Bihar Education Department Command and Control Center: बिहार शिक्षा विभाग में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शुरू, टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

Bihar Education Department द्वारा Command and Control Center (Bihar Education Department Command and Control Center) की शुरुआत की गई है, अब आप Toll Free Number पर शिकायत कर सकते हैं। आपको बता दें कि निरीक्षण की प्रक्रिया को एक कदम आगे बढ़ाया गया है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब किसी भी समस्या का समाधान 48 घंटे के अंदर हो जाएगा, साथ ही कार्रवाई भी की जायेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फिलहाल यह सुविधा कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों के लिए उपलब्ध कराई गई है। इसके बाद अब बीईओ, डीईओ, डीपीओ इसकी निगरानी करेंगे। इसकी खासियत यह भी है कि टोल फ्री नंबर पर एक साथ 34 लोग शिकायत दर्ज करा सकेंगे। किसी भी समस्या को साझा करने के लिए 14417 पर कॉल किया जा सकता है।

हम आपको बताना चाहते हैं कि इस केंद्र पर स्कूल, कॉलेज और शिक्षा विभाग से जुड़ी छोटी-बड़ी समस्याएं दर्ज कराई जा सकती हैंयहां तक कि शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा संचालित शैक्षिक योजनाओं से संबंधित शिकायतें भी दर्ज की जा सकती हैं

Bihar Education Department Command and Control Center | बिहार बोर्ड ने शिक्षा व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए पहल की है

  • इसके तहत बिहार बोर्ड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के तहत एक हेल्पलाइन नंबर 14417 जारी किया गया है, जिस पर बिहार बोर्ड के किसी भी छात्र को सीधे कॉल करके शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दी जाएगी।
  • वहीं, बिहार बोर्ड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर दर्ज हर शिकायत का समाधान महज 48 घंटे के अंदर किया जाएगा।
  • हेल्पलाइन नंबर पर एक साथ 34 शिकायतकर्ता शिकायत दर्ज करा सकेंगे।
  • आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की ओर से जारी बिहार बोर्ड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के तहत सिर्फ 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं की निगरानी की जाएगी।
  • आपकी सभी समस्याओं और शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए बिहार बोर्ड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के अंतर्गत कुल 34 कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी।
  • इस प्रकार इन 34 कर्मचारियों की सहायता से कुल 34 समस्याओं को पंजीकृत एवं हल किया जा सकता है।
  • बिहार के किसी भी कोने से सीधे शिकायत की जा सकती है और अपनी समस्या का समाधान पाया जा सकता है।
  • हम आपको बताना चाहेंगे कि इस नियंत्रण केंद्र के संतोषजनक संचालन के बाद जल्द ही बिहार बोर्ड द्वारा ई-ऑफिस लॉन्च किया जाएगा ताकि विभागों और कार्यालयों से संबंधित सभी कार्य पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन किए जा सकें।
  • इसके सफल संचालन के बाद बीईओ, डीईओ व डीपीओ की मदद से मॉनिटरिंग की जाएगी।

Bihar Education Department Command and Control Center जिसकी मदद से बिहार की शिक्षा व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन लाकर छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि, BSEB Patna | Bihar Education Department Command and Control Center ने एक नई पहल करते हुए बिहार बोर्ड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर लॉन्च किया है।

शिकायत सीधे विभाग तक पहुंचेगी

इसके माध्यम से स्कूल, कॉलेज सहित शिक्षा विभाग की किसी भी समस्या की शिकायत की जा सकती है। यहां तक कि योजना से जुड़ी समस्याएं भी सुनी जाएंगी। परेशानियों का निष्पादन एवं नियंत्रण किया जाएगा। इसके लिए सेंटर की व्यवस्था की गयी है, पहले चरण में 34 कर्मियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. इस तरह 34 शिकायतें एक साथ आएंगी और 34 लोग आपकी समस्या सुनेंगे।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12 Class Urdu Answer Key: बिहार बोर्ड 12वीं उर्दू आंसर की अनऑफिसियल डाउनलोड लिंक 8 फरवरी 2024

अब राज्य के किसी भी कोने से शिकायत सीधे विभाग तक पहुंचेगी, मालूम हो कि यह केंद्र इसी माह के अंतिम सप्ताह से काम करना शुरू कर देगा। शिकायत मिलने की जानकारी संबंधित अधिकारी के पास भी जाएगी। Bihar Schools Colleges Dazzling Labs

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शिक्षा विभाग में ई-ऑफिस शुरू

इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए अब कमांड एवं कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है। इसके साथ ही विभाग की ओर से कई अन्य पहल भी की गयी हैं।

अब शिक्षा विभाग में ई-ऑफिस शुरू किया जाएगा, फाइलों का आदान-प्रदान ऑनलाइन किया जाएगा। इसकी तैयारी अंतिम चरण में है।

कार्यस्थल से अनुपस्थित शिक्षकों पर कार्रवाई

अधिकारी तक शिकायत पहुंचने की जानकारी मिलने के बाद इस समस्या को दूर करने की जिम्मेदारी संबंधित जिले की होगी। शिकायत का समाधान हुआ या नहीं, इसकी रिपोर्ट भी जिले से ली जायेगी।

वहीं, 1 जुलाई 2023 से प्रदेश भर के Bihar Board Schools Colleges स्कूल-कॉलेजों का निरीक्षण किया जा रहा है। प्रतिदिन यह रिपोर्ट विभाग को भी भेजी जा रही है। निरीक्षण के दौरान कुछ शिकायतें सामने आती हैं। इसके समाधान को लेकर Bihar School Examination Board विभाग की ओर से भी कदम उठाये गये हैं। इसके अलावा कार्यस्थल से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर भी कार्रवाई की गयी है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment