Bihar Board students will get Engineering JEE Medical NEET फ्री कोचिंग, नामांकन हुआ शुरू ऐसे होगा सलेक्शन

Bihar School Examination Board | Bihar Board students will get Engineering JEE Medical NEET द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2023 के मेधावी छात्रों के लिए नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए समिति ने ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है। इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी के लिए मैट्रिक के सफल छात्र 10 जून 2023 से 16 जून 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्र http://secondary.biharboardonline.com/ या http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

मेरिट के आधार पर कुल 200 छात्रों का चयन किया जाएगा। इसमें 50 मेडिकल और 50 छात्राओं का चयन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए किया जाएगा। इसी तरह मेडिकल के लिए 50 और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए 50 छात्रों का चयन किया जाएगा।

चयनित छात्रों की सूची 24 जून 2023 को जारी की जाएगी। समिति ने कहा है कि न्यूनतम 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले मेरिट सूची में आने वाले छात्र इसके तहत अपनी रुचि के अनुसार Bihar Board students will get Engineering JEE Medical NEET के लिए नि:शुल्क कोचिंग में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Board students will get Engineering JEE Medical NEET छात्रों के रहने की नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि समिति द्वारा नि:शुल्क कोचिंग, आवास एवं अन्य व्यवस्था किये जाने का प्रस्ताव है. लड़कों के लिए पटना कॉलेजिएट स्कूल पटना और लड़कियों के लिए बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल पटना का चयन किया गया है।

इसके लिए इन विद्यालयों में ही इंटर साइंस में चयनित विद्यार्थियों का प्रवेश होगा। छात्रावास के साथ-साथ छात्राओं के लिए बिस्तर, कुर्सी-टेबल, बुकशेल्फ़, ताला-चाबी, अलमारी आदि की व्यवस्था निःशुल्क की जायेगी। छात्रों के लिए सुबह के नाश्ते, दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते और रात के खाने की भी व्यवस्था की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चयनित विद्यार्थियों को पठन सामग्री, पाठ्य सामग्री भी निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। आनंद किशोर ने बताया कि चयन मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2023 के अंकों के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि जुलाई के तीसरे सप्ताह में निशुल्क कोचिंग शुरू हो जाएगी।

90 फीसदी अंक वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं

BSEB Patna ने कहा है कि न्यूनतम 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले मेरिट सूची में आने वाले छात्र इस योजना के तहत अपनी रुचि के अनुसार इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जुलाई के तीसरे सप्ताह से कोचिंग शुरू हो जाएगी

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि समिति द्वारा निशुल्क कोचिंग, आवास एवं अन्य व्यवस्था किये जाने का प्रस्ताव है. लड़कों के लिए पटना कॉलेजिएट स्कूल पटना और लड़कियों के लिए बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल पटना का चयन किया गया है. इसके लिए इन विद्यालयों में ही इंटर साइंस में चयनित विद्यार्थियों का प्रवेश होगा। Bihar Board Inter Compartmental Scrutiny

छात्रावास के साथ-साथ छात्राओं के लिए बिस्तर, कुर्सी-टेबल, बुकशेल्फ़, ताला-चाबी, अलमारी आदि की व्यवस्था निःशुल्क की जायेगी। छात्रों के लिए सुबह के नाश्ते, दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते और रात के खाने की भी व्यवस्था की जाएगी। चयनित विद्यार्थियों को पठन सामग्री, पाठ्य सामग्री भी निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। आनंद किशोर ने बताया कि चयन मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2023 के अंकों के आधार पर किया जाएगा। जुलाई के तीसरे सप्ताह में निशुल्क कोचिंग शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Hindi Answer Key: बिहार बोर्ड 10वीं हिंदी आंसर की अनऑफिसियल डाउनलोड लिंक प्रथम पाली 15 फरवरी 2024
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment