Bihar Board Office In Delhi Address – [BSEB] Delhi Office Location 2020

Bihar Board Office In Delhi: परीक्षा प्रणाली को मजबूत करके शिक्षा के क्षेत्र में एक मिसाल कायम करने के बाद, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

इसने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली Bihar Board Office In Delhi में अपना पहला क्षेत्रीय कार्यालय खोला है।

Bihar Board Delhi Office

Bihar Board Office समिति के इस कदम से दिल्ली-एनसीआर Delhi-NCR में अध्ययन और काम करने वाले बिहार के लाखों युवाओं को फायदा होगा।

नई दिल्ली के विकासपुरी (Vikaspuri) क्षेत्र में स्थापित इस क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB) के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने किया था।

BIHAR BOARD Office List – Gets New BSEB Office Address 2020

बीएसईबी के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने कहा कि “बिहार से हर साल लाखों छात्र उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली-एनसीआर आते हैं।

यहां कॉलेज में प्रवेश पाने के दौरान, उन्हें अकादमिक पेपर में गलतियों या कागजात खोने के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कई बार बिहार से एकत्र किए जाने की आवश्यकता के रूप में सही या डुप्लीकेट प्रमाणपत्र प्राप्त करने में समय की कमी के कारण वे अच्छे कॉलेजों में प्रवेश पाने से वंचित रह जाते हैं।

कमोबेश नौकरीपेशा लोगों को भी इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यह क्षेत्रीय कार्यालय उनके लिए काफी मददगार होगा। ”

Bihar Board Office In Delhi आवश्यक कागजात के लिए बिहार जाने की आवश्यकता नहीं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बिहार के छात्रों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हर साल उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए दिल्ली-एनसीआर (फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद) में आने वाले लाखों छात्र इस कदम से लाभान्वित होंगे।

उन्हें Bihar Board Office क्षेत्रीय कार्यालय में माइग्रेशन, डुप्लीकेट मार्कशीट, प्रमाणपत्रों में फेरबदल और प्रमाणपत्र सत्यापन की सुविधा भी मिलेगी।

यही नहीं, दिल्ली-एनसीआर में काम करने वाले लाखों लोगों को उपर्युक्त कार्यों के लिए बिहार नहीं जाना पड़ेगा। क्षेत्रीय कार्यालय में कुल 4 कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है, जिसमें प्रभारी अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी, सहायक और एकाउंटेंट शामिल हैं।

क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली (BSEB Office Delhi) स्थित शैक्षणिक संस्थानों के साथ बेहतर समन्वय में मदद करेगा

राजधानी में Bihar Board Office क्षेत्रीय कार्यालय खोलने से समिति को दिल्ली में स्थित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों जैसे कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के साथ समन्वय करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, यह क्षेत्रीय कार्यालय राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी में बिहार बोर्ड के छात्रों के रिकॉर्ड के रखरखाव के साथ समन्वय भी करेगा। इस क्षेत्रीय कार्यालय में स्थापित कंप्यूटर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए BSEB के सर्वर और एकीकृत डेटाबेस से जुड़ा हुआ है।

FAQ: BSEB Office In Delhi

Where is Bihar Board Office in Delhi?

Location: 610, 2nd Floor, (Site-1) Vikaspuri. New Delhi [110018]

where to check Bihar Board 10th result 2020?

The official BSEB Board website is biharboardonline.bihar.gov.In.

How to check the results of Bihar Board 2020 on the Internet?

Bihar Board 10th The results can be checked on the official website by entering the roll code and roll number.

Conclusion: In this way, now students are not having to come to Bihar From Delhi for the work related to BSEB, because the work related to students is now being executed only through these regional offices.

if you have any queries regarding Bihar Board or BSEB Office address, please comment below. our team will reply as soon as possible, and if you found any help in this post please share with others, thank you

Leave a comment