Bihar Board Monthly Exam: बिहार बोर्ड की मासिक परीक्षा आज से शुरू हो रही है, परीक्षा में शामिल होने से पहले जान लें जरूरी बातें

अब से 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों को हर महीने मासिक परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा। आपको बता दें की, आज से Bihar Board September Monthly Exam 2023 शुरू हो रही हैं। इंटर कक्षा के पहली पाली में फिजिक्स, कॉमर्स, एंटरप्रेन्योरशिप और फिलॉसफी ऑफ आर्ट्स विषय के छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

बिहार बोर्ड नियमित इंटरमीडिएट कक्षाएं संचालित करने और शैक्षणिक संस्थानों में नामांकित बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इसके लिए छात्रवृत्ति योजना की सुविधा प्रदान की जा रही है, अब किसी भी छात्र या शिक्षक की पहले की तरह बहानेबाजी नहीं चलेगी।

BSEB Patna ने इस साल परीक्षा के सभी नियम बदल दिये हैं. अभी तक बोर्ड 11वीं के बाद 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करता रहा है। अब बोर्ड हर माह के अंतिम सप्ताह में 11वीं और 12वीं कक्षा की मासिक परीक्षाएं आयोजित करेगा। जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के सभी प्लस टू उच्च विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में मासिक इंटरमीडिएट परीक्षा 25 सितंबर 2023 को दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगी, इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आवश्यक निर्देश जारी कर दिये हैं।

परीक्षा के दौरान अध्ययन एवं अध्यापन जारी रहेगा

डीपीओ दयाशकंर सिंह ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में कक्षाएं निलंबित नहीं होनी चाहिए। इससे पहले कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा लेने के लिए एसोसिएशन की ओर से प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया गया था। इस बार Bihar School Examination Board स्वयं प्रश्न पत्र उपलब्ध करा रहा है। संस्था को उत्तर सीटों की व्यवस्था करनी होगी।

बताया कि परीक्षा समाप्त होते ही संबंधित विषय के शिक्षक मूल्यांकन कार्य जारी रखेंगे। बताया कि BSEB संस्था प्रधान 10 अक्टूबर 2023 तक परीक्षा परिणाम जिला शिक्षा कार्यालय के माध्यम से बोर्ड को सौंपने का हरसंभव प्रयास करेंगे।

 इस विषय की परीक्षा

सोमवार को पहली पाली में विज्ञान के भौतिकी, वाणिज्य के उद्यमिता और कला के दर्शनशास्त्र के छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। दूसरी पाली में साइंस की केमिस्ट्री, कॉमर्स की अकाउंटेंसी और आर्ट्स की पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा होगी। इस साल से पहली बार बिहार बोर्ड सितंबर से इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष की मासिक परीक्षा आयोजित कर रहा है। इससे पहले कभी भी इंटरमीडिएट में नामांकित बच्चों की मासिक परीक्षा नहीं ली गयी थी।

हालांकि, BSEB Patna द्वारा परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव के कारण सुदूर ग्रामीण इलाकों के बच्चों को घर लौटने में परेशानी हो सकती है। बोर्ड के OFSS पोर्टल के तहत दूसरे प्रखंडों और दूसरे जिलों के छात्र-छात्राएं भी विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में नामांकित हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बच्चों को हर महीने मासिक, त्रैमासिक और अर्धवार्षिक परीक्षा में शामिल होना जरूरी है। परीक्षा के दौरान अनुपस्थित रहने वाले बच्चों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Read Also:  Simultala Awasiya Vidyalaya Result: बिहार बोर्ड ने जारी किया सिमुलतला आवासीय विद्यालय में एडमिशन 2023 के लिए प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment