BSEB 12th Sent Up Exam 2023: बिहार बोर्ड इंटर सेंटअप परीक्षा की तारीख जारी, केवल पास छात्र ही दे पाएंगे फाइनल वार्षिक परीक्षा 2024

Bihar School Examination Board की ओर से BSEB 12th Sent Up Exam 2023 की तारीख जारी कर दी गई है। आपको बता दें की, जो भी छात्र एवं छात्राएँ इस परीक्षा में पास नहीं होंगे तो वे अगले साल होने वाले Bihar Board 12th Annual Exam 2023 नहीं दे पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही ऐसे छात्रों का Bihar Board 12th Admit Card 2024 भी जारी नहीं किया जाएगा। इसलिए इस परीक्षा को पास करना हर किसी के लिए बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि इंटर छात्रों के लिए सेंटअप परीक्षा 27 अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाली है, इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप बोर्ड परीक्षा दे पाएंगे। BSEB Patna ने छात्रों के लिए यह स्पष्ट कर दिया है कि सेंटअप परीक्षा काफी महत्वपूर्ण है।

Bihar Board Inter Sentup Exam 2023 (BSEB 12th Sent Up Exam 2023) में शामिल नहीं होने वाले छात्र इंटर की परीक्षा नहीं दे सकेंगे। ऐसे विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। सेंटअप परीक्षा बिहार बोर्ड की तर्ज पर होने जा रही है। इसका मतलब यह है कि इस परीक्षा में वर्ष 2024 में पूछे गए प्रश्न के आधार पर ही परीक्षा ली जाएगी।

वार्षिक परीक्षा के अनुसार इस परीक्षा में भी समय दिया जाएगा। छात्रों को ओएमआर शीट दी जाएगी। परीक्षा पास करने के लिए 30 अंक जरूरी होंगे। छात्र एवं छात्राओं को कुल 60 प्रश्न दिये जायेंगे। इसमें से 50 सवालों के जवाब देने होंगे, साथ ही 50 प्रश्न लघु उत्तरीय होंगे।

बिहार बोर्ड जारी करेगा परीक्षा का पूरा शेड्यूल | BSEB 12th Sent Up Exam 2023

BSEB Sent Up Exam 2023 (BSEB 12th Sent Up Exam 2023) 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए अलग-अलग आयोजित की जाती है। जहां स्कूल में 10वीं की परीक्षा ली जाती है। वहीं, 12वीं की परीक्षा स्कूल और कॉलेज दोनों में ली जाती है। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार परीक्षण आयोजित किए जाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

परीक्षा का पूरा शेड्यूल बिहार बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा, इस बार सेंटअप परीक्षा में 32 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होने वाले हैं। इसमें 15 लाख से ज्यादा छात्र इंटरमीडिएट की परीक्षा देंगे। वहीं, 10वीं की परीक्षा में करीब 16 लाख छात्र शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक मैट्रिक की परीक्षा 23 नवंबर 2023 से ली जायेगी, बिहार बोर्ड प्रश्न पत्र तैयार करेगा।

बोर्ड सभी स्कूलों को प्रश्न पत्र भेजेगा। इसके साथ ही इसमें ओएमआर शीट भी शामिल होगी। पहले स्कूल की ओर से ही स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाता था और रिजल्ट बोर्ड को भेजा जाता था। लेकिन, अब इसमें बदलाव कर दिया गया है, बोर्ड ने नया तरीका अपनाया है। इसके मुताबिक स्कूल को परीक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन बोर्ड को भेजना होगा।

इस तरह परीक्षा में किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं होगी, सभी स्कूलों को रिजल्ट ऑनलाइन बोर्ड को भेजने का आदेश दिया गया है।

ये भी पढ़ें:  OFSS Inter Admission Form Instruction: बिहार बोर्ड इंटर (11वीं) नामांकन 2024 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से पहले कर लें ये जरूरी तैयारी

सेंट अप परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है

बिहार बोर्ड ने इस संबंध में सभी जिलों के डीईओ को निर्देश दिया है. सेंटअप परीक्षा का प्रश्न पत्र 25 सितंबर से 30 सितंबर तक डीईओ कार्यालय में मिलेगा। प्रश्न पत्र की देखभाल की जिम्मेदारी स्कूल प्रमुख की होगी।

साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि प्रश्नपत्र लीक न हो, मालूम हो कि बोर्ड द्वारा हर साल सेंट अप परीक्षा आयोजित की जाती है। यह एक परीक्षण परीक्षा है. इसे स्कूल या कॉलेज में लिया जाता है। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी लंबे समय तक इंतजार करते हैं। वहीं, अब बोर्ड की ओर से इसकी तारीख का ऐलान कर दिया गया है।

परीक्षा की तैयारी के लिए शोर-शराबे वाली जगह से दूरी बनाए रखें

वहीं इस परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को अभी से तैयारी करनी होगी, बिना तैयारी के छात्र परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के दौरान समय का प्रबंधन करने के लिए पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल बनाएं। अच्छी रणनीति से अच्छी तैयारी संभव होगी। विशेषज्ञों के अनुसार टाइम-टेबल तैयार होने से किसी भी परीक्षा की तैयारी ठीक से हो पाती है।

साथ ही टाइम टेबल में ब्रेक भी जरूर शामिल करें। उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको पूरा करना है। ध्यान केंद्रित करने के लिए, फ़ोन सहित ध्यान भटकाने वाली अन्य सभी चीज़ें बंद कर दें। हमेशा कोशिश करें कि परीक्षा के लिए ऐसी जगह हो जो पढ़ाई के लिए उपयुक्त हो। शोर-शराबे वाली जगह से दूरी बनाकर रखें।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment