Bihar Board Annual Exam 2024: अब इन विषयों के लिए भी होगी बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024, पढ़ें पूरी खबर

Bihar Board Matriculation Exam 2024 पहली बार, बिहार बोर्ड 9वीं कक्षा में नियमित विषयों के अलावा व्यावसायिक पाठ्यक्रम लेने वाले छात्रों का भी पंजीकरण कर रहा है। वर्ष 2024 और 2025 की Bihar Board 10th Exam 2024 में वोकेशनल कोर्स वाले छात्र शामिल होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में सुरक्षा, खुदरा, पर्यटन, ऑटोमोबाइल और सौंदर्य और कल्याण के पाठ्यक्रम शामिल हैं। अभी तक बिहार बोर्ड 11वीं और 12वीं में ही वोकेशनल कोर्स की परीक्षा लेता था, बता दें कि Bihar School Examination Board ने अब तक राज्य के 81 स्कूलों में वोकेशनल कोर्स शुरू किया है।

इतने छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है | Bihar Board Matriculation Exam 2024

इन विषयों के करीब तीन हजार विद्यार्थियों का नामांकन हो चुका है, जो अगले साल यानी 2024 में बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं, अन्य स्कूलों के 9वीं कक्षा के छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, वे 2025 की BSEB 10th Board Exam (Bihar Board Matriculation Exam 2024) में शामिल होंगे।

ऐसे में आगामी बोर्ड परीक्षाओं में टाइम टेबल में बदलाव होगा, क्योंकि अब वोकेशनल कोर्स के विषयों की परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। इन छात्रों के लिए एडमिट कार्ड भी बोर्ड की ओर से ही जारी किए जाएंगे। इन कोर्सेज में 70 अंकों की लिखित परीक्षा होगी, जबकि 30 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। जिसका आयोजन सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा किया जाएगा।

कार्यक्रम में ये होगा बदलाव

यह पहली बार होगा कि साल 2024 में मैट्रिक परीक्षा में मुख्य विषयों के अलावा वोकेशनल कोर्स भी शामिल होंगे, बोर्ड इन छात्रों का एडमिट कार्ड भी जारी करेगा। और 30 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा SSC (सेक्टर स्किल काउंसिल), भारत सरकार द्वारा ली जाएगी। BSEB 9th Prepaid Registration

प्रैक्टिकल परीक्षा लेने के बाद एसएससी बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के माध्यम से अंक बिहार बोर्ड को भेजेगा। रिजल्ट बिहार बोर्ड द्वारा ही जारी किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB Annual Exam: बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2024 का प्रश्न पत्र का क्रमांक छोड़ा तो मिलेगा जीरो अंक
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment