Bihar Board Coaching: बिहार बोर्ड में मुफ्त कोचिंग में डेढ़ घंटे की क्लास होगी

बिहार बोर्ड मैट्रिक के मेधावी छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की तैयारी जोर-शोर से कर रहा है। एक कक्षा में पूरा समय मिल सके इसके लिए कक्षा का समय डेढ़ घंटा रखा जाएगा। हर दिन तीन विषयों की कक्षाएं होंगी। JEE की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित की डेढ़-डेढ़ घंटे की कक्षाएं होंगी। वहीं NEET की तैयारी कर रहे छात्र अलग से डेढ़ घंटे की बायोलॉजी की क्लास करेंगे।

छात्रों को बेहतरीन शिक्षक मिले, इसके लिए Bihar School Examination Board ने शिक्षकों के लिए आवेदन की तारीख 12 जुलाई 2023 तक बढ़ा दी है, 13 जुलाई को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद 17 जुलाई को डेमो क्लास का आयोजन किया जाएगा।

इसके आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा। प्रति विषय तीन से चार शिक्षक रखे जायेंगे। Bihar Board के मुताबिक शिक्षकों को दो साल के लिए रखा जाएगा, दो साल में शिक्षकों का प्रदर्शन बेहतर रहा तो उन्हें आगे रखा जा सकता है।

आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

आवेदन करने के बाद आगे की प्रक्रिया के लिए योग्य उम्मीदवारों को 11 जुलाई 2023 को ईमेल और मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा. इसके बाद 12 जुलाई 2023 को ऐसे सभी अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया जाएगा.

जिसमें डेमो कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। BSEB Patna के मुताबिक, जो उम्मीदवार गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान विषयों के योग्य शिक्षक हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षकों को आवेदन के दौरान शैक्षणिक योग्यता के साथ अनुभव का भी उल्लेख करना होगा। इसके साथ ही सैलरी स्लिप भी लगानी होगी. इसमें योजना में चयनित शिक्षकों को अंशकालिक के तौर पर रखा जाएगा। इन्हें सप्ताह और घंटों के हिसाब से मानदेय दिया जाएगा।प्रतिमाह दो लाख रुपये तक मानदेय दिया जाएगा। कार्य संतोषजनक होने पर प्रत्येक वर्ष अवधि बढ़ाई जाएगी।

पार्ट टाइम टीचिंग के लिए भी आपको सैलरी मिलेगी

वहीं, कुछ शिक्षकों को अंशकालिक आधार पर भी नियुक्त किया जाएगा। ऐसे शिक्षकों को प्रति क्लास डेढ़ घंटे के लिए 2,000 रुपये दिए जाएंगे. ये शिक्षक निःशुल्क कोचिंग में पढ़ाने के साथ-साथ अन्यत्र भी पढ़ा सकते हैं।

आपको बता दें कि चयनित शिक्षकों को पूर्णकालिक नहीं लगाया जाएगा। सेवा प्रति सप्ताह घंटों की निश्चित संख्या के आधार पर ली जाएगी। जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और नीट यूजी के विशेषज्ञ शिक्षक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read Also:  Bihar Teacher Recruitment: नई बिहार शिक्षक भर्ती में 100 प्वाइंट पर बनेगा आरक्षण रोस्टर, महिलाएं होंगी पहले नंबर पर
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

8 thoughts on “Bihar Board Coaching: बिहार बोर्ड में मुफ्त कोचिंग में डेढ़ घंटे की क्लास होगी”

Leave a comment