WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 11th Annual Exam 2024: अब बिहार बोर्ड आयोजित करेगा 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा, शिक्षा विभाग द्वारा तैयारी शुरू

बिहार में अब Bihar Board 11th Annual Exam (BSEB 11th Annual Exam) होगी, शिक्षा विभाग सत्र 2023-24 से ही परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में जुट गया है।

यह परीक्षा Bihar School Examination Board द्वारा आयोजित की जाएगी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी डीईओ को पत्र लिखा है। इस पर आने वाले खर्च का भुगतान शिक्षा विभाग करेगा, BSEB 11th Result अपलोड करने के लिए एक ऐप बनाएगा।

Bihar Educational Department ने यह भी कहा है कि 11वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के विश्लेषण के बाद जिस स्कूल का रिजल्ट असंतोषजनक पाया जाएगा, उस पर विभागीय अधिकारी विशेष ध्यान देंगे। ताकि संबंधित विद्यालय के परीक्षा परिणाम में भी सुधार किया जा सके।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अन्य बोर्ड वालों के लिए 11वीं में रजिस्ट्रेशन जरूरी है

बिहार बोर्ड ने सीबीएसई और आईसीएससी छात्रों के लिए सत्र 2023-25 के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया है। रजिस्ट्रेशन के बाद ही छात्र वर्ष 2025 की इंटर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। सत्र 2023-25 के नामांकन के आधार पर आगामी सत्र 2024-26 के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा। यदि छात्र इस सत्र के लिए नामांकन के आधार पर पंजीकरण नहीं कराते हैं, तो उन्हें सत्र 2024-26 में फिर से ग्यारहवीं कक्षा में नामांकन कराना होगा।

बिहार बोर्ड ने यह जानकारी CBSE और ICSC के छात्रों को दी है। वहीं, यह नियम मदरसा बोर्ड और संस्कृत शिक्षा बोर्ड के छात्रों पर भी लागू होगा। ये ऐसे छात्र हैं जिन्होंने मैट्रिक तो अपने ही बोर्ड से किया है, लेकिन 11वीं में एडमिशन बिहार बोर्ड से लिया है।

हर साल करीब दो लाख छात्र दूसरे बोर्ड से 11वीं कक्षा में प्रवेश लेते हैं। कई बार ऐसा होता है कि दूसरे बोर्ड के छात्र नामांकन तो ले लेते हैं लेकिन 11वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन नहीं कराते हैं, इसे देखते हुए बिहार बोर्ड ने यह फैसला लिया है।

BSEB 11th Annual Exam परीक्षा की डेटशीट में बदलाव किया

बिहार बोर्ड 27 नवंबर को होने वाली 11वीं त्रैमासिक परीक्षा अब 5 दिसंबर 2023 को आयोजित करेगा। गणित की परीक्षा 5 दिसंबर 2023 को पहली पाली में दोपहर 1.45 बजे से 3.00 बजे के बीच होगी। दूसरी पाली में बायो, बिजनेस स्टडीज, साइंस भूगोल, कॉमर्स और आर्ट्स की परीक्षा होगी।

Leave a comment