Bihar Board New Rule 2023: बिहार बोर्ड 9वीं से 12वीं कक्षाओं तक के बच्चों के अभिभावकों को स्कूल जाने के लिए देना होगा शपथ पत्र

अब Bihar School Examination Board | Bihar Board New Rule 2023 के सभी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों को शपथ पत्र देना होगा कि BSEB 9th Class से BSEB 12th Class के छात्र रोजाना स्कूल जा रहे हैं या नहीं, BSEB Bihar Board ने इस संबंध में सभी स्कूलों को शपथ पत्र भेज दिया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही BSEB Patna के सभी स्कूल अभिभावकों से शपथ पत्र भरवाएगा, और उस शपथ पत्र को वापस बिहार बोर्ड को भेजेगा। बिहार बोर्ड ने बीएसईबी नौवीं कक्षा से बीएसईबी बारवीं कक्षा में 75 अटेंडेंस अनिवार्य कर दी है।

Bihar Board New Rule 2023 | बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर में 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य

बिहार बोर्ड ने भी स्कूलों में 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। मैट्रिक और इंटर 2024 की परीक्षा में उन्हीं छात्रों को शामिल किया जाएगा जिनकी उपस्थिति 75 फीसदी होगी। इस संबंध में बिहार बोर्ड ने सभी जिलाधिकारियों, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, जिला शिक्षा कार्यालय और प्राचार्यों को सूचित कर दिया है. सीबीएसई और आईसीएसई में यह पहले से ही अनिवार्य है।

बता दें कि अब तक मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होने के लिए स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य नहीं थी। छात्र स्कूल आएं या न आएं, उन्हें बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। पहले छात्रों को सिर्फ मैट्रिक और इंटरमीडिएट की सेंटअप परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होता था, लेकिन अब बिहार बोर्ड ने नौवीं से 12वीं तक स्कूल जाना अनिवार्य कर दिया है।

BSEB के मुताबिक जनवरी की शुरुआत तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में वही बच्चे शामिल हो सकेंगे जिनकी उपस्थिति 75 फीसदी होगी. आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं.

विद्यार्थियों की 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य

जिन विद्यार्थियों की उपस्थिति 10वीं और 12वीं में 75 प्रतिशत नहीं होगी उन्हें बोर्ड परीक्षा से वंचित होना पड़ सकता है। शपथ पत्र भरने के बाद अभिभावकों को अपना नाम, बच्चे का नाम, मोबाइल नंबर, स्कूल का नाम, कक्षा, हस्ताक्षर समेत अन्य जानकारी देनी होगी। Bihar School Examination Board

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाले बच्चों को बोर्ड की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाती है। अब बोर्ड परीक्षा 2024 में उन्हीं विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत होगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board to Expel Latecomers for BSEB Class 10th Exam 2024 Illegal Entry
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment