Bihar Board 1st Merit List 2023: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर एडमिशन प्रथम चयन सूची, जानें आगे की पूरी प्रक्रिया

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 1st Merit List 2023 जारी कर दी है। छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली OFSS Bihar 1st Merit List 2023 उन छात्रों के लिए उपलब्ध करा दी गई है जिन्होंने बिहार के स्कूलों और कॉलेजों में कक्षा 11 में प्रवेश के लिए आवेदन किया था। यह सूची आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जारी की गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस सूची का इंतजार कर रहे छात्र संबंधित स्कूलों की मदद से इसे देख सकते हैं। वहीं, बोर्ड ने इस संबंध में आधिकारिक ट्वीट भी किया था।

बिहार इंटर एडमिशन 2023 पहली मेरिट सूची के आधार पर 27 जून 2023 से 4 जुलाई 2023 तक आयोजित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की सूची अगले दिन आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी यानी यदि कोई उम्मीदवार 27 जून 2023 को प्रवेश लेता है, तो सूची 30 जून 2023 को अपडेट की जाएगी।

ऐसे चेक करें OFSS Bihar Board 1st Merit List 2023

  • इंटिमेशन लैटर डाउनलोड के लिए इस ofssbihar.in वेबसाइट को खोलें
  • होम पेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें
  • क्लिक करते ही अगला पेज खुलेगा, यहां अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालें
  • दाहिनी ओर डाउनलोड इंटिमेशन लेटर पर क्लिक करें
  • आपका नामांकन पत्र उस कॉलेज में डाउनलोड किया जाएगा जिसमें आपका नाम आवंटित किया गया है
  • पत्र के मध्य में कॉलेज का नाम लिखा होगा
  • उसके नीचे नामांकन की तारीख आवंटित की गई है, उस तारीख के बीच में आपको कॉलेज में जाकर उस कॉलेज में दाखिला लेना है।

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ofssbihar.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर ‘बिहार इंटर प्रथम चयन सूची’ लिंक पर क्लिक करें। अब अगले पेज पर Bihar Board 1st Merit List 2023 चयन सूची 2023 प्रदर्शित होगी। इसके बाद, आवश्यक विवरण जांचें और यदि आवश्यक हो तो स्क्रीनशॉट लें। इसके अलावा छात्र चाहें तो इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

Bihar School Examination Board ने इंटरमीडिएट कक्षाओं में प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची जारी कर दी है। अभ्यर्थी इसे OFSS Portal Bihar Board 1st Merit List 2023 पर देख सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन संदर्भ संख्या या बारकोड संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके प्रवेश उद्देश्यों के लिए सूचना पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। पहले दौर के लिए जिलेवार कट-ऑफ अंक भी जारी किए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड स्लाइड अप प्रक्रिया शुरू

जिन विद्यार्थियों का नाम चयनित विद्यार्थियों में आया है उन्हें अब स्लाइड अप प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। स्लाइड अप प्रक्रिया आज 27 जून से शुरू हो रही है और 3 जून को समाप्त होगी। जिन छात्रों का चयन बिहार इंटर प्रथम मेरिट सूची में हुआ है, उन्हें स्कूलों और कॉलेजों में विभिन्न स्ट्रीम कला, वाणिज्य और विज्ञान इंटरमीडिएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। अब चयनित छात्रों को तय कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया के विभिन्न चरण पूरे करने होंगे। जिन छात्रों को पहली ओएफएसएस 2023 चयन सूची में शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया है, वे 27 जून 2023 से 10 जुलाई 2023 तक अपनी पिछली पसंद बदल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 12th Admit Card: जारी हुआ बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा का फाइनल एडमिट कार्ड, Direct Link

छात्र अपने नामांकन का सत्यापन संबंधित प्लस टू स्कूल व कॉलेजों में करायेंगे. प्लस टू स्कूल व कॉलेज प्रबंधन छात्रों के नामांकन का सत्यापन कर इसकी जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को देगा, जिससे यह पता चल सकेगा कि किस स्कूल व कॉलेज में कितनी सीटें खाली बची हैं. उसके आधार पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति दूसरी सूची प्रकाशित करेगी.

OFSS Bihar Board 1st Merit List 2023 का जरूरी नोटिस

बीएसईबी द्वारा साझा की गई एक अधिसूचना के अनुसार, ओएफएसएस बिहार प्रथम चयन सूची 2023 में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 10 जुलाई तक अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसमें कहा गया है कि जो लोग पहली सूची के तहत प्रवेश के लिए चुने गए हैं, लेकिन प्रवेश पूरा नहीं करते हैं, उन्हें ओएफएसएस प्रणाली से हटा दिया जाएगा और आगे की मेरिट सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।

यह भी कहा गया है कि जो लोग अपने आवंटन से खुश नहीं हैं और अलग कॉलेज या स्ट्रीम चाहते हैं, उन्हें भी पहले राउंड के तहत प्रवेश पूरा करना होगा और उसके बाद ही उन्हें राउंड में स्लाइड-अप के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी। ओएफएसएस बिहार प्रथम चयन सूची के अनुसार आवंटित कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद, उम्मीदवार 11 जुलाई तक स्लाइड-अप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

  • कक्षा 10वीं या समकक्ष परीक्षा की मार्कशीट
  • 10वीं या समकक्ष परीक्षा का अनंतिम प्रमाण पत्र/मूल प्रमाण पत्र
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र (एसएलसी)
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • प्रवासन प्रमाणपत्र (यदि कोई हो)
  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो

पहली मेरिट सूची में शॉर्टलिस्ट होने वाले छात्रों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी जायेगी. छात्र ध्यान दें कि मांगे गए दस्तावेज अपने पास अवश्य रखें।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment