बिहार बोर्ड मैट्रिक के टॉपर्स का सत्यापन शुरू, जानिए कब घोषित होगा बीएसईबी 10वीं रिजल्ट

Bihar Board 10th Topper Verification Started बिहार बोर्ड ने 10वीं कक्षा के टॉपर्स के लिए सत्यापन प्रक्रिया शुरू कर दी है और मार्च के अंत तक परिणाम जारी करने की उम्मीद है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड शनिवार (26 मार्च) से कक्षा 12 के टॉपर्स का सत्यापन शुरू कर दिया हैं। टॉपर सत्यापन में टॉप 10 छात्रों में शामिल सभी टॉपर्स का सत्यापन किया जायेगा। सूत्रों के मुताबिक बीएसईबी 10वीं परीक्षा 2022 के टॉपर्स की कॉपियां बिहार बोर्ड कार्यालय में आने लगी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब इनकी दोबारा जांच बिहार बोर्ड के विशेषज्ञ करेंगे। 26 मार्च तक मेरिट लिस्ट से ऊपर रहने वाले सभी छात्रों की कॉपी आ जाएगी। मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज से ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति टॉपरों का इंटरव्यू शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि बिहार बोर्ड दो दिनों में इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी कर लेगा. ऐसे में सूत्रों के अनुसार बिहार 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च 2022 को घोषित किया जा सकता है. वहीं, बिहार बोर्ड की योजना 31 मार्च 2022 से पहले परिणाम घोषित करने की है।

What's in This Post? Show

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट टॉपर्स का इंटरव्यू शुरू | Bihar Board 10th Topper Verification Started

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट होली से पहले घोषित किया जा चूका है. अब बीएसईबी ने 10 कक्षा के टॉपर्स का इंटरव्यू शुरू कर दिया है। इस साल देश में सबसे पहले पहली बोर्ड परीक्षा करवाने के बाद अब बिहार बोर्ड सबसे पहले बोर्ड के नतीजे घोषित करने जा रहा है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम 2022 की तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है। बिहार बोर्ड ने 10वीं के टॉपर्स का इंटरव्यू शुरू कर दिया है. बिहार बोर्ड कक्षा 10 के टॉपर्स 2022 का इंटरव्यू शनिवार 26 मार्च 2022 से शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि बीएसईबी कक्षा 10 के परिणाम इस महीने के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं.

बिहार बोर्ड 10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। अब टॉपर्स की पहली लिस्ट भी तैयार कर ली गई है। अब बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपर्स वेरिफिकेशन के लिए उन टॉपर्स का इंटरव्यू भी शुरू हो गया है. साक्षात्कार के पूरा होने के बाद, अंतिम परिणाम तैयार किया जाएगा और दसवीं परिणाम की घोषणा की जाएगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Result 2024 Link is likely to be released Soon

ऐसे होता है बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा टॉपर का वेरिफिकेशन

  • हैंडराइटिंग मैच के बाद छात्रों का इंटरव्यू लिया जाता है। 13-14 परीक्षक प्रत्येक छात्र का साक्षात्कार लेते हैं। प्रत्येक परीक्षक 2-3 प्रश्न पूछता है। इस हिसाब से हर छात्र से कम से कम 30-40 सवाल पूछे जाते हैं।
  • छात्रों के भौतिक सत्यापन के दौरान उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान उनकी लिखावट से किया जाता है।
  • सभी प्रश्न बिहार बोर्ड परीक्षा के सिलेबस के आधार पर पूछे जाते हैं। इसके अलावा अंग्रेजी में इंट्रोडक्शन के साथ कुछ बेसिक सवाल भी पूछे जाते हैं। इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद बिहार बोर्ड के टॉपर का चयन किया जाता है।

बिहार बोर्ड टॉपर वेरिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया बताई गयी है, इन प्रतिक्रियाओं के बारे में ऊपर पढ़ सकते हैं।

बिहार 10वीं के टॉपर्स छात्रों का इंटरव्यू करेगी एक्सपर्ट टीम

बता दें की BSEB 10th Exam 2022 | Bihar Board 10th Topper Verification Started के तीन-तीन छात्रों को टॉपर लिस्ट के तहत वेरिफिकेशन के लिए एक्सपर्ट टीम के सामने बैठाया जायेगा। और बिहार बोर्ड एक्सपर्ट्स टॉप किये छात्रों का इंटरव्यू करेंगे। सूत्रों के मुताबिक Written Test के साथ Handwriting Test भी किया जायेगा। आपको ये भी जानकारी दें दे की,बिहार बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं में टॉप किये गए छात्र के पास सीधे मैसज भेजा गया है। जिसके बाद निर्धारित समय पर छात्र पहुंच रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोबारा चेक होती है बिहार बोर्ड दसवीं टॉपर की कॉपी

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 100 छात्रों की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है. प्रत्येक विषय के विशेषज्ञों को उनके मूल्यांकन के लिए नियुक्त किया जाता है। वहां से सब कुछ क्लियर करने के बाद उच्चतम अंक हासिल करने वाले छात्रों को भौतिक सत्यापन या साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा साक्षात्कार भी आयोजित किए जाते हैं।

कब घोषित होगा बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 10वीं परिणाम 2022 को अंतिम रूप देने में लगी हुई है। BSEB 10वीं की परीक्षा 2022 | Bihar Board 10th Topper Verification Started देने वाले 16 लाख से ज्यादा छात्र बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. बीएसईबी 10वीं परीक्षा 2022 की कॉपियों का मूल्यांकन 17 मार्च 2022 तक होना था, अब कॉपियों की पूरी जांच हो चुकी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड टॉपर्स के कॉपियों के सत्यापन के बाद टॉप किये छात्रों को ऑफिस बुला और उनकी हैंडराइटिंग से मैच करेगा। इसके साथ ही प्रत्येक स्ट्रीम के टॉपर्स को सत्यापित करने के लिए एक आईक्यू टेस्ट और वाइवा-वॉयस भी आयोजित किया जाएगा। सत्यापन जल्द ही समाप्त कर लिया जायेगा और तदनुसार, परिणाम 31 मार्च 2022 या इस महीने के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि, यहां आप ध्यान दे, कि बिहार बोर्ड द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम 2022 कैसे डाउनलोड करें?

बिहार विद्यालय परीक्षा Bihar Board 10th Topper Verification Started समिति जल्द ही 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी करने जा रही है. रद्द की गई गणित की परीक्षा 24 मार्च को दोबारा कराई गई है। परीक्षाएं अब खत्म हो चुकी हैं और छात्र अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। परिणाम की तारीख और समय जल्द ही घोषित किया जाएगा। छात्र अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Result 2024 Check Link Online Marksheet

ऐसे करें बिहार मैट्रिक का रिजल्‍ट

  • आप सबसे पहले biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • फिर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

एक बार जारी होने के बाद, छात्र उल्लिखित वेबसाइटों पर जाकर अपने बोर्ड के परिणाम देख सकेंगे। बोर्ड रिजल्ट की तारीख और समय पहले ही जारी कर देगा। बोर्ड द्वारा घोषित होते ही छात्रों को आज तक एजुकेशन पर परिणाम की तारीख और समय की जानकारी मिल जाएगी। इस साल भी बिहार बोर्ड पहले बोर्ड का रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. 12वीं के नतीजे पिछले हफ्ते जारी किए गए हैं जबकि 10वीं के नतीजे अगले हफ्ते तक जारी किए जा सकते हैं. Bihar Board 10th Topper Verification Started किसी भी अपडेट के लिए आजतक एजुकेशन से जुड़े रहें।

वेबसाइटों की सूची जहां आप देख सकते हैं बिहार बोर्ड 10 वीं का परिणाम 2022

बिहार बोर्ड 10 वीं का परिणाम 2022 अभी तक कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 की तारीख की अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। Bihar Board 10th Topper Verification Started बीएसईबी द्वारा परिणाम की तारीख और समय की घोषणा नहीं की गई है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट और बीएसईबी के सोशल मीडिया हैंडल पर नजर बनाए रखें।

बिहार बोर्ड कक्षा 10 के पास मार्क

बीएसईबी कक्षा 10 का परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा। परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सभी व्यक्तिगत विषयों में परीक्षा में न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। वे छात्र जो एक या दो विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में असमर्थ हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

बोर्ड की योजना 31 मार्च से पहले परिणाम घोषित करने की है

बिहार में मैट्रिक की परीक्षा देने वाले सभी छात्र अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च को घोषित किया जा सकता है. बोर्ड की योजना 31 मार्च से पहले परिणाम घोषित करने की है। बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम को अंतिम रूप देने में व्यस्त है।

बिहार बोर्ड किसी भी समय जारी कर सकता है मैट्रिक के रिजल्‍ट

बिहार बोर्ड जल्द ही 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा, इस साल सबसे पहले बिहार बोर्ड ने परीक्षाएं आयोजित की थीं. इंटर का रिजल्ट जारी हो चुका है, जबकि 10वीं का आना बाकी है, रिपोर्ट्स के मुताबिक मैथ्स का पेपर लीक होने से इसमें देरी हो रही है, लेकिन मूल्यांकन प्रक्रिया खत्म हो गई है. बोर्ड ने 24 मार्च को फिर से गणित का पेपर कराया था, ऐसे में अब ये नतीजे कभी भी आ सकते हैं.

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

2 thoughts on “बिहार बोर्ड मैट्रिक के टॉपर्स का सत्यापन शुरू, जानिए कब घोषित होगा बीएसईबी 10वीं रिजल्ट”

Leave a comment