BSEB 10th Result 2023: तैयारी पूरी कल दोपहर में जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2023, ऐसे करे चेक

Bihar Board Matric Result Will Be Released Tomorrow बिहार बोर्ड दसवीं परीक्षा 2023 का परिणाम बिहार बोर्ड द्वारा कल यानि 31 मार्च 2023 को घोषित किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, Bihar Board 10th Result 2023 | Bihar Board Matric Result Will Be Released Tomorrow को आज 30 मार्च 2023 को ही जारी करने की तैयारी थी, लेकिन रामनवमी के कारण इसे एक दिन आगे टाल दिया गया हैं।

बिहार शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने बताया कि बिहार बोर्ड की सहूलियत को देखते हुए शुक्रवार को BSEB 10 Result 2023 | Bihar Board Matric Result Will Be Released Tomorrow जारी किया जाएगा। दोपहर बाद तीन बजे की जगह Bihar Matric Class Result 2023 | Bihar Board Matric Result Will Be Released Tomorrow देने का समय थोड़ा पहले का भी हो सकता है। शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने इस बात की पुष्टि की कि 31 मार्च 2023 को परिणाम जारी हो जाएगा।

आपको बता दें की, Bihar Board 10 Result 2023 जारी करने से पहले की अंतिम सारी प्रक्रिया बिहार बोर्ड पूरा कर चुका है। पिछले हफ्ते के अंतिम तीन दिनों में टॉपर्स वेरीफिेकेशन की प्रक्रिया पूरी की गई। ‘इस दौरान ढाई सौ परीक्षार्थियों को वेरीफिकेशन के लिए बुलाकर 100 सवालों में से औसतन 10 सवाल कहीं से पूछे गए थे।

इससे पहले परीक्षार्थियों की पहचान उनके रिकॉर्ड से मिलाने की भी प्रक्रिया हुई और हैंडराइटिंग का भौतिक सत्यापन उनकी उत्तर पुस्तिकाओं से भी किया गया था। बता दें कि बिहार बोर्ड ने रिकॉर्ड पांचवी बार सबसे पहले इंटर परीक्षा का रिजल्ट इस बार जारी किया था।

अगर आप मैट्रिक के छात्र हैं और Bihar Board 10th Exam 2023 में शामिल हुए हैं। तो आपको इस लेख में बताया गया है कि आप सबसे पहले अपना Bihar Board 10th Result 2023 Download कैसे कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि साल 2023 में बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। और 10वीं की परीक्षा बिहार राज्य में 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी।

Bihar School Examination Board कल यानि 31 मार्च 2023 को मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए करीब 16 लाख छात्रों का BSEB 10th Result 2023 घोषित करेगा। आपको बता दें कि 133 मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों द्वारा मैट्रिक परीक्षा की सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जा चुकी है।

आपको यह भी बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक में सभी विषयों के टॉपर्स का सत्यापन 25 मार्च 2023 से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कार्यालय में शुरू हुआ और यह 28 मार्च तक चलता रहा।

Bihar Board Matric Toppers Verification के बाद अगले ही दिन यानी 31 मार्च 2023 को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने वाला है और छात्र बड़ी ही आसानी से अपना BSEB Matric Result 2023 Download कर पाने में सक्क्षम होंगे।

Bihar Board 10th Result 2023 Download Active Link | Bihar Board Matric Result Will Be Released Tomorrow

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल से matricbseb.com पर जाएं।
  • अब यहां BSEB Class 10 Result 2023 स्कूल वाइज लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद नाम या रोल कोड के बीच अपने बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2023 स्कूल वाइज चेक करने का तरीका चुनें।
  • अन्य आवश्यक विवरणों के साथ अपना रोल कोड दर्ज करें और फाइंड रिजल्ट बटन पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर आप अपना बिहार बोर्ड 10 वीं रिजल्ट 2023 देख सकते हैं।
ये भी पढ़ें:  Bihar Board Issues Annual Exam 2024 Guidelines for class 12th 10th Exam, CCTV camera also arranged

बिहार बोर्ड ने आज बड़ा ऐलान किया है, और कल के दिन मैट्रिक क्लास का रिजल्ट करने जा रहा हैं, सबसे पहले आपको दसवीं वार्षिक परीक्षा का परिणाम यहां से देखने को मिलेगा।

जल्द ही लिंक सक्रिय होगा, जल्द ही सभी छात्र अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने 30 मार्च 2023 को एक आधिकारिक घोषणा की है कि कल यानि 31 मार्च 2023 से सभी छात्र अपने मोबाइल से बीएसईबी 10 वीं का परिणाम डाउनलोड कर सकेंगे।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट का डेट घोषित

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट से जुड़ा अभी अभी बड़ी घोषणा किया हैं, जिससे 16 लाख से अधिक छात्रों का इंतजार की घड़ी अब खत्म हुआ, कल से सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार बोर्ड के द्वारा अभी अभी ऑफिसियल अनाउसमेंट कर दिया गया है।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट होली से पहले यानि 21 मार्च 2023 को जारी कर दिया गया था।

बिहार बोर्ड दसवीं रिजल्ट 2023

अगर आप बिहार बोर्ड दसवीं छात्र हैं और साल 2023 में 10वीं की वार्षिक परीक्षा दी है तो आपको बता दें कि बिहार बोर्ड द्वारा दसवीं वार्षिक परीक्षा 2023 का रिजल्ट कल जारी कर दिया जायेगा।

और आप अपना रिजल्ट सबसे पहले देखना चाहते हैं. तो आप सभी के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट जो नीचे दी गई है, जहां से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

आप सभी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और अपना रोल नंबर और रोल कोड और फिर कैप्चा कोड दर्ज करना है, फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपका परिणाम दिखाई देगा।

बिहार बोर्ड ने 10वीं वार्षिक परीक्षा का नया लिंक जल्द ही एक्टिवेट कर देगा, जिसे सभी छात्र अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं, पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

बिहार बोर्ड ने अचानक बड़ा फैसला लेते हुए मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर एक बार फिर बिहार बोर्ड का इतिहास रच दिया है. पिछले साल की तुलना में इस साल भी बिहार बोर्ड ने देश भर में सबसे पहले परीक्षा कराकर रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाया है.

Learn more about :- Bihar Board Intermediate Annual Examination Result

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment