बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2023 सुधार 22 अगस्त 2022 तक

Sponsored Links

माध्यमिक स्तर शिक्षा प्रदान करने वाले सभी कोटि के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान, संबंधित छात्र / छात्रा, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि आगामी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 (सत्र 2022-2023) में सम्मिलित होने वाले वैसे छात्र, छात्रा, जिनका ऑनलाईन पंजीयन आवेदन दिनांक 14 अगस्त 2022 तक संबंधित विद्यालयों के प्रधान द्वारा भरा गया था, उन छात्र/छात्राओं का डमी पंजीयन कार्ड समिति की वेबसाईट पर अपलोड करते हुए दिनांक 22 अगस्त 2022 तक त्रुटि का सुधार करने हेतु अवसर प्रदान किया जाता है।

विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि ऑनलाईन भरे गये पंजीयन आवेदन के आधार पर छात्र छात्राओं के रजिस्टर्ड मोबाईल पर भी SMS के माध्यम से डमी पंजीयन कार्ड समिति की वेबसाईट पर अपलोड होने की सुचना भेजी गयी है। छात्र, छात्रा स्वयं भी समिति की वेबसाईट से अपना डमी पंजीयन कार्ड निम्नवत प्रक्रिया के तहत कर सकते हैं:-

बीएसईबी 10वीं डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

  • वेब ब्राउजर के Adress Bar में http://secondary.biharboardonline.com/ टाईप कर Enter करेंगे।
  • वेब पेज पर मौजूद Dummy Registration Card लिंक पर Click करेंगे।
  • तत्पश्चात्‌ वेबसाईट का पेज खुलेगा, जहाँ पर छात्र, छात्रा अपना विद्यालय कोड, नाम, पिता का नाम एवं जन्म तिथि प्रविष्ट कर Submit Button पर Click करेंगे।
  • इसके बाद छात्र/ छात्रा का Dummy Registration Card दिखेगा, जिसे कम्प्यूटर / मोबाईल में Download किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड 10वीं डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड सुधार का मौका

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 (सत्र 2022-23) के लिए पंजीकृत छात्र/छात्रा को सूचित किया जाता है कि वे अपने विद्यालय के प्रधान के माध्यम से अथवा स्वयं द्वारा डाउनलोड कर प्राप्त किये गये डमी पंजीयन कार्ड के विवरणी को भली-भांति मिलान / देखकर आश्वस्त हो लेंगे कि उनके डमी पंजीयन कार्ड में अंकित किसी विवरणी में त्रुटि तो नहीं है। यदि किसी छात्र छात्रा के डमी पंजीयन कार्ड में किसी तरह की त्रुटि परिलक्षित होती है, तो दिनांक 22 अगस्त 2022 तक की अवधि में त्रुटि का ऑनलाईन सुधार अपने विद्यालय के प्रधान के माध्यम से अनिवार्य रूप से करा लेंगे | किसी छात्र छात्रा के डमी पंजीयन कार्ड में अंकित उनके नाम, माता / पिता के नाम, फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि से संबंधित त्रुटि का सुधार कराया जा सकता है।

छात्र/ छात्रा त्रुटि सुधार कराने हेतु स्वयं एवं अपने अभिभावक के हस्ताक्षर के साथ डमी पंजीयन कार्ड की दो प्रति अपने विद्यालय के प्रधान के पास उपलब्ध करा देंगे | इसमें से एक प्रति साक्ष्य के रूप में विद्यालय प्रधान का हस्ताक्षर, मुहर एवं तिथि प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे | दूसरी प्रति विद्यालय प्रधान के पास संधारित रहेगा।

विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि छात्र छात्रा के नाम, माता, पिता के नाम में परिलक्षित त्रुटि के सुधार उपरान्त यदि पूर्ण नाम बदल परिवर्तित होता है, तो ऐसी परिस्थिति में विद्यालय के प्रधान द्वारा इस आशय का शपथ-पत्र / घोषणा-पत्र विद्यालय के लेटर पैड, अपने हस्ताक्षर एवं मोहर तथा जिस पर पत्रांक, दिनांक एवं विद्यालय कोड भी अंकित होगा, परीक्षार्थी के पूर्ण विवरणी सहित परीक्षा नियंत्रक (माध्यमिक) के ई-मेल आई0डी0 [email protected] पर अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे। शपथ-पत्र / घोषणा-पत्र में स्पष्ट रूप से यह अंकित होगा कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 में सम्मिलित होने के लिए पंजीयन आवेदन भरने के दरमियान त्रुटिपूर्ण प्रविष्ट विवरणी एवं तद्नुरूप निर्गत डमी पंजीयन कार्ड में अंकित विवरणी छात्र-नाम, माता-पिता का नाम के संशोधन से पूर्ण रूप से परिवर्तन / बदल गया है। परीक्षार्थी वैध एवं उनकी विवरणी विद्यालय में संधारित अभिलेख तथा अन्य संगत साक्ष्य के आधार पर बिल्कुल सही है। इस प्रकार की किये गए सुधार से भविष्य में उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या के लिए मैं स्वयं (विद्यालय प्रधान) पूर्णतः उत्तरदायी हूँ /रहूँगा। स्पष्ट किया जाता है कि इस प्रकार के सुधार से भविष्य में उत्पन्न किसी भी प्रकार की /कठिनाई / समस्या के लिए विद्यालय प्रधान पूर्णतः जिम्मेवार होंगे

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 12वीं वार्षिक एग्जाम 2023 फॉर्म और रजिस्ट्रेशन कार्ड किया गया जारी

बिहार बोर्ड ने अपलोड कर दिया मेट्रिक का डमी रजिस्‍ट्रेशन कार्ड

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि छात्र स्वयं समिति की वेबसाइट से अपना डमी पंजीकरण कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. डमी पंजीकरण कार्ड में उल्लिखित विवरण का मिलान करने में जो कुछ भी गलत है। विद्यालय प्रभारी के हस्ताक्षर एवं मुहर प्राप्त करने के बाद छात्र उसे अपने पास सुरक्षित रखेंगे। स्कूल प्रमुख 22 अगस्त, 2022 तक अनिवार्य ऑनलाइन सुधार कर छात्र और उसके अभिभावक के हस्ताक्षर के साथ डमी पंजीकरण कार्ड की एक प्रति अपने पास रखेंगे।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए डमी पंजीयन कार्ड में त्रुटि सुधार का मौका 22 अगस्त 2022 तक मिलेगा। पंजीयन कार्ड में छात्र के नाम, माता-पिता के नाम, फोटो, जन्मतिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि की त्रुटि में सुधार किया जा सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

विद्यालय के प्रधान से अनुरोध है कि समिति के उक्त वेबसाईट से डमी पंजीयन कार्ड डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ अपने विद्यालय क॑ सभी छात्र / छात्राओं को अविलम्ब प्राप्त करा देंगे । साथ ही छात्र / छात्राओं को अनिवार्य रूप से यह निर्देश देंगे कि डमी पंजीयन कार्ड का वे भली-भाँति अवलोकन कर यह सुनिश्चित हो लें कि उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं है। यदि किसी प्रकार की त्रुटि परिलक्षित हो, तो उसे सुधारने हेतु शीघ्र विद्यालय में जमा किया जाय। विदित हो समिति स्तर पर चिन्हित दोषपूर्ण भरे गए विवरणी के साथ पंजीयन आवेदनों को जांच के उपरांत सही पाया गया है, उनके डमी पंजीयन कार्ड जारी कर दिये गये हैं। साथ ही एक ही विवरणी को प्रविष्ट कर भरे गए Duplicate/Double रिकॉर्ड वाले पंजीयन आवेदनों में से प्रथम पंजीयन आवेदन को मान्य करते हुए उनके डमी पंजीयन कार्ड जारी किये गये हैं ताकि परिलक्षित त्रुटि / विसंगत्ति का सुधार किया जा सके। अपूर्ण एवं त्रुटिपूर्ण पंजीयन आवेदनों को रद्द कर दिया गया है

उल्लेखनीय है कि विद्यालय के प्रधान द्वारा ऑनलाईन त्रुटि सुधार के पश्चात्‌ छात्र / छात्राओं का मूल पंजीयन कार्ड समिति की वेबसाईट पर जारी किया जाएगा तथा उसी के आधार पर छात्र / छात्रा का ऑनलाईन परीक्षा आवेदन स्वीकार किया जाएगा एवं प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। डमी पंजीयन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं रह जाय, इसलिए यह अतिआवश्यक है कि विद्यालय के प्रधान अपने विद्यालय में छात्र/छात्रा से संबंधित संधारित संगत अभिलेखों से मिलान कर दिनांक 22 अगस्त 2022 तक अनिवार्य रूप से त्रुटि का ऑनलाईन सुधार की सुनिश्चित करेंगे | यह भी निदेश है कि त्रुटि सुधार हेतु प्रतिवेदी परीक्षार्थी का डमी पंजीयन कार्ड छात्र एवं उनके अभिभावक के हस्ताक्षरित प्रति विद्यालय संधारित कर रख लेंगे।

छात्र, छात्रा एवं उनके अभिभावक व्यक्तिगत रूप से विशेष ध्यान देकर निर्धारित तिथि तक सुधार किये गये डमी पंजीयन कार्ड का अवलोकन कर यह आश्वस्त हो लेंगे कि उनके डमी पंजीयन कार्ड में त्रुटि का सुधार विद्यालय के प्रधान द्वारा कर दिया गया है। ऑनलाईन त्रुटि सुधार करने / कराने का उत्तरदायित्व विद्यालय के प्रधान के साथ-साथ छात्र/छात्रा एवं उनके अभिभावक की भी होगी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड सुधार

वर्तमान में पाया जा रहा है कि कतिपय विद्यालय के प्रधान द्वारा कुछेक छात्र / छात्रा का ऑनलाईन पंजीयन आवेदन तो भरा गया है, परन्तु पंजीयन शुल्क अभी तक जमा नहीं किया गया है अथवा कम शुल्क जमा किया गया है, वैसे विद्यालयों की सूची शुल्क सहित समिति की वेबसाइट पर अपलोड है, जिसे देखा जा सकता है। विद्यालय के प्रधान से अनुरोध है कि दिनांक 25 अगस्त 2022 तक अनिवार्य रूप से बकाया पंजीयन शुल्क जमा करना / कराना सुनिश्चित करेंगे। शुल्क जमा नहीं होने के कारण किसी छात्र, छात्रा का मूल पंजीयन कार्ड समिति द्वारा निर्गत नहीं किया जाएगा और उसके कारण विद्यार्थी परीक्षा आवेदन भरने से वंचित रह जाएगें अथवा परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकेंगे, तो इसकी सम्पूर्ण जवाबदेही संबंधित विद्यालय के प्रधान की होगी।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड पहली लिस्ट में मिले स्कूल से खुश नहीं तो स्लाइडअप से बदलने का मौका

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुरोध है कि अपने जिलान्तर्गत माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालय के प्रधान को अपने स्तर से निदेश देने की कृपा करेंगे कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 (सत्र 2022-2023) में सम्मिलित होने वाले पंजीकृत छात्र/ छात्राओं का डमी पंजीयन कार्ड अनिवार्य रूप से समिति की वेबसाईट से डाउनलोड कर छात्र /छात्रा को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे और जिन छात्र/ छात्रा के द्वारा त्रुटि का सुधार करने हेतु आवेदन / प्रतिवेदन विद्यालय के प्रधान के पास जमा किया जाएगा, उसका तुरंत ऑनलाईन सुधार करना सुनिश्चित करेंगे।

ऑनलाईन डमी पंजीयन कार्ड डाउनलोड करने अथवा त्रुटि सुधार करने एवं बकाया शुल्क जमा करने के क्रम में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाइन नंबर-0612-2232074 अथवा Email ID [email protected] पर सूचित कर समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment