Bihar Board JEE NEET Free Coaching: जेईई-नीट की तैयारी के लिए बिहार बोर्ड दे रहा है फ्री कोचिंग, इस दिन तक करें रजिस्ट्रेशन

Bihar School Examination Board | Bihar Board JEE NEET Free Coaching अब सरकारी स्कूलों के छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेजों और मेडिकल कॉलेजों की प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी करा रही है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अगस्त 2023 से शुरू हो गई है, मुफ्त कोचिंग योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों को 22 अगस्त 2023 रात 12 बजे तक आवेदन करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही Bihar Board ने इसे इसी साल से मंडल स्तर पर शुरू करने की तैयारी भी शुरू कर दी है, BSEB Patna ने राज्य में दो वर्षीय कोचिंग कार्यक्रम के लिए नौ संभागीय मुख्यालयों में स्थित स्कूलों का भी चयन किया है, इसकी सूची भी जारी कर दी गई है।

केवल 100 रुपये में पंजीकरण करें और Bihar Board JEE NEET Free Coaching प्राप्त करें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी श्रेणियों के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क है। फीस का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है। इसमें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 अगस्त 2023 से शुरू हो गई है, रजिस्ट्रेशन करने के लिए 22 अगस्त 2023 तक का समय दिया गया है।

बिहार बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक मुफ्त कोचिंग योजना के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को साक्षात्कार भी देना होगा। ध्यान रहे कि बोर्ड परीक्षा में गणित और विज्ञान में 80 अंक पाने वाले ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

जिला एवं शैक्षणिक संस्थान का नाम एवं पता

  • पटना: राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय, लाल बहादुर शास्त्री नगर पटना
  • छपरा: विश्वेश्वरी सेमिनरी उच्च माध्यमिक विद्यालय, म्यूनिसिपल चौक, नंदन पथ, छपरा
  • मुजफ्फरपुर: बीबी कॉलेजिएट मोतीझील, मुजफ्फरपुर
  • दरभंगा: जिला स्कूल (नाका नंबर 06के समीप) लहेरिया सराय दरभंगा
  • पूर्णियां: जिला स्कूल, नियर भट्टा बाजार, पूर्णियां
  • सहरसा: जिला स्कूल समाहरणालय रोड (सदर अस्पताल के पूरब) सहरसा
  • गया: हरिदास सेमिनरी प्लस टू स्कूल, सरकारी बस स्टैंड के समीप थाना सिविल लेन, गया
  • भागलपुर: जगलाल उच्च विद्यालय, कंपनीबाग पोस्ट भागलपुर सिटी
  • मुंगेर: जिला स्कूल छोटी केलावाड़ी मुंगेर

समिति ने कहा है कि इस योजना के तहत चयनित छात्रों को अनुभवी शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाएगा. छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी स्कूल चुन सकते हैं। जिसका विकल्प उन्हें आवेदन करते समय मिलेगा। जिन छात्रों का चयन इस निःशुल्क कोचिंग के लिए टेस्ट एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा, उन छात्रों को समिति द्वारा उस स्कूल या कॉलेज से टीसी की व्यवस्था की जाएगी जहां उन्होंने अब तक आईएससी में दाखिला लिया है।

चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा

इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट https://coaching.biharboardonline.com | Bihar Board JEE NEET Free Coachingपर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. आवेदन करने वाले छात्रों की लिखित परीक्षा होगी। चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लिखित परीक्षा की जानकारी बाद में दी जाएगी, गौरतलब है कि इससे पहले समिति ने मैट्रिक के टॉपर्स (90 फीसदी तक) के लिए पटना में मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था की है। Bihar Board will give free coaching for NEET and JEE

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment