Bihar Board Intermediate Scholarship: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट पास 5 लाख छात्रों को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति, 20000 रुपये होगी छात्रवृत्ति राशि, ऐसे करें आवेदन

Bihar Board Intermediate Scholarship

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट 2024 में उत्तीर्ण तीनों संकायों के पांच लाख 50 हजार छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति मिलेगी। यह पहला मौका है जब बिहार बोर्ड के इतनी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं Bihar Board Intermediate Scholarship में शामिल होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसमें सामान्य वर्ग के साथ हर कोटि के छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इसकी सूची जारी कर दी गई है। अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मालूम हो कि इंटरमीडिएट में 95 फीसदी से लेकर 65 फीसदी अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को इसमें शामिल किया गया है। इस बार इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ विज्ञान के साथ-साथ कला और वाणिज्य संकाय के छात्र-छात्राओं को भी मिलेगा।

इसमें सामान्य वर्ग में 375 अंक, वाणिज्य में 378 अंक और कला संकाय में 372 अंक लाने वाले विज्ञान के छात्रों को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। पिछले साल की तुलना में इस बार दो लाख 75 हजार अधिक छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।

बिहार छात्रवृत्ति का लाभ कौन उठा सकता है?

  • इसमें छात्रवृत्ति उन्हीं को मिलेगी जिनके अंक 65% से 95% होंगे।
  • विज्ञान के अलावा वाणिज्य और कला संकाय के छात्र भी इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सामान्य वर्ग के विज्ञान संकाय के 375 अंक लाने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति मिलेगी।
  • वाणिज्य संकाय में 378 और कला संकाय में 372 अंक लाने वाले छात्र छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकेंगे।
  • बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने वाले छात्रों को इस छात्रवृत्ति से जोड़ा गया है।
  • छात्रों का सत्यापन उनके आधार नंबर के जरिए किया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान आधार कार्ड जमा करना जरूरी है।

बिहार में 12वीं कक्षा के छात्रों को इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा। इसमें 5 लाख छात्रों को छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी। आपको बता दें कि इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिसे आप ऊपर पढ़ सकते हैं।

Bihar Board Intermediate Scholarship के लिए ऐसे करें आवेदन

  • छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाना होगा।
  • यहां छात्रवृत्ति विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर नेशनल स्कॉलरशिप विकल्प पर जाएं।
  • अब जरूरी विवरण भरें और रजिस्टर करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

बिहार बोर्ड के छात्रों को नेशनल स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 30 जुलाई 2024 तक का समय दिया गया है। इसमें 5 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाना है। पहले की तुलना में इस साल छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। पिछले साल की तुलना में 2 लाख 75 हजार ज्यादा छात्रों को नेशनल स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा।

आधार नंबर के जरिए होगा सत्यापन

इंटरमीडिएट पास कर चुके छात्रों को इस छात्रवृत्ति से जोड़ा गया है, उनके आधार नंबर का सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए सभी छात्रों को आवेदन करने के साथ ही अपना आधार नंबर भी देना होगा। आधार नंबर सत्यापित होने के बाद ही यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। बिहार बोर्ड की ओर से आधार नंबर का सत्यापन भी किया जाएगा। पहली बार छात्रों के नाम और उनके अंकों का सत्यापन आधार नंबर से किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  Bihar Board 12th 10th Compartmental Exam Result: बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा में 57.88 और मैट्रिक परीक्षा में 35.47 फीसदी छात्र हुए पास

इसके साथ ही छात्रों से खाता नंबर भी मांगा गया है। इस बार छात्रवृत्ति की राशि में बढ़ोतरी की गई है। पिछले साल तक दस हजार रुपये दिए जाते थे। इस बार राशि 20 हजार होगी। यह राशि सीधे छात्रों के खाते में जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करने वाले छात्रों को यह छात्रवृत्ति नहीं मिल पाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2024 है।

“राष्ट्रीय छात्रवृत्ति” का लाभ पाने के लिए छात्रों को कितने अंक प्राप्त होंगे?

स्ट्रीममार्क्स
साई्ंस स्ट्रीम375 या इससे अधिक
कॉमर्स स्ट्रीम378 या इससे अधिक 
आर्ट्स स्ट्रीम372 या इससे अधिक

ज्ञात हो कि इंटरमीडिएट में 95% से 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्र इसमें शामिल हैं। इस बार विज्ञान के साथ-साथ कला और वाणिज्य संकाय के छात्र भी इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ उठाएंगे। इसमें सामान्य श्रेणी के विज्ञान संकाय में 375 अंक, वाणिज्य संकाय में 378 अंक और कला संकाय में 372 अंक प्राप्त करने वाले छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ उठाएंगे। पिछले साल की तुलना में इस बार दो लाख 75 हजार अधिक छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ उठाएंगे।

बिहार बोर्ड इंटर के 5 लाख छात्रों को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति

बिहार बोर्ड 12वीं के छात्रों को नेशनल स्कॉलरशिप से जोड़ दिया गया है. इस साल 5 लाख छात्रों को नेशनल स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि पिछले साल के मुकाबले इस साल 2 लाख 75 हजार ज्यादा छात्रों को नेशनल स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा।

इस स्कॉलरशिप के लिए 30 जुलाई से पहले आवेदन करना होगा. बिहार बोर्ड 12वीं के छात्रों के लिए राष्ट्रीय स्तर की स्कॉलरशिप योजना शुरू की गई है। बिहार बोर्ड 12वीं में कॉमर्स, आर्ट्स या साइंस स्ट्रीम के 20 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी, बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए इस स्कॉलरशिप की घोषणा की गई है।

आपको बता दें कि राज्य के 5 लाख छात्रों को इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ मिलेगा. बिहार में नेशनल स्कॉलरशिप योजना का लाभ साइंस के साथ-साथ कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों को भी मिलेगा। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इस स्कॉलरशिप के लिए कई शर्तें भी रखी गई हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

BSEB 9th Class Registration Form: बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2026 के लिए अब 29 जुलाई 2024 तक होगा रजिस्ट्रेशन, ऐसे भरें फॉर्म

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नौवीं कक्षा में नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों के लिए 9th Class Registration Form 2024 की तिथि बढ़ा दी है। WhatsApp Group Join Now ...

OFSS Bihar First Merit List 2024 के आधार पर अब इस दिन तक होगा एडमिशन, नामांकन डेट आगे बढ़ी

OFSS Bihar First Merit List 2024 के तहत इंटर स्कूल में नामांकन की तिथि 19 जुलाई 2024 तक बढ़ा दी गई है। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी ...

Bihar Board Intermediate Dummy Registration Card 2025 जारी, इस तरह करें डाउनलोड

Bihar Board Intermediate Dummy Registration Card 2025 के लिए अगले साल होने वाले वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए Bihar School Examination Board के द्वारा सभी छात्रों का डमी ...

BSEB 12th Class Dummy Registration Card Link: बिहार बोर्ड ने बारहवीं के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2025 किया जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए भरे गये Bihar Board has released the BSEB 12th Class Dummy Registration Card Link के आधार पर BSEB 12th ...

Leave a comment