बिहार बोर्ड मैट्रिक के मैथ की परीक्षा रद्द, 24 मार्च को होगी दुबारा परीक्षा | वायरल हुआ था पेपर।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB | Bihar Board Matriculation Maths Exam Canceled) ने पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी में 17 फरवरी को पहली पाली में आयोजित गणित की परीक्षा रद्द कर दी है. BSEB | Bihar Board Matriculation Maths Exam Canceled ने दोबारा परीक्षा का ऐलान किया है. बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी (डीएम) कपिल अशोक की रिपोर्ट के बाद बोर्ड ने मोतिहारी अनुमंडल के 25 केंद्रों पर पहली पाली की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया. है। रद्द किए गए इन सभी 25 केंद्रों पर 24 मार्च 2022 को गणित के पेपर की दोबारा परीक्षा होगी। परीक्षा पहली पाली में सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अध्यक्ष ने स्पष्ट रूप से कहा कि जो छात्र इस पुन: परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उन्हें अनुत्तीर्ण (असफल) घोषित किया जाएगा और इसके लिए उम्मीदवार और उनके माता-पिता जिम्मेदार होंगे।

आपको बता दे, की बिहार बोर्ड 10वीं गणित प्रथम पाली का परीक्षा रद्द केवल मोतिहारी जिले के छात्रों का हुआ हैं।

मोतिहारी जिले के DM की रिपोर्ट पर की गई हैं कार्रवाई | Bihar Board Matriculation Maths Exam Canceled

बता दें कि 17 फरवरी को मैट्रिक की परीक्षा शुरू होने से कुछ देर पहले व्हाट्सएप समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गणित का पेपर वायरल होने की खबर आई थी। परीक्षा शुरू होने से पहले ही यह वायरल प्रश्न पत्र अधिकांश परीक्षार्थियों और अभिभावकों के मोबाइल पर पहुंच गया। वायरल हो रहे इस प्रश्न पत्र को J सीरीज का बताया जा रहा था. इस बात की अफवाह के तुरंत बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया था।

bseb 10th math exam cancelled

इसके बाद डीएम कपिल अशोक ने फौरन यह पता लगाने की कोशिश की कि वायरल हो रहा पेपर गणित का था या नहीं. लेकिन, परीक्षा आयोजित होने तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। पूर्वी चंपारण के डीएम ने प्रश्न पत्र की सत्यता की जांच कराने का फैसला किया था और उन्होंने पूरे तथ्य की जांच के लिए एक टीम बनाई थी. परीक्षा नियंत्रक एडीएम व सदर एसडीओ को मामले की जांच की जिम्मेदारी दी गई है. माना जा रहा है कि वायरल हुए प्रश्नपत्र के सही होने पर डीएम ने बीएसईबी को जांच रिपोर्ट भेजी थी, जिसके बाद ही बोर्ड ने परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है.

Bihar Board 10th Math Exam Cancelled

बिहार बोर्ड द्वारा 17 फरवरी 2022 को आयोजित होने वाली मैट्रिक परीक्षा शुरू होने से पहले ही मैट्रिक गणित विषय का प्रश्न वायरल हो गया था। प्रश्न सुबह 08:00 बजे ही वायरल हो गया, इसलिए मोतिहारी जिले में गणित विषय का परीक्षा रद्द कर दी गयी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Learn more about :- Bihar Board 10th Topper Verification Started

ये भी पढ़ें:  BSEB 12th Scrutiny Result Released: बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2024 हुआ जारी, इस डायरेक्ट लिंक से चेक करें
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment