपियों का मूल्यांकन कैसे किया जाता है?

तो दोस्तों आपको बता दें कि बिहार बोर्ड का किसी भी वर्ष में स्क्रूटिनी के लिए पूर्व मूल्यांकन नहीं किया गया है, पूर्ण मूल्यांकन नहीं किया जाएगा, यदि स्क्रूटिनी के दौरान आंतरिक पृष्ठ को सामने की तरफ चिह्नित नहीं किया गया है, तो इसे सुधारा जाएगा, यदि है यदि किसी छात्र में उन्हें एक साथ जोड़ने में कोई गलती होती है तो उसे सुधारा जाएगा, इसके अलावा यदि कोई ऐसा उत्तर है जिसका मूल्यांकन नहीं किया गया है, तो उसका मूल्यांकन किया जाएगा और अंकों में सुधार किया जाएगा।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

3 thoughts on “बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटिनी फॉर्म कैसे भरें, यहाँ जाने पूरा प्रक्रिया”

Leave a comment