Bihar Board Passed Failed Students In BSEB 10th & 12th by Giving Grace Marks

Bihar Board Compartment Exam Result 2021: बिहार बोर्ड ने एक या दो विषयों में फेल होने वालों सहित छात्रों को ग्रेस अंक देकर मैट्रिक और इंटर 2021 पास किया है।

इन छात्रों के लिए एक कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया जाना था, लेकिन कोरोना के कारण, परीक्षा स्थगित कर दी गई और छात्रों का वर्ष बर्बाद नहीं होना चाहिए, इसलिए बिहार बोर्ड ने यह निर्णय लिया।

A total of 72610 is passed in Inter and a total of 141677 in Matriculation.

Bihar Board School Examination Committee Issued Notification

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, लाखों ऐसे छात्र मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में फेल घोषित किए गए हैं जो केवल एक या दो विषयों में ही फेल हो गए। इसके कारण उसका परिणाम फेल घोषित किया गया।

सरकारी नियमों के अनुसार, ऐसे छात्रों को कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की अनुमति है। यदि वे कंपार्टमेंटल परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, तो उन्हें उत्तीर्ण घोषित किया जाता है।

लेकिन कोरोना संकट के कारण, बिहार में मैट्रिक और इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं था। इसलिए, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने राज्य सरकार से निर्देश मांगे थे।

सरकार ने कहा कि कोरोना के कारण, कंपार्टमेंटल परीक्षा संभव नहीं है और अगर दो-तीन महीने के बाद भी लिया जाता है, तो भी परिणाम घोषित करने में नवंबर-दिसंबर तक का समय लगेगा। ऐसी स्थिति में, छात्रों को कंपार्टमेंटल परीक्षा से कोई लाभ नहीं होगा।

कोरोना की वजह से कंपार्टमेंटल परीक्षा स्थगित होने की स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने उन सभी छात्रों को घोषित किया है जो कंपार्टमेंटल परीक्षा में उपस्थित होने के योग्य थे। यानी एक या दो विषय फेल हो गए।

सरकार ने फैसला किया है कि ऐसे छात्र जो विषय में फेल हो जाते हैं, उनकी संख्या बढ़ाई जाएगी और उनका पास घोषित किया जाएगा। सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस तरह के निर्णय को केवल एक बार अपवाद के रूप में लिया गया है। यानी अगले साल इस फैसले को लागू नहीं किया जाएगा।

bihar board scrutiny result 2020

More than 2 lakh 14 thousand BSEB 10th & 12th Students will be passed

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 2021 मैट्रिक परीक्षा में एक विषय में 1 लाख 8 हजार 459 छात्र फेल हो गए। वहीं, दो विषयों में 99हजार 688 students विद्यार्थी फेल हुए। ऐसे छात्रों को कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की अनुमति थी।

यानी मैट्रिक की परीक्षा में फेल होने वाले कुल 2 लाख 8 हजार 147 छात्रों को कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई थी। वहीं, इंटर की परीक्षा 2021 में, एक विषय में 46 हजार 5 छात्र फेल हुए और दो विषयों में 86 हजार 481 छात्र। यानी कुल 1 लाख 32 हजार 486 छात्र जो इंटर परीक्षा में फेल हुए थे, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई थी।

राज्य सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इंटर परीक्षा के कुल 72 हजार 610 छात्रों को ग्रेस मार्क्स के साथ पास किया गया है। वहीं, मैट्रिक परीक्षा के 1 लाख 41 हजार 677 छात्रों को ग्रेस मार्क्स के साथ पास किया गया है।

ये भी पढ़ें:   BSEB Matric Sent Up Exam Date 2021 Pdf Download | Routine

सरकार ने कहा है कि इस निर्णय के कारण, एक वर्ष लाखों छात्रों से बचा लिया गया है और वे अगली कक्षा में दाखिला ले पाएंगे।

गौरतलब है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 24 मार्च को इंटर परीक्षा का परिणाम घोषित किया था। वहीं, मैट्रिक परीक्षा का परिणाम 26 मई को जारी किया गया था।

How To Check BSEB 10th & 12th Compartment Result 2021

  • 1. Visit the official website of Bihar School Examination Board (BSEB) – Click Here
  • 2. Click on the home page and after that click on the “Results” tab
  • 3. Click on the link that reads, ‘Class 10th & 12th results”
  • 4. Click on the particular stream for which you want to check the results
  • 5. A new page will appear on the display screen
  • 6. Your Roll Number And Roll Code
  • 7. The result will appear on the display screen
  • 8. Download the results and take its print out for future reference

“बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने बताया कि विभाग ने कोविद -19 महामारी के कारण प्रतिकूल स्थिति को देखते हुए बोर्ड के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया, ताकि अगले दो-तीन में कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित की जा सके। महीनों लगता है कि संभावना नहीं है, ”

Click Here For Download 12th Commerce Result – Link (1)

Leave a comment