परीक्षा में पास होने का एक और मौका देगा बिहार बोर्ड, फेल छात्र परेशान न हों

Sponsored Links

बिहार बोर्ड साइंस, आर्ट्स और कॉर्मस तीनों संकायों के परिणाम एक साथ जारी किए गए हैं। बिहार बोर्ड 12वीं के छात्र बड़ी ही उत्सुकता से समय से इंटर का रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे थे। आपको बता दें की, इस साल बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं।

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट (BSEB 12th Result 2022) 16 मार्च 2022 को जारी किये। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। साइंस, आर्ट्स और कॉर्मस तीनों विषयों का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया है, अब छात्रों का इंतजार खत्म हुआ है।

इस साल असफल छात्रों के प्रतिशत की बात करें तो इस साल बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कुल 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं। करीब 2 लाख 69 हजार छात्र फेल हुए हैं। जानकारी के लिए बता दें की, इंटर की परीक्षा में कुल 13 लाख 46 हजार छात्र शामिल हुए थे।

बीएसईबी इंटर परीक्षा में पास होने का मौका

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में कई छात्र ऐसे हैं जो एक या दो विषयों में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में असफल रहे हैं। यदि आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में असफल रहे हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपके पास एक और विकल्प बचा है, जो बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा हैं।

बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा पास करने का एक सुनहरा मौका दिया जाता है। आपको बता दे की, सिर्फ वहीं छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, जो सिर्फ एक या दो विषयों में ही फेल हुए हो। इस विषय से अधिक में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को अगले वर्ष परीक्षा देनी होगी। जो छात्र दो या एक विषय में अनुत्तीर्ण होते हैं, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा (BSEB 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा) में शामिल होकर अपने परिणाम में सुधार कर सकते हैं।

वहीं अगर बात करें की, जो छात्र 2 विषयों से ज्यादा में फेल हुए है, यानि की दो से ज्यादा विषयों में फेल होने वाले छात्रों को अगले साल परीक्षा में शामिल होना होगा। जो भी छात्र एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं, वो सभी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होकर पास हो सकते हैं।

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा क्या हैं?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी नियमों के अनुसार प्रत्येक पेपर में कम से कम 33-33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर छात्र अपना पूरा साल बचा सकते हैं। बिहार बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी, जिसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन बिहार बोर्ड जल्द ही जारी करेगा।

बिहार कंपार्टमेंटल परीक्षा में एक या दो सब्जेक्ट में फेल हुए छात्र पंजीकरण करा सकते हैं और परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है। इस साल बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा (BSEB 12th Result 2022) में 13 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। इस साल इंटर की परीक्षा खत्म होने के 30 दिन में ही रिजल्ट जारी किया गया हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर स्पॉट नामांकन शुरू, पढ़ें प्रतिक्रिया से जुडी सारी जानकारियां
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

8 thoughts on “परीक्षा में पास होने का एक और मौका देगा बिहार बोर्ड, फेल छात्र परेशान न हों”

Leave a comment