बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर क्लास परीक्षा के फॉर्म आज से भरे जाएंगे

बिहार बोर्ड मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। बीएसईबी 10वीं एवं 12वीं एग्जाम 2023 में बैठने वाले परीक्षार्थी आज यानि 15 सितम्बर 2022 से परीक्षा फॉर्म आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

आपको बता दे की बिहार बोर्ड इंटर एवं मैट्रिक के लिए 15 सितम्बर 2022 से 25 सितंबर 2022 तक स्कूल और कॉलेज प्रशासन परीक्षार्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करके देंगे। इसके बाद उस परीक्षा फॉर्म को परीक्षार्थी द्वारा फिल किया जाएगा। इसके बाद स्कूल और कॉलेज प्रशासन द्वारा 15 सितम्बर 2022 से 25 सितंबर 2022 के बीच ऑनलाइन बिहार बोर्ड के पोर्टल पर जाकर इन्हें अपलोड करना होगा।

Bihar Board Matric Exam Form DownloadBihar Board Inter Exam Form Download

प्रिंसिपल भरेंगे परीक्षा फॉर्म

शिक्षण संस्थानों के प्रधान के द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा फॉर्म भरें जाएंगे। संबंधित स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल वेबसाइट से परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करके छात्रों को देंगे। इसके बाद, भरे हुए फॉर्म को प्रिंसिपल के द्वारा वेबसाइट पर सबमिट किया जाएगा। दसवीं के लिए आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com और बारवीं के लिए inter23.biharboardonline.com है।

ऐसे छात्र मैट्रिक/इंटर का परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं

बिहार बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने के लिए एलिजिबल छात्रों विवरण नीचे दिया गया है।

  • वैसे छात्र जिन्होंने 2021 में नौवीं और इंटर में एडमिशन लिया था और रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।
  • 2021 या 2022 की मैट्रिक/इंटर परीक्षा में फेल छात्र, जिनका रजिस्ट्रेशन 3 साल से ज्यादा पुराना न हो।
  • 2021 या 2022 में मैट्रिक/इंटर में कम नंबर लाने वाले छात्र, जो अपना नंबर बढ़ाना चाहते हों।
  • वैसे छात्र जो 2021 या 2022 में मैट्रिक/इंटर कम्पार्ट्मेन्टल परीक्षा में शामिल हुए पर पास नहीं हो पाए।

बीएसईबी कक्षा 10 वीं 12 वीं की सेंटअप परीक्षा तिथि

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा, मैट्रिक और इंटर कक्षा के परीक्षार्थियों का सेंटअप की परीक्षा के दिनांक घोषित कर दिया गया है। बिहार बोर्ड इंटर की सेंटअप की परीक्षा 11 अक्टूबर 2022 से शुरू होगी। जबकि बिहार बोर्ड मैट्रिक के सेंटअप की परीक्षा 15 नवंबर 2022 से आयोजित होगी।

बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किया गया निर्देश में बताया गया। कि बीएसईबी सेंटअप परीक्षा का प्रश्न पत्र बिहार बोर्ड खुद जारी करेगा। और बिहार बोर्ड द्वारा यह भी बताया गया, कि मुख्य परीक्षा 2023 के आधार पर ही सेंटअप की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पास होना सभी छात्रों के लिए जरूरी है। अगर कोई परीक्षार्थी सेंटअप की परीक्षा में पास नहीं होता है। तो उस विद्यार्थी का एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड द्वारा जारी नहीं किया जाएगा।

परीक्षा फॉर्म भरने के बाद छात्रों का डमी एडमिट कार्ड किया जायेगा जारी

आपको हम बता दें की, इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा के वार्षिक परीक्षा से पहले तीन बार डमी एडमिट कार्ड जारी करेगा। ये इसलिए जारी किया जाता हैं, ताकि छात्रों के ओरिजिनल एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि न रह जाये और इसके लिए बोर्ड छात्रों के लिए तीन दफा डमी एडमिट कार्ड जारी करता हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा द्वितीय डमी प्रवेश पत्र 2023 जारी, ऐसे करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड पहली बार डमी एडमिट कार्ड अक्टूबर में जारी किए जाएंगे। इसके बाद सेंटअप एग्जाम के आसपास नवंबर में दूसरी बार डमी एडमिट कार्ड जारी होंगे, फिर तीसरी डमी एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। इस दौरान परीक्षार्थी अपने नाम, अभिभावक के नाम, फोटो आदि की त्रुटि में सुधार कर सकेंगे। आपको हम यहां ये भी बता दें की, फाइनल एडमिट कार्ड परीक्षा के कुछ दिनों पहले जारी किया जाएगा। इसके अलावा बिहार बोर्ड इस बार फाइनल एग्जाम से पहले ही मॉडल पेपर जारी कर देगा। बताया जा रहा अक्टूबर माह के दूसरे सप्ताह तक मैट्रिक और इंटर परीक्षा के मॉडल पेपर जारी कर दिये जायेंगे। इससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment