WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Admit Card for Exam 2024: बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक के छात्र एडमिट कार्ड खोने के बाद भी दे सकेंगे वार्षिक परीक्षा, जानें कैसे?

Bihar School Examination Board Patna के अधिकारियों द्वारा स्तर पर इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2024 की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए खास इंतजाम किए हैं. दरअसल, जब वार्षिक परीक्षा शुरू होती है तो कई छात्रों के एडमिट कार्ड में गड़बड़ी सामने आती है, या गुम हो जाता हैं। और कई छात्र जो दूर-दराज से परीक्षा देने आते हैं, उनका एडमिट कार्ड गलती से छूट जाता है, बोर्ड ने इस बार ऐसे अभ्यर्थियों को राहत दी है।

जिन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में कोई गलती है या उनका एडमिट कार्ड खो गया है, वे अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटो के साथ बैंक पासबुक परीक्षा केंद्र पर ला सकते हैं।

इन छात्रों को पहचान पत्र की फोटोकॉपी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कराकर परीक्षा केंद्र पर जमा करानी होगी। अभ्यर्थी को मूल पहचान पत्र के साथ व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नकल मुक्त परीक्षा के लिए ये हैं इंतजाम

इसके अलावा BSEB Patna ने परीक्षा को नकल मुक्त बनाने के लिए भी विशेष इंतजाम किए हैं, इस बार परीक्षा में ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका पर अभ्यर्थियों की तस्वीरें होंगी। अभ्यर्थी की ओर से उत्तर पुस्तिका के कवर पेज के बाईं ओर केवल विषय का नाम और उत्तर देने का माध्यम अंकित किया जाएगा।

उसे सेट कोड का प्रश्न पत्र प्राप्त हो गया है, उसे प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में लिखना होगा और सर्कल को कोड से रंगना होगा।

बोर्ड ने अभ्यर्थियों को नियमों की जानकारी दी

बिहार बोर्ड ने परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा के नियमों की जानकारी दे दी है, अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने को कहा गया है।

अगर किसी के पास परीक्षा केंद्र पर Bihar Board Admit Card 2024 नहीं है तो उन्हें प्रवेश के लिए अपना एडमिट कार्ड, आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र दिखाना होगा। बिहार बोर्ड ने अभ्यर्थियों से परीक्षा में नकल न करने की अपील की है, नकल करने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा केंद्र पर इन चीजों को लाने पर रोक

परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही परीक्षा केंद्रों के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी।

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

Leave a comment