बिहार बोर्ड इंटर स्पॉट नामांकन शुरू, पढ़ें प्रतिक्रिया से जुडी सारी जानकारियां

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सत्र 2022-24 के लिए इंटर स्पॉट नामांकन का विशेष अवसर दिया है। ओएएफएसएस (OFSS) के माध्यम से राज्य के शिक्षण संस्थानों में स्पॉट नामांकन 27 सितम्बर 2022 से 29 सितम्बर 2022 करा सकते हैं। जिन छात्रों का अभी तक इंटर कक्षा में नामांकन नहीं हुआ हैं, वो सभी छात्र स्पॉट नामांकन ले सकते हैं। स्पॉट नामांकन के लिए रिक्त सीटों को बिहार बोर्ड द्वारा 27 सितंबर 2022 को जारी किया कर दिया गया हैं। बिहार बोर्ड की मानें तो जिन विद्यार्थियों का चयन तीनो चयन सूची में भी नहीं हो पाया है, वो सभी छात्र स्पॉट नामांकन ले सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने बयान में कहा है कि 27 सितम्बर 2022 को संस्थानों में खाली सीटों का विवरण OFSS पोर्टल पर अपलोड हो गया है। बोर्ड ने आगे कहा है कि 27 सितम्बर 2022 से 29 सितम्बर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। इसके बाद 30 सितम्बर 2022 से 2 अक्टूबर 2022 के बीच नामांकन होगा।

बिहार बोर्ड के अनुसार, छात्रों की सुविधा के लिए यह विशेष अवसर दिया गया है। नामांकन के बाद संबंधित संस्थानों की ओर से तारीख 30 सितम्बर 2022 तक नामांकित विद्यार्थियों की सूची ओएफएसएस पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। ध्यान रहे कि यदि किसी विद्यार्थी ने स्लाइड अप किया है और चयनित संस्थान में नामांकन नहीं लिया है तो वे भी स्पॉट नामांकन के तहत अपना नामांकन लेंगे। अन्यथा वे इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए योग्य नहीं होंगे।

What's In This Post?

27 सितंबर 2022 से 29 सितंबर 2022 तक स्पॉट नामांकन का मौका

वे सभी छात्र जिन्होंने अभी तक ओएफएसएस के माध्यम से आवेदन नहीं किया है, और जिन्होंने ओएफएसएस में चयनित होने के बाद अभी तक नामांकन नहीं कराया है। ऐसे छात्र विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों में इंटर में भी प्रवेश ले सकते हैं, इसके लिए बिहार बोर्ड 27 सितंबर 2022 से 29 सितंबर 2022 तक स्पॉट नामांकन के लिए आवेदन करने का मौका दिया हैं।

स्पॉट एडमिशन की जानकारी बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को भेज दी है। इंटर के तीनों संकायों में जिन स्कूल-कॉलेजों में सीटें खाली होंगी, वहां मौके पर ही नामांकन लिया जाएगा। ज्ञात हो कि बोर्ड द्वारा इंटर एनरोलमेंट के लिए तीन मेरिट लिस्ट जारी की गई है। पहली मेरिट सूची 11 अगस्त 2022 को जारी की गई थी। दूसरी चयन सूची 2 सितंबर 2022 और तीसरी 16 सितंबर 2022 को जारी की गई थी। नामांकन लेने के लिए छात्र ओएफएसएस पोर्टल से आवेदन पत्र निकालकर संबंधित स्कूल या कॉलेज में प्रवेश लेंगे।

Ofssbihar.in पर चेक करें खाली सीटों का विवरण

आपको बता दें की, स्पॉट एडमिशन नामांकन शुरु करने से पहले सभी स्कूलों और कॉलेजों की रिक्त सीटों की सूची जारी की जाती है। ताकि जो छात्र नामांकन करना चाहते हैं, वे पहले उस कॉलेज में खाली सीट का पता लगाएं, फिर उस कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन करें। स्कूल और कॉलेज की सभी खाली सीटों को ofssbihar.in पर ऑनलाइन देखा जा सकता है।

स्पॉट एडमिशन रजिस्ट्रेशन27 सितंबर 2022 से 29 सितंबर 2022
स्पॉट एडमिशन सूची30 सितंबर 2022
इंटर स्पॉट एडमिशन30 सितंबर 2022 से 2 अक्टूबर 2022

स्पॉट नामांकन हेतु निम्नांकित तीन श्रेणी के विद्यार्थी हो सकते हैं

  • वैसे विद्यार्थी, जिनका चयन तृतीय चयन सूची में भी नहीं हुआ है
  • जिन्होंने अभी तक OFSS के माध्यम से आवेदन नहीं दिया है
  • वैसे विद्यार्थी, जिन्होंने OFSS में चयन होने के पश्चात् भी नामांकन नहीं लिया था।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा द्वितीय डमी प्रवेश पत्र 2023 जारी, ऐसे करें डाउनलोड

वैसे आवेदक जिनका चयन तीनों चयन सूची में नहीं हुआ है, के लिये स्पॉट नामांकन लेने हेतु आवश्यक जानकारी एवं प्रक्रिया

ऐसे छात्र जिनका चयन किसी भी +2 विद्यालय/महाविद्यालय में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चयन सूची में नहीं हुआ है, उन्हें यह सुझाव दिया जाता है कि वे जिस संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं, उसके संबंध में 27 सितम्बर 2022 को ओ.एफ.एस.एस. विभिन्न संस्थानों की रिक्त सीटों का विवरण पोर्टल खोलकर देखें। जिस संस्थान में वे स्पॉट नामांकन लेना चाहते हैं, उस संस्थान से संपर्क करके रिक्त सीटों के विरुद्ध स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करें।

जिस संस्थान में वे नामांकन लेना चाहते हैं, उस संस्थान में सम्पर्क कर रिक्त सीटों के विरुद्ध स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर लें। स्पॉट नामांकन तृतीय चयन सूची में चयनित विद्यार्थियों के नामांकन हो जाने के पश्चात् रिक्त सीटों की संख्या दिनांक 27 सितम्बर 2022 को OFSS पोर्टल www.ofssbihar.in पर Upload कर दी गयी हैं। जिसके आधार पर संबंधित संस्थान में दिनांक 27 सितम्बर 2022 से 29 सितम्बर 2022 तक स्पॉट नामांकन हेतु आवेदन लिया जायेगा। इसके लिये विद्यार्थियों को निम्नलिखित रूप से कार्रवाई करनी होगी :–

  • छात्र जिस संस्थान में दाखिला लेना चाहता है, उसके संबंध में सबसे पहले OFSS पोर्टल पर जाएं और उस संस्थान, फैकल्टी की रिक्त सीटों की संख्या देखें।
  • उसके बाद ओएफएसएस पोर्टल पर जाकर, वे अपना Barcode/Reference Number और मोबाइल नंबर दर्ज करके स्पॉट नामांकन के लिए अपने आवेदन का प्रिंट आउट ले सकते हैं।
  • इसके बाद वे जिन संस्थानों में नामांकन के लिए फॉर्म जमा करना चाहते हैं, उन संस्थानों में 27 सितंबर 2022 से 29 सितंबर 2022 तक उसकी हस्ताक्षरित कॉपी जमा करें।
  • आवेदन जमा करने के बाद संबंधित संस्थानों द्वारा आवेदन की जांच के बाद 30 सितंबर 2022 को संबंधित संस्थान में स्पॉट नामांकन की सूची प्रकाशित की जाएगी।
  • उसके बाद जिस संस्थान में नामांकन के लिए उनका चयन होगा, वहां उन्हें 30 सितंबर 2022 से 02 अक्टूबर 2022 के बीच नामांकन लेना होगा.
  • नामांकन लेने के बाद ओएफएसएस पोर्टल में नामांकन संबंधित संस्थान द्वारा अपडेट किया जाएगा।

वैसे विद्यार्थी, जिन्होंने अबतक OFSS के माध्यम से नामांकन हेतु आवेदन पत्र नहीं भरा है, के लिये स्पॉट नामांकन लेने के संबंध में आवश्यक जानकारी एवं प्रक्रिया

ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने अब तक OFSS के माध्यम से नामांकन हेतु आवेदन पत्र नहीं भरा है, उन विद्यार्थियों को इस विज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जाता है कि अगर वे इण्टर कक्षा में नामांकन हेतु इच्छुक हैं, तो OFSS पोर्टल पर अपना निबंधन स्पॉट नामांकन हेतु करा लें। इसके लिये वैसे विद्यार्थी OFSS पोर्टल पर दिनांक 27 सितंबर 2022 से 29 सितंबर 2022 तक रजिस्ट्रेशन कराकर ऑनलाईन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

आवेदन भरने के पहले निम्नलिखित जानकारी अपने पास रखें

  • यदि विद्यार्थी ने मैट्रिक की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से 2021 या 2022 में उत्तीर्ण की है तो अपना रौल कोड, रौल नं० तथा जन्म तिथि तैयार रखें।
  • यदि विद्यार्थी ने वर्ष 2022 या उससे पहले मैट्रिक की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से या इसके समकक्ष किसी अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण की है तो अपना प्राप्तांक तैयार रखें।
  • विद्यार्थी अपना पासपोर्ट साईज फोटो या स्कैन कॉपी कम्प्यूटर में तैयार रखें, ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र भरते समय जब आवश्यकता हो तो उसे Upload किया जा सके।
    • मोबाईल नम्बर
    • ई-मेल

स्पॉट एडमिशन आवेदन भरने की प्रक्रिया

आवेदक ऑनलाईन आवेदन पत्र सहज वसुधा केन्द्र या जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र अथवा अपने घर पर Computer या किसी अन्य स्थान जहाँ Computer में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, वहाँ से आवेदन पत्र भर सकते है।

  • स्पॉट नामांकन हेतु सामान्य आवेदन प्रपत्र पर क्लिक करें।
  • दिये गये दिशा-निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ें।
  • Check Box और उसके उपरान्त Accept पर क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें।
  • इसके बाद Common Application Form आपके कम्प्यूटर पर खुल जायेगा।
  • यदि विद्यार्थी ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मैट्रिक की परीक्षा 2022 या 2021 में उत्तीर्ण की है तो उसे उत्तीर्ण होने का प्राप्तांक अपने आप आवेदन प्रपत्र में अंकित हो जायेंगे।
  • अगर आवेदक ने वर्ष 2020 या उसके पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना या अन्य बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र में जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।
  • सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र में Upload करना है, फोटो Upload करना आवश्यक है।
  • एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र भर दिया हो तो कृपया एक बार फिर उसे ध्यान पूर्वक पढ़ लें ताकि अगर कोई गलती आप से हुई है तो उसका पता आपको चल जाये। आवेदन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता है तो Submit बटन क्लिक करें।
  • इसके उपरान्त कम्प्यूटर स्क्रीन पर भरे हुये आवेदन का Preview दिखायी देगा।
  • कृपया इसके उपरान्त भरे हुये आवेदन की आप दोबारा जाँच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में सभी जानकारियाँ आप सही पाते हैं तो Confirm बटन को क्लिक करें। अगर भरी गयी जानकारियों को आप सही नहीं पाते हैं तो आप Modify बटन को क्लिक करें।
  • Modify बटन को क्लिक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र आपको पुनः दिखाई देगा। इसे देखकर आप उसमें भरी हुई उन जानकारी को शुद्ध कर सकते हैं जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप Confirm बटन को क्लिक करें।
  • Confirm बटन को क्लिक करने के बाद विद्याथी के निबंधित मोबाईल नम्बर पर यह व्यवस्था या पद्धति आपको एक OTP भेजेगी।
  • System में OTP को डालें और इसके उपरान्त आपका मोबाईल नम्बर सुनिश्चित हो जायेगा।
  • एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको रू० 350/- भुगतान करने का निर्देश मिलेगा। यह 350/- आवेदन शुल्क होगा।
  • यह भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम (Debit Card, Credit Card एवं Net Banking) आदि से भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं।
  • ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक होगा कि चालान की मुद्रित प्रति लेकर आप इसे अपने नजदीकी निर्धारित इंडियन बैंक (इलाहाबाद बैंक) या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शाखा में जमा करें।
  • ई-चालान के माध्यम से स्टेट बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने के लिए रू0 50/+GST अतिरिक्त स्टेट बैंक में भुगतान करना होगा. जो बैंक का सेवा शुल्क होगा। इंडियन बैंक के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने हेतु रू0 24/- अतिरिक्त इंडियन बैंक में भुगतान करना होगा, जो बैंक का सेवा शुल्क होगा।
  • बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने के 48 घंटे से 72 घंटे के बाद भुगतान की सूचना बोर्ड के पोर्टल पर अपडेट हो जायेगी।
  • सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्चित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये आवेदन से संबंधित एक प्राप्ति प्रति एक Knowledgment Copy जारी करेगी। आपको सलाह दी जाती है। कि यह मुद्रित प्राप्ति प्रति आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके।
  • सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात् आपको अपने निबंधित मोबाईल एवं ई-मेल पर User ID और Password मिलेगा।
  • कृपया ध्यान दें : रू0 350/- के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाये।
  • तत्पश्चात् वे जिन-जिन संस्थानों में नामांकन हेतु फार्म जमा करना चाहते हैं, उसकी हस्ताक्षरित प्रति उन संस्थानों में दिनांक 27 सितम्बर 2022 से 29 सितम्बर 2022 तक जमा कर दें।
  • आवेदन जमा करने के पश्चात् संबंधित संस्थानों द्वारा आवेदन की जाँच करके स्पॉट नामांकन की सूची दिनांक 30 सितम्बर 2022 को संबंधित संस्थान में प्रकाशित की जायेगी।
  • उसके पश्चात् जिस संस्थान में उनका नामांकन हेतु चयन होगा उसमें उन्हें दिनांक 30 सितम्बर 2022 से 2 अक्टूबर 2022 के बीच में जाकर नामांकन ले लेना होगा।
  • नामांकन लेने के पश्चात् संबंधित संस्थान द्वारा OFSS पोर्टल में नामांकन को Update किया जायेगा।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षा में स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, छात्र ऐसे करें आवेदन

वैसे विद्यार्थी, जिन्होंने चयन सूची में चयनित होने के बावजूद नामांकन नहीं लिया था

ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने प्रथम चयन सूची, द्वितीय चयन सूची अथवा तृतीय चयन सूची में चयन होने के बावजूद नामांकन नहीं लिया था, उन विद्यार्थियों को इस विज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जाता है कि चयन होने के बाद भी नामांकन नहीं लेने के कारण उनका अभ्यर्थित्व रद्द कर दिया गया है।

इस आशय की सूचना पूर्व के विज्ञप्तियों में भी दी गयी थी। अगर वे पुनः किसी संस्थान में नामांकन लेना चाहते हैं तो उक्त कंडिका 3 (ख) के अनुसार पुनः OFSS पोर्टल पर नया आवेदन पत्र भर सकते हैं। शेष प्रक्रिया उक्त कडिका 3 (ख) के अनुसार होगी।

30 सितम्बर 2022 को अपलोड की जाएगी नामांकित स्टूडेंट्स की लिस्ट

नामांकन के बाद संबंधित संस्थानों द्वारा नामांकित स्टूडेंट्स की लिस्ट OFSS पोर्टल पर 30 सितम्बर 2022 को अपलोड की जाएगी। OFSS स्पॉट एडमिशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत बची हुई सीटों पर नामांकन लिया जाता है, बिहार बोर्ड की ओर से पहली, दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद स्पॉट एडमिशन शुरु किया गया था।

स्कूल/कॉलेज जारी करेंगे स्पॉट नामांकन की चयन सूची

बिहार बोर्ड के अनुसार, स्पॉट नामांकन के लिए छात्रों द्वारा आवेदन संबंधित स्कूल या कॉलेज में जमा किया जाएगा। इसके बाद 30 सितंबर 2022 को स्कूल या कॉलेज की ओर से स्पॉट नामांकन की चयन सूची जारी की जाएगी। इसके अलावा चयन सूची छात्रों को ईमेल और एसएमएस के जरिए भी भेजी जाएगी। इसके बाद 30 सितंबर 2022 से 2 अक्टूबर 2022 तक नामांकन लिया जा सकता है। नामांकन लेने के बाद ओएफएसएस को 3 अक्टूबर 2022 तक अपडेट करना है, जिसके बाद 5 अक्टूबर तक इस वर्ष की नामांकन प्रतिक्रिया बंद कर दी जाएगी।

बिहार बोर्ड ने कॉलेज और प्लस टू स्कूलों को ऑन स्पॉट प्रवेश के लिए अलग-अलग काउंटर खोलने का निर्देश दिया है। इस काउंटर पर छात्रों के आवेदन फॉर्म लिए जाएंगे। आवेदन पत्र जमा करने के बाद, छात्रों को कॉलेज या स्कूल से एक पावती रसीद दी जाएगी। काउंटर पर अतिरिक्त स्टाफ की भी तैनाती की गयी हैं।

स्पॉट नामांकन के माध्यम से नामांकन लेने हेतु संबंधित संस्थानों के प्राचार्यों के लिये दिशा-निदेश

ऐसे संस्थान जिनमें तृतीय चयन सूची में चयनित विद्यार्थियों के नामांकन के पश्चात सीटें रिक्त रह गयी हैं. वैसे संस्थान स्पॉट नामांकन के माध्यम से नामांकन लेने हेतु निम्न प्रक्रिया अपनायेंगे। चूंकि स्पॉट नामांकन प्रक्रिया रिक्त सीटों के विरुद्ध की जानी है, इसलिए यह अत्यावश्यक है कि संबंधित संस्थान द्वारा तृतीय चयन सूची के आधार पर लिये गये नामांकन को दिनांक 27 सितम्बर 2022 तक OFSS पोर्टल में अवश्य अद्यतन कर दिया जाये। इसके आधार पर रिक्त सीटों की गणना की जायेगी एवं उन रिक्त सीटों पर स्पॉट नामांकन के माध्यम से नामांकन लिया जायेगा।

संबंधित प्राचार्यों को स्पॉट नामांकन के आवेदन पत्र को प्राप्त करने हेतु संस्थान में दिनांक 11.09.2020 से 13.09.2020 तक प्रर्याप्त काउन्टर की व्यवस्था करनी होगी, जहाँ पर आवेदन पत्र जमा करने के पश्चात् संबंधित संस्थान द्वारा पावती रसीद संबंधित आवेदक को दी जायेगी। स्पॉट नामांकन हेतु आवेदक दिनांक 27 सितम्बर 2022 से 29 सितम्बर 2022 तक संबंधित संस्थान में आवेदन जमा कर पायेंगे।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी, रजिस्‍ट्रेशन कार्ड में सुधार का भी मौका

आवेदन जमा करने के पश्चात् संबंधित संस्थान दिनांक 30 सितम्बर 2022 को स्पॉट नामांकन की चयन सूची प्रकाशित करेंगे एवं उसकी प्रति विद्यार्थियों की सूचना हेतु सूचना पट्ट पर भी प्रदर्शित करेंगे। जिन विद्यार्थियों का चयन स्पॉट नामांकन के माध्यम से संबंधित संस्थान में होगा, उनका नामांकन संबंधित संस्थान द्वारा दिनांक 30 सितम्बर 2022 से 2 अक्टूबर 2022 तक लिया जा सकेगा।

नामांकन कराने के पश्चात संबंधित संस्थानों को नामांकित विद्यार्थियों की सूची OFSS पोर्टल पर दिनांक 3 अक्टूबर 2022 तक अवश्य ही Update किया जाना सुनिश्चित करेंगे। उल्लेखनीय है कि देश एवं राज्य वश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से प्रभावित है। ऐसे में नामांकन के समय निम्न सावधानियों के बरते जाने की आवश्यकता है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से अनुपालन सुनिश्चित किया जाना। इसके लिए दो विद्यार्थियों के बीच दो गज की दूरी बनाए रखना। महाविद्यालय/शिक्षण संस्थान में नामांकन हेतु आने वाले विद्यार्थियों/अभिभावकों तथा कार्यरत कर्मियों के थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करना एवं उनके हाथों को सैनेटाइज करना। सभी कार्यरत कर्मियों एवं विद्यार्थियों द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क पहनने का अनुपालन सुनिश्चित किया जाना। पूरी नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात् OFSS पोर्टल दिनांक 5 अक्टूबर 2022 से बन्द कर दिया जायेगा। OFSS के माध्यम से नामांकित विद्यार्थियों का ही निबंधन 11वीं कक्षा हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा किया जायेगा एवं निबंधित विद्यार्थी ही वर्ष 2022 की 12वीं/+2 परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment