BSEB Special Exam 2024: बिहार बोर्ड अप्रैल में आयोजित करेगा विशेष परीक्षा, छूटे छात्रों को मिलेगा परीक्षा देने और साल बचाने का मौका

बिहार बोर्ड उन माध्यमिक और इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका देगा जिनके बोर्ड परीक्षा फॉर्म स्कूलों द्वारा समय पर नहीं भरे गए हैं, ऐसे छात्रों को बोर्ड एक और मौका देगा। इन अभ्यर्थियों के लिए अप्रैल में Bihar Board Special Exam 2024 आयोजित की जाएगी। BSEB ने इस संबंध में आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। इसमें कहा गया है कि माध्यमिक और इंटरमीडिएट कक्षाओं के जिन विद्यार्थियों का परीक्षा फॉर्म उनके विद्यालयों द्वारा समय पर जमा नहीं किया गया है, उन्हें विशेष परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को नियमित वार्षिक परीक्षा की तरह डिविजन दिया जाएगा

बिहार बोर्ड ने कहा कि BSEB Special Exam 2024 को अप्रैल में आयोजित करने और मई में परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा है ताकि छात्र समय पर उच्च अध्ययन के लिए आवेदन कर सकें। इस संबंध में Bihar School Examination Board Patna द्वारा जारी बयान को छात्र इसी पोस्ट में निचे स्क्रॉल कर देख सकते हैं।

विशेष परीक्षा 2024 का प्रश्न पत्र वार्षिक परीक्षा की तरह होगा

छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए Bihar Board 12th 10th Special Exam 2024 आयोजित करने का यह निर्णय लिया गया है, इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इससे छात्रों को कोई नुकसान नहीं होगा।

यह निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है। मैट्रिक और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा होगी। वहीं, अगर किसी कारणवश शिक्षण संस्थान द्वारा परीक्षा फॉर्म नहीं भरा गया है तो ऐसे अभ्यर्थियों के लिए भी नोटिस जारी किया गया है। उन्हें बोर्ड ने एक अलग मौका दिया है. इनकी भी अलग से जांच की जाएगी।

परीक्षा के प्रश्न पत्र के संबंध में आपको बता दें कि यह वार्षिक परीक्षा की तरह ही होने वाली है। इसमें एक समान श्रेणी प्रदान की जाएगी। वहीं, वार्षिक परीक्षा के संबंध में आपको बता दें कि इसका प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा। उत्तर पुस्तिका में ही प्रश्नों का क्रमांक भी अंकित होगा। इसके अंक प्रश्नों के दाहिनी ओर लिखे होंगे। विशेष परीक्षा का प्रश्न पत्र भी वही रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं, परीक्षा के प्रश्न पत्र से संबंधित जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है, इसके अलावा मॉडल पेपर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से प्रश्न पत्र को आसानी से समझा जा सकता है।

अप्रैल में स्पेशल परीक्षा और मई में रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य है

बिहार ने कहा कि उसने इस विशेष परीक्षा को अप्रैल 2024 में आयोजित करने और मई 2024 में परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा है ताकि छात्र समय पर उच्च अध्ययन के लिए आवेदन कर सकें। छात्र इस संबंध में बोर्ड द्वारा जारी पोस्ट नीचे देख सकते हैं।

आपको बता दें कि बीएसईबी की वार्षिक माध्यमिक और इंटरमीडिएट परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की जानी हैं। इसके तहत 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक और मैट्रिक की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Math Answer Key: बिहार बोर्ड इंटर मैथ आंसर की (अनाधिकारिक) जारी 2 February 2024

बिहार बोर्ड की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी, इसके मुताबिक सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक रहेगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment