WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Inter Exam: जूते-मोजे पहनकर भी इंटर की परीक्षा दे सकेंगे छात्र, पढ़ें परीक्षा के लिए जरूरी गाइडलाइंस

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर परीक्षा 2024 एक फरवरी (गुरुवार) से शुरू हो रही है। 12 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1,523 केंद्र बनाए हैं।

इंटरमीडिएट परीक्षा में 13,04,352 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 6,77,921 लड़के और 6,26,431 लड़कियां होंगी। Bihar School Examination Board के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटर परीक्षा 2024 के बारे में बताया कि परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा।

यदि आप देर से आते हैं तो आप उस पाली की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। पहली पाली के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले यानी सुबह 9 बजे तक ही परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी और दूसरी पाली के अभ्यर्थियों को 2 बजे तक ही परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू कर दी गई है, परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। प्रत्येक 500 अभ्यर्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था होगी।

प्रत्येक 25 अभ्यर्थियों पर एक पर्यवेक्षक होगा। कोई भी अभ्यर्थी या पर्यवेक्षक परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन नहीं ले जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

100% अतिरिक्त प्रश्न पूछे जायेंगे

आनंद किशोर ने कहा कि वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक प्रश्नों में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जाएगा, यानी छात्रों को जितने प्रश्न हल करने होंगे, उससे दोगुनी संख्या में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक छात्र को बीएसईबी यूनिक आईडी जारी की गई है।

BSEB Patna ने यह व्यवस्था वर्ष 2023 से लागू कर दी है। सभी विषयों के प्रश्न पत्र 10 सेट कोड में उपलब्ध होंगे। दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटे 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा, Bihar board ने छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने और अन्य काम करने के लिए 15 मिनट का अलग से समय दिया है।

अगर एडमिट कार्ड में कोई गलती है तो अपना पहचान पत्र साथ रखें

आनंद किशोर ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र खो गया है, या घर पर छूट गया है, उन्हें उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से पहचान कर एवं रौल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में शामिल होने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी। अगर एडमिट कार्ड की फोटो में कोई गड़बड़ी है या किसी और की फोटो छपी है तो छात्रों को मूल फोटो पहचान पत्र के साथ केंद्र पर आना होगा।

इसके साथ ही पहचान पत्र की फोटोकॉपी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कराकर परीक्षा केंद्र पर जमा करानी होगी। केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर व्यक्ति को परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे।

Leave a comment