Bihar DELED Exam 2023: बिहार डीएलएड परीक्षा 5 जून से, मेंहदी और नेल पॉलिश लगाने से नहीं मिलेगा प्रवेश

Bihar School Examination Board ने डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। प्रवेश परीक्षा 5 जून 2023 से 15 जून 2023 तक होगी। परीक्षा 2 पालियों में आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड ऑनलाइन मोड में होने वाली इस परीक्षा की तैयारी में जुटा है. इस परीक्षा में कई छात्र शामिल होंगे, इसको लेकर बिहार बोर्ड ने जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. अभ्यर्थियों को इन निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

बिहार बोर्ड द्वारा जारी डमी एडमिट कार्ड

परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास Bihar Deled Admid Card 2023 होना जरूरी है। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने इस बार वास्तविक एडमिट कार्ड जारी होने से पहले उम्मीदवारों को डमी एडमिट कार्ड दिए हैं.

उम्मीदवार इस डमी एडमिट कार्ड पर अपना नाम, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य व्यक्तिगत विवरण सत्यापित कर सकते हैं। अगर एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो सुधार के लिए बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं।

मेहंदी, नेल पॉलिश लगाना मना है

Bihar Board ने परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार नेल पॉलिश, मेहंदी, रंग या स्याही के साथ आने पर छात्राओं को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

अभ्यर्थियों को अपने साथ केवल बॉल प्वाइंट पेन, एडमिट कार्ड, फेस मास्क और सैनिटाइजर ले जाने की अनुमति होगी। मोबाइल, कैलकुलेटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ भी प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। हर BSEB Center पर कड़ी सुरक्षा रहेगी और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे डाउनलोड करें डमी एडमिट कार्ड

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर ‘बिहार डीएलएड 2023-2025 सेक्शन’ एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जरूरी डिटेल्स डालकर सबमिट कर दें।
    इसके बाद डमी प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • याद रखें कि डमी प्रवेश पत्र केवल सत्यापन के उद्देश्य से हैं।
  • BSEB Deled परीक्षा के लिए फाइनल एडमिट कार्ड 27 मई 2023 को जारी किए जाएंगे।

बिहार बोर्ड की ओर से छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। डमी एडमिट कार्ड में किसी तरह की समस्या या त्रुटि होने पर छात्र 06352601268 या 4352602387 पर संपर्क कर सकते हैं। हालांकि, परीक्षा केंद्र में केवल आधिकारिक एडमिट कार्ड की ही अनुमति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar Seprate Form for CBSE and BSEB: बिहार बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र अलग-अलग फॉर्म भरेंगे
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment