Bihar Board Exam 2024 Rules: वार्षिक मैट्रिक और इंटर परीक्षा, 9वीं परीक्षा और सेंटअप परीक्षा से पहले डमी ओएमआर जारी करेगा

Bihar Board Exam 2024 Rules की ओर से Bihar Board 12th Exam 2024 और Bihar Board 10th Exam 2024 की वार्षिक परीक्षा से पहले BSEB Dummy OMR Sheet जारी की जा सकती है, ताकि छात्र इसका अभ्यास कर सकें। इसके अलावा Bihar Board 9th Exam 2024 और Bihar Board 12th 10th Sentup Exam से पहले भी बोर्ड द्वारा डमी ओएमआर जारी किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board | Bihar Board Exam 2024 Rules की ओर से अब सभी स्कूलों और कॉलेजों को डमी ओएमआर शीट उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 में सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड या फोटो पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य होगा। छात्र की उत्तर पुस्तिका पर छपी फोटो का केंद्र पर छात्र के पहचान पत्र पर लगी फोटो से मिलान किया जाएगा।

यह जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी, बोर्ड द्वारा परिचर्चा में विभिन्न जिलों के इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षकों ने भाग लिया। साथ ही मूल्यांकन केंद्र के केंद्र निदेशक भी शामिल हुए। बैठक में पटना, गया, मुंगेर, औरंगाबाद, सुपौल, मुजफ्फरपुर, सारण, समस्तीपुर, भागलपुर और अररिया के मूल्यांकन केंद्रों के एमपीपी और चेकर-निर्माताओं ने भाग लिया।

इन सभी से बोर्ड अध्यक्ष द्वारा सुझाव भी मांगे गये। चर्चा में उच्च प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा के संचालन को और बेहतर बनाने का निर्णय लिया गया।

Bihar Board Exam 2024 Rules बोर्ड परीक्षाओं के लिए और भी कई बदलाव हैं

  • सभी स्कूलों को सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट भी ऑनलाइन भेजना होगा।
  • परीक्षा संचालन एवं मूल्यांकन पारिश्रमिक की समीक्षा हेतु एक समिति का गठन किया जायेगा। पारिश्रमिक का निर्धारण गठित समिति द्वारा ही किया जायेगा। गठित समिति की अनुशंसा पर बोर्ड द्वारा पारिश्रमिक पुनः निर्धारित किया जायेगा।
  • नौवीं में एडमिशन के साथ ही मैट्रिक का रजिस्ट्रेशन होगा।
  • मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल सभी वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति अब बोर्ड द्वारा रैंडम तरीके से की जायेगी।
  • सभी जिलों में विभिन्न केंद्रों पर पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।

अब नौवीं नामांकन लेने के साथ ही छात्र का मैट्रिक के लिए रजिस्ट्रेशन हो जायेगा, जिससे रजिस्ट्रेशन आसान हो जाएगा। इसके साथ ही इंटरमीडिएट और मैट्रिक की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन से पहले जिला स्तर पर प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा।

केंद्र पर प्रत्येक अभ्यर्थी की सीट पर रोल नंबर और रोल कोड चिपकाया जाएगा

अब मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 के सभी परीक्षा केंद्रों पर छात्र की शीट तय होगी, यानी हर छात्र के लिए शीट तय होगी। परीक्षार्थी की निर्धारित शीट पर छात्र का रोल नंबर, रोल कोड और विषय पहले से चिपकाने की व्यवस्था की जाएगी। छात्र अब अपनी निर्धारित शीट पर जाकर बैठेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Patna की ओर से सभी डीईओ और स्कूलों को बोर्ड की वेबसाइट पर डैशबोर्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से परीक्षा के समय भरा गया विभिन्न डाटा विद्यालय स्तर पर उपलब्ध रहेगा, इसकी निगरानी स्कूल द्वारा की जायेगी।

ये भी पढ़ें:  Class 12 Final Admit Card: बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा 2024 का प्रवेश पत्र जारी, इस तरह छात्र कर पाएंगे आसानी से प्राप्त

बोर्ड परीक्षा केंद्र का निर्धारण अब बोर्ड करेगा

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि वर्ष 2024 से मैट्रिक और इंटर परीक्षा के परीक्षा केंद्र और मूल्यांकन केंद्र का निर्धारण बोर्ड द्वारा किया जाएगा, इसके लिए बोर्ड अधिकारियों द्वारा सभी जिलों के केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया जायेगा। बता दें कि अभी तक परीक्षा केंद्र का निर्धारण जिले के जिलाधिकारी द्वारा किया जाता था।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment