Bihar Education Department: Bihar Board will conduct an examination राज्य कर्मचारी दर्जे के लिए परीक्षा आयोजित करेगा

Bihar School Examination Board | Bihar Board will conduct an examination नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा देने के लिए दक्षता परीक्षा आयोजित करेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इससे जुड़े प्रस्ताव पर सैद्धांतिक फैसला ले लिया गया है, बस अंतिम निर्णय लेना बाकी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस मुद्दे पर Bihar Education Department ने परीक्षा समिति से भी संपर्क किया है, इसे लेकर दोनों के बीच कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। इसमें परीक्षा से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा की गई है, इसको लेकर विभाग में चर्चा भी चल रही है।

Bihar Board will conduct an examination | राज्यकर्मी दर्जा के लिए बिहार बोर्ड होगा परीक्षा

BSEB Patna ने भी अपने स्तर से इसकी तैयारी शुरू कर दी है, शिक्षा विभाग के प्रस्ताव और वहां हुई चर्चा के बाद परीक्षा समिति ने इसे आयोजित करने की प्रक्रिया पर मंथन शुरू कर दिया है। इसे लेकर पिछले दिनों परीक्षा समिति के पदाधिकारियों की अलग से बैठक भी आयोजित की गयी थी।

गौरतलब है कि नियोजित शिक्षकों को विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए योग्यता परीक्षा पास करना अनिवार्य है, अधिकतम तीन बार नियोजित शिक्षकों को योग्यता परीक्षा पास करने के बाद ही विशेष शिक्षक का दर्जा मिलेगा। विशेष शिक्षकों को वही वेतनमान और सुविधाएं दी जानी हैं जो बिहार लोक सेवा आयोग से बहाल शिक्षकों को मिलेंगी। Bihar Board Annual Exam 2024 datesheet

हालांकि, नियोजित शिक्षकों को विशेष शिक्षक बनाने की नियमावली को अभी कैबिनेट से मंजूरी मिलनी बाकी है। नियमावली के प्रारूप पर विभाग को एक लाख से अधिक सुझाव प्राप्त हुए हैं, इन सुझावों पर चर्चा चल रही है। सुझावों के आधार पर आवश्यकतानुसार कुछ संशोधन या सुधार किये जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar 11th Admission 2024 Apply Last Date Today for Inter Class
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment