बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रायोगिक परीक्षा 2023 आज से शुरू, होम सेंटर पर आयोजित हो रही हैं एग्जाम

बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक बोर्ड एग्जाम 2023 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बिहार बोर्ड 10वीं प्रायोगिक परीक्षा आज से यानि 19 जनवरी 2023 शुरू कर दी गई है। BSEB Matric Practical Exam 21 जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सभी छात्रों को शामिल होना अनिवार्य हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड 10 की प्रायोगिक परीक्षा होम सेंटर पर ली जाएगी। बिहार बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को यह जानकारी दे दी है। बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक प्रायोगिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले शिक्षकों के लिए अनंतिम नियुक्ति पत्र जारी किया गया है, बोर्ड द्वारा अनंतिम नियुक्ति पत्र की सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी दोनों भेज दी गई है।

बिहार बोर्ड 10वीं प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू

बिहार बोर्ड में शामिल होने जाने वाले छात्रों को बीएसईबी मैट्रिक प्रैक्टिकल परीक्षा 2023 देना अनिवार्य है, आपको बता दें कि यह परीक्षा कुल 30 अंकों की होती है, जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को 20 अंकों की आवश्यकता होती है। बिहार बोर्ड व्यावहारिक परीक्षा में प्राप्त अंकों और मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर अंतिम परिणाम तैयार करेगा।

विदित हो कि बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा की प्रायोगिक परीक्षा 19 जनवरी 2023 से 21 जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा की तैयारी कल ही समाप्त हो चुकी थी। साथ ही अनंतिम नियुक्ति पत्र की हार्ड कॉपी संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय को भेज दी गई है। बोर्ड ने सभी छात्रों की अटेंडेंस शीट, एब्सेंस शीट और मार्क्स फॉयल भेज दी है।

इसके अलावा प्रायोगिक परीक्षा के प्रश्नपत्र भी भेजे गए हैं। शिक्षकों को जारी अनंतिम नियुक्ति पत्र केवल प्रायोगिक परीक्षा के लिए ही मान्य होगा। बोर्ड में अंतर-परीक्षा मूल्यांकन के लिए शिक्षकों की निर्देशिका को अद्यतन कर दिया गया है। बीएसईबी कक्षा 10वीं प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड में छात्र का व्यक्तिगत विवरण, रोल नंबर और बीएसईबी कक्षा 10वीं प्रैक्टिकल परीक्षा 2023 परीक्षा केंद्र शामिल हैं।

बिहार बोर्ड प्रैक्टिकल कक्षा 10 मार्किंग पैटर्न

प्रैक्टिकल कॉपी5 मार्क्स
सेक्शन – I15 मार्क्स
सेक्शन – II5 मार्क्स
वाईवा5 मार्क्स
कुल मार्क30 मार्क्स

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्रों को बीएसईबी 10वीं की प्रायोगिक परीक्षा में भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा। क्योंकि व्यावहारिक अंक आपको बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB Admit Card 2024 12th: इस दिन जारी होगा बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड? जानिए क्या हैं आधिकारिक तारीख
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment