बिहार बोर्ड 12वीं का स्क्रूटनी का रिजल्ट 2022 जारी, इस डायरेक्ट लिंक से चेक करें

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 जारी कर दिया है। छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्क्रूटिनी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने 23 मार्च 2022 को बीएसईबी 12वीं के परिणाम की जांच प्रक्रिया शुरू की थी और छात्रों को आवेदन करने के लिए 2 अप्रैल 2022 तक का समय दिया था।

जिस विषय के लिए अभ्यर्थियों ने इंटर स्क्रूटनी फॉर्म भरा था, ऐसे बच्चे की कॉपी दोबारा जांचने के लिए बिहार परीक्षा समिति ने शिक्षकों की टीम बनाकर पुनर्मूल्यांकन का काम किया, जिसके बाद कई छात्रों की कॉपियां मूल्यांकन में खामियां पाई गईं। सभी बच्चों की कॉपियों को पुनर्मूल्यांकन कर स्क्रूटनी रिजल्ट जारी किया गया है।

What's In This Post?

Bihar Board Inter Scrutiny Result 2022 Check

  • बिहार बोर्ड बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं, यहां क्लीक करें
  • होम पेज पर इंटरमीडिएट स्क्रूटनी रिजल्ट का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लॉगइन पेज खुल जाएगा। अब यहां अपना आवेदन संख्या और पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर ‘बीएसईबी 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2022’ दिखाई देगा।
  • अपना रिजल्ट चेक करें और डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट अपने पास रखें।

इस साल बिहार बोर्ड के इंटर के रिजल्ट में साइंस स्ट्रीम के टॉपर्स सौरभ कुमार, अर्जुन कुमार और राज रंजन हैं, जबकि कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर्स अंकित कुमार, बिनीत सिंह और पीयूष हैं. आर्ट्स स्ट्रीम के टॉपर गोपालगंज के संगम राज और कटिहार की श्रेया कुमारी हैं।

Bihar Board 12th Result 2022

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च को घोषित किया गया था। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा 16 मार्च को दोपहर 3 बजे कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए थे। 2021 में 78.04 प्रतिशत की तुलना में इस साल पास प्रतिशत बढ़कर 80.15 प्रतिशत हो गया है। जबकि कुल 4,326 छात्रों को कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया था। साथ ही, बोर्ड ने उन छात्रों को स्क्रूटनी के लिए आवेदन का मौका दिया था, जो अपने प्राप्त अंकों से खुश नहीं थे। आवेदक छात्रों की आंसर शीट का पुनर्मूल्यांकन के आधार पर 12वीं का स्क्रूटनी रिजल्ट जारी किया गया है।

बिहार बोर्ड से पासिंग सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए, सभी छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर में अलग-अलग कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने चाहिए। जो छात्र कम से कम पासिंक मार्क्स हासिल नहीं कर सके, उन्हें कंपार्टमेंटल कैटेगरी में रखा गया। बता दें कि बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी, 2022 तक दो ग्रुप में आयोजित की गई थी। उसके बाद, उत्तर कुंजी 3 मार्च, 2022 को जारी की गई थी, और छात्रों को उत्तर कुंजी के संबंध में कोई आपत्ति और चुनौती दर्ज करने के लिए 6 मार्च तक का समय दिया गया था। इस साल कुल 80.15 फीसदी छात्रों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थी।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स का इंटरव्यू समाप्त, आज कल में जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट

2 thoughts on “बिहार बोर्ड 12वीं का स्क्रूटनी का रिजल्ट 2022 जारी, इस डायरेक्ट लिंक से चेक करें”

  1. HELO SIR
    BIHAR BOARD ME JO BACHHE PADHTE NHI H UNHE TO AAP LOG PASS KARDETE H OR JO LOG PADHTE H UNHE FAIL OR JO SQRUNITY KA FORM HMNE FILL KIYA TO HAMARA SABHI DETAILS AAP LOG DALAL KO BECH KAR UNHE KAHTE H KI UNSABHI SE PAISE LO SIR SIKHA KO AAP LOG PAISA ME BECHTE HO I HATE BIHAR BOARD ISI KARAN SE TEACHER BADNAM HOTE H

    Reply

Leave a comment