BRLPS Jeevika Recruitment 2020 [Apply Online] – Bihar Rural Livelihoods Promotion Society @ brlp.in

BRLPS Jeevika: हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपकी और हमारी इस bsebresult.in वेबसाइट में, आज हम आपको बतायेंगे की “बिहार” में “Jeevika” की तरफ से “BRLPS 2020“ की तहत Job निकली है। जो बिहार के युवा वर्ग के लिए एक अच्छी बात है उसमें आप कैसे आवेदन कर सकते हैं?

बिहार ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसाइटी (BRLPS) “बिहार ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसाइटी (BRLPS)” और “राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना (NRETP)” के तहत 20 रिक्तियों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने का मौका दिया जा रहा है।

बिहार ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसाइटी (BRLPS) “बिहार ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसाइटी (BRLPS)” और “राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना (NRETP)” के तहत 20 रिक्तियों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने का मौका दिया जा रहा है।

BRLPS Jeevika भर्ती अधिसूचना के अनुसार, पूरी तरह से 20 उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी और इन उम्मीदवारों को राज्य परियोजना प्रबंधक, वित्त अधिकारी, राज्य वित्त प्रबंधक, परियोजना प्रबंधक, वरिष्ठ तकनीकी विशेषज्ञ और तकनीकी विशेषज्ञ State Project Manager, Finance Officer, State Finance Manager, Project Manager, Senior Technical Expert & Technical Expert Posts पदों के लिए नियुक्त किया जाएगा।

जो आवेदक बिहार में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, वे इस भर्ती के लिए 01.07.2020 (शाम 5.00 बजे) से आवेदन कर सकते हैं। बिहार जीविका ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20.07.2020 (तिथि विस्तारित) है।

क्योंकि आपको पता होगा अभी भी Bihar COVID19 का संकट मंडरा रहा है तो यह एक अच्छी बात नही है परन्तु जिस हिसाब से नौकरियाँ आ रही है युवा वर्ग के लिए अच्छी बात है। वो इसमें अपना फॉर्म भर के नौकरी प्राप्त कर सकते हैं इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी तो कृपया आप इस पोस्ट को अंत तक अवश्य ही पढ़े दोस्त।

JEEVIKA

Highlight Bihar BRLPS Jeevika Recruitment 2020

Scheme NameBRLPS (Bihar Rural Livelihoods Promotion Society)
Total Job20
Job TypeBihar State Govt.
Jobs TypesFinance Officer, State Project Manager, State Finance Manager, Senior Technical Expert, Project Manager, & Technical Expert
Starting Date for Apply online application01 July 2020 @5.00 pm
Last Date for Apply online application20 July 2020
Job LocationBihar
Official Websitewww.brlp.in।↗

Bihar BRLPS Jeevika recruitment 2020 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधिकारिक brlps.in वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां आपको वरिष्ठ तकनीकी विशेषज्ञ, तकनीकी विशेषज्ञ और शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन मोड, शुल्क और आवेदन कैसे करें जैसे अन्य पदों के बारे में जानकारी मिलेगी।

Bihar BRLPS Jeevika Posts & Salary

Jeevika में कुछ समय पहले बहुत सारी Job निकली थी अब में उनकी केटेगरी के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ। आप हमारी इस पोस्ट में उन केटेगरी को देखें और हम इसके साथ साथ उनकी सैलरी भी बताने का पूरा प्रयास करेंगे।

सभी पोस्ट को कुछ केटेगरी के अंतर्गत बाँटा गया है, जो सारी Job Online ही कराया जायेगा। मैंने आपको निचे सभी पोस्ट्स के नाम के साथ उनके लिए मिलने वाली सैलेरी के बारे में भी इस पोस्ट में बताया है इसमें कुछ Job BRLPS के द्वारा निकाली गयी है। और वहीं कुछ पोस्ट्स NRETP के द्वारा निकाली गयी हैं। और सेलरी की बात करें तो आपको इसमें अच्छी खासी सेलेरी भी मिलेगी इसमें आपको बहुत ज्यादा vacancy देखने को नही मिलेंगी ।

बीआरएलपीएस अधिसूचना के अनुसार, इस भर्ती के लिए कुल 20 रिक्तियां आवंटित की गई हैं। पोस्ट वार रिक्ति विवरण नीचे दिया गया है।

BRLPS Job

Name Of The PostNo Of The VacancySalary
State Project Manager0465400₹/- to 91000₹/-
State Finance Manager0265400₹/- to 91000₹/-
Finance Officer0165400₹/- to 91000₹/-
Project Manager0246178₹/- to 63644₹/-

NRETP

Name Of The PostNo Of The VacancySalary
Senior Technical Expert0465400₹/- to 91000₹/-
Project Manager0246178₹/- to 63644₹/-
Technical Expert0546178₹/- to 63644₹/-

BRLPS Job Jeevika Online Form Date 2020

आपको पता तो होगा परन्तु फिर भी मैं आपको बता दूँ की Jeevika Online Form 2020 की शुरुआत 11/06/2020 को हुयी। ये Jeevika Vacancy सिर्फ एजेंसी के अंतर्गत बहाली की जा रही है कुछ लोग Jeevika का समर्थन कर रहे हैं। वही कुछ लोग Jeevika Bihar का समर्थन नही कर रहे, जैसे पहले कुछ भर्तियाँ निकली थी जो “उर्मिया “ नामक एजेंसी ने उसके फॉर्म भरवाए थे।

Read Also :   ePDS Bihar Ration Card [New List] 2020 BPL/APL/AAY/PHH | Status Online Check @ epds.bihar.gov.in

इसी प्रकार अब देखते हैं की अब इस भर्ती को बहाल करवाने का मौका किस एजेंसी को मिलता है सबको यही लगता है कि इस बार भी “उर्मिया” को मिलेगा वही इसके भी फॉर्म को भरवाएगी और इस vacancy को पूरा करवाएगी क्यूंकि अभी तक कोई निश्चित नही हुआ की किस एजेंसी को इसका टेंडर मिले और फॉर्म को भरवाए इसकी अंतिम तारीख भी आपको आपके इसी वेबसाइट पर जल्द ही बता दी जाएगी। 

Bihar BRLPS Jeevika Online Summary

Jeevika Bihar में बताया गया है, की ये Vacancy एजेंसी की तरफ से करवाई जाएगी चाहे कोई समर्थन करे या न करे। अभी तक कोई बड़ी खबर इसकी तरफ से नही आई इसमें कहा गया है की जो इसमें कर्मचारी पहले से काम कर रहे थे। उन सबकी सेवा समाप्त हो चुकी है, जून माह में उन सबकी सेवा समाप्त हो गयी है, मतलब 30/06/2020 को सभी ब्लॉक के कर्मचारियों की सेवा समाप्त हो चुकी है। अब इसके लिए कुछ नये कर्मचारियों की जरुरत है जिसके लिए बिहार में Jeevika Online फॉर्म भी निकल चुका है।

जिन कर्मचारियों की सेवा 30 तारीख को समाप्त हुयी है वो 06/08/2015 से काम कर रहे थे उन सबको “बिहार सरकार” की तरफ से एक नोटिस भेज दिया है। ये vacancy किस एजेंसी के अंतर्गत करवाई जाएगी कौन कौन इसमें बहाल हो सकता है कौन नही “युवा वर्ग “ जरुर इस vacancy के फॉर्म भरे और एग्जाम दे जो भी इस एग्जाम को देने में सक्षम हैं ।

Eligibility Criteria for BRLPS Apply 2020

इसमें कुछ पोस्ट ऐसी है जिनको भरने के लिए आपके पास MBA, PGT (डिप्लोमा ) होना चाहिये इस एलिजिब्ल्टी की सिर्फ एक पोस्ट है जो कैंडिडेट इसको पूरा करते हैं वो इसको भर सकते हैं और आपको कम से कम 7 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिये इसमें बहुत ही उच्च लेवल के कोर्स मांगे है ।

पहले की तरह अब भी उच्च लेवल की मांगी है और इसमें आपको सेलरी बहुत ही अच्छी खासी मिल जाएगी कुछ पोस्ट एग्रीकल्चर में भी है। इसमें जो स्टूडेंट अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन एग्रीकल्चर में कर चुके है वो भी इस फॉर्म को भर सकते है। उनके लिए भी इसमें पोस्ट है आपको एक बात बता दूँ, की जो स्टूडेंट 10th और +2 हैं उनके लिए ये फॉर्म नही है।

BRLPS Job Jeevika Eligibility 2020

  • State Project Manager: MBA/ PG diploma or degree/ PG Degree.
  • State Finance Manager: Chartered Accountant/MBA-Finance /Cost Accountant.
  • Finance Officer: CA/ICWAI
  • Senior Technical Expert & Technical Expert: PG degree/diploma.
  • Check Advertisements for educational qualifications.
  • Project Manager: B.Tech (CS/IT)/MCA or equivalent/ PG degree/diploma.

Important Points Before Apply For BRLPS 2020

  • केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
  • बीसी, ईबीसी और अनारक्षित श्रेणियों के लिए 500₹/- (प्रत्येक पद के लिए) और एससी, एसटी, और दिव्यांग (पीएच) श्रेणियों के लिए 200₹/-(प्रत्येक पद के लिए)।
  • आपको केवल ऑनलाइन भुगतान करना पड़ेगा।

BRLPS Jeevika Vacancy Online Form 2020

इस फॉर्म को आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पे जाएँ उसका मुयाना करें. जो Vacancy आपको भरनी है। उसको ढूंढे और वहां पे आपको एक लिंक मिलेगा जहाँ से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आपको इनकी वेबसाइट के बारे में बता दूँ की इसकी आधिकारिक वेबसाइट Brlps.in है।

इसमें आप कैरियर वाले आप्शन पे जाके इसका फॉर्म भर सकते हैं तो अब तक इसका लिंक Activate हो गया है । आप जल्दी जाके इसका फॉर्म भरे, आप 1 जुलाई 2020 से तक लेकर 20 जुलाई 2020 तक इस फॉर्म को भर सकते है ।

आपको पता होगा कि जितनी कम vacancy होती है उतने लोग कम फॉर्म भरते है क्योंकि लोग सोचते हैं की इतनी कम vacancy में हमारा कहाँ से सिलेक्शन होगा बस इसी का ही आपको फायदा उठाना आपको जल्द से जल्द इसको भरना है और अपना सिलेक्शन लेना है ।

Read Also :   Bihar Land Records | LRC Bihar Bhumi – Land Record Bihar | Registration, Application Status, Mutation @ biharbhumi.bihar.gov.in

How to Apply Bihar BRLPS Jeevika Vacancy 2020

  • First, go to the official website www.brlp.in।
  • Click on “Carrier” there. Click on advertisement “Advertisement for recruitment under NRETP and BRLPS (Closing Date 2020-07-15)”, click on the advertisement.
  • The notification will read it and check eligibility.
  • To correctly enter your details and make payment.
  • Finally, click on the submit button and must take print of application form.

BRLPS Job Online Form 2020 Last Date

BRLPS online vacancy 2020 की अंतिम तारीख जो पोस्ट Brlps

में निकली है उनकी अंतिम तारीख 20 जुलाई 2020 तक है। इससे पहले आपको इसमें फॉर्म भरना होगा ये आपके लिए ऐसे लॉकडाउन के माहौल में सबसे शानदार मौका है जो आपको बिल्कुल भी नही गवाना है।

Job BRLPS Bihar Age Limit

इस भर्ती में आपको उम्र का भी ध्यान रखना होगा, अगर आप Brlps Admit card 2020 में आवेदन कर रहे है। तो आपको इसमें आपकी उम्र अगर 18 वर्ष के पास है। तो आपके लिए बहुत अच्छा है, परन्तु इसमें ध्यान देने योग्य बात ये है की इसमें आपकी उमर जो 18 वर्ष है।उसको सिर्फ तब तक माना जायेगा जब तक इस फॉर्म भरने की अंतिम तारीख है मतलब की जैसे कोई लड़का 17 साल का है 14 जुलाई तक वो 18 का हो जायेगा तो आपको बतादू वो इस फॉर्म को भरने में सक्षम है।

उससे इस फॉर्म को भरने से रोका नही जायेगा इसमें 18साल से 30साल+ वाले भर सकते है इसलिए जो भी युवा इस के लिए सक्षम है वो इसको भरें।

BRLPS Result Selection Process

BRLPS result चयन योग्यता परीक्षा, अनुभव, जीडी / पीपीटी और व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर होगा।

Important Links Of BRLPS Selection

Registration Apply Direct LinkClick Here।↗
Date Extension NotificationClick Here।↗
Official NotificationClick Here।↗

PROJECT JEEVIKA – What is Project jeevika

बिहार में प्रोजेक्ट jeevika शुरू किस लिए किया और इसका मतलब क्या है ये सब कुछ आप इस पोस्ट में जानेंगे आईये आपको में विस्तार से बताता हूँ । Bihar Jeevika (बिहार रूरल लाइवहुड प्रोजेक्ट ) इसी को jeevika कहते हैं ये बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया था। बिहार ने 2007 में jeevika (बिहार रूरल लाइवहुड प्रोजेक्ट ) में विश्व बैंक की सहयता से शुरू किया।

ये प्रोजेक्ट बिहार की सहयता के लिए शुरू किया गया था जब बिहार को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था तब इस प्रोजेक्ट को बिहार के 55 ब्लॉकों में शुरू किया और ये निरंतर आगे बढ़ता ही गया।

Its Goal is to make Women Self-Reliant

कुछ समय बाद बिहार में इस jeevika project के 50 हजार समूह बन गये और इन्होने अपनी मेहनत के बलबूते पर 3000 गाँवों की मदद से 82 करोड़ के आस पास पैसे जोड़ लिए, और उनको इसी की देख रेख में लगाया गया।

ये प्रोजेक्ट आम तौर पे महिलाओं के लिए है इसमें महिलाओं को आत्म निर्भर बनाना इसका लक्ष्य है।
इसमें बताया गया है की अगर कोई भी महिला लोन लेने के बाद भी अपना घर या अपनी सहयता नही कर पा रही तो jeevika के अंतर्गत उस महिला को फिरसे उधार या लोन दिया जायेगा ताकि वो अपनी पूर्ति कर पाए इसके अंतर्गत महिलाएं खद्य सुरक्षा , समाजिक सुरक्षा पे भी अपना कर्तव्य निभा रही है।

जो की बिहार की जनता के लिए बढ़े ही सौभग्य की बात है वहां की महिलाये ये सब भी कर रही है ।
जिस गाँव या ब्लाक में इस project jeevika online को चलाया जाता है वहां के बढ़े बढ़े लोग भी कहते है की एक महिला समूह दूसरी महिला समूह को देख के खुद व खुद अपना समूह बना लेता है।

आपके लिए और देश के लिए बहुत ही अच्छी बात है की jeevika प्रोजेक्ट ने 9 जिलों और 55 से ज्यादा ब्लाक की महिला शक्ति को आत्म निभर बनाया है ताकि महिलायों को कोई समस्या न हो और अपना जीवन यापन आसानी से कर पायें ।बिहार और देश की तरक्की में इस प्रोजेक्ट का बहुत बढ़ा हाथ है यहाँ महिलायों को सुरक्षित अनुभव करवाया जाता है ।

इस प्रोजेक्ट की ख़ास बात ये है की बहुत से गाँव संगठनो में इनके अलग अलग नाम रखे है जो की समूह के नाम है इस प्रोजेक्ट में केवल महिलाएं ही सब कुछ करती है कोई भी पुरष का इसमें कोई हाथ नही है।
इसमें कई महिला बैंक का काम कर रही है इसमें कोई महिला लोगों को जवाब देती है कोई कुछ सब कामों को आपस में बाँट रखा है ये सबसे बढ़ी खुसी की बात है की महिलाए ही सब कुछ करती है।

Read Also :   SSPMIS Payment Status: [Apply] MVPY Online Registration 2020 - Vridhjan Payment Check

Jeevika Result: Project by Rinky’s story gave work

आपको बता दूँ की, बिहार की एक छोटे से गाँव में रहने वाली लड़की जिसका नाम रिंकी है वो सिर्फ 8वीं पास है. जब उसकी शादी हुयी तो वह बिल्कुल कुछ न करती थी और उसका पति भी अनपढ़ है, जो मजदूरी करता है। रिंकी ने बताया की मेरी सफलता के पीछे मेरे पति का बहुत बढ़ा हाथ है जब मेरी शादी हुयी तो मुझे आगे भी पढना था परन्तु किसी वजह से मुझे ये शादी करनी पढ़ी परन्तु मेरे पति ने मुझे दिन रात एक करके पढ़ाया ।

मुझे स्नातक तक की पढाई पूरी करवाई तब मेरी मदद jeevika project के संगठन ने की उन्होंने मुझे अपने प्रिजेक्ट में बैंक मित्र की उपाधि दी और मेरी जिन्दगी को सफल बना दिया। आपको बता दूँ की ग्राम संगठन की मदद से कम से कम 375 बैंकों में अकाउंट मित्र की भर्ती की और इस प्रोजेक्ट में सारी महिलाएं ही काम करती है ।

Women’s are Taught under This Project

आपको ये जानकर अच्छा लगेगा की इस प्रोजेक्ट में जो महिलाएं काम करती है उनका पढ़ा लिखा होना बहुत ही जरुरी है, इसीलिए उन सब महिलाओं को जो यहाँ पे काम करती है उनको पढ़ाया भी जाता है।

उनकी 3 महीने की ट्रेनिंग करवाई जाती है ताकि उनको आगे चलके कोई भी समस्या न हो। इस लिए पहले ही सभी महिलाओं को पूरा सिखाया पढ़ाया जाता है इसका सीधा प्रभाव महिलाओं की साक्षरता पे पढ़ता है, क्योंकि पहले देखा जाए तो ये कुछ और थी 2010 में थी और फिर इसमें वृदि होती गयी और अब और भी हो रही है

Jeevika completely changed the life of Women’s

jeevika प्रोजेक्ट्स में महिलाओं को जहाँ लोन दिया गया, वहीं पर महिलाओं की सुरक्षा का जिम भी उठाया गया और महिलाओं को बहुत सी सुविधा दी गयी जिससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया और उनको समाज के साथ कंधे मिलाकर खड़ा होने लायक बना दिया।

अब महिलाएं भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला के खड़ी रह सकती है। उनको कोई भी कुछ न कह सकता पहले महिलाओं को घर में रहने की ही आज्ञा थी। आज महिलाएं देश का हर वो काम कर सकती है जो पुरष कर सकते है इससे महिलाओं की जिन्दगी में पूरी तरह से बदलाव आ गया और देश की हर महिला इस प्रोजेक्ट के साथ जुड़ के आत्मनिर्भर बन सकती है।

FAQ: Bihar BRLPS Jeevika

Que – BRLPS के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

Ans – राष्ट्रीयता: उम्मीदवारों को केवल भारत का नागरिक होना चाहिए और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट देखें। उम्मीदवारों को किसी भी प्रतिष्ठा विश्वविद्यालय / संस्थान में स्नातकोत्तर, पीजी डिप्लोमा होना चाहिए। बीआरएलपीएस के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 20 जुलाई, 2020 तक 18 वर्ष होनी चाहिए, यानी सभी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि।

Que – मैं BRLPS में कैसे शामिल हो सकता हूं?

Ans – पहले उम्मीदवारों को बीआरएलपीएस द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना की जांच करनी चाहिए। उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ में दी गई पात्रता मानदंडों की जांच करनी चाहिए। पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर ही उम्मीदवारों को आवेदन करना चाहिए। बीआरएलपीएस लागू करने के बाद पात्र उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उन्हें परीक्षा में बैठने के लिए प्रेरित करेगा। अंत में उम्मीदवार BRLPS में तभी शामिल हो सकते हैं जब वह कंपनी द्वारा निर्धारित सभी चयन प्रक्रिया में योग्य हो।

Que – BRLPS में कितनी रिक्तियां हैं?

Ans – BRLPS के लिए आवंटित 20 रिक्तियां पूरी तरह से हैं। रिक्त पदों को भरने के लिए BRLPS परीक्षा / साक्षात्कार आयोजित करेगा।

Que – विभिन्न श्रेणियों के लिए बीआरएलपीएस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कब है?

Ans – BRLPS वरिष्ठ तकनीकी विशेषज्ञ आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2020 है, राज्य वित्त प्रबंधक आवेदन पत्र 20 जुलाई 2020 है। परियोजना प्रबंधक आवेदन पत्र 20 जुलाई 2020 है।

Que – BRLPS Result भर्ती का वेतनमान क्या है?

Ans – वरिष्ठ तकनीकी विशेषज्ञ के लिए वेतनमान 65,400 – 91,000 है, राज्य वित्त प्रबंधक के लिए वेतनमान 65,400 – 91,000 है, राज्य परियोजना प्रबंधक के लिए वेतनमान 65,400 – 91,000 है।

Last Word: तो दोस्तों, आज मैंने आपको बताया की कैसे आप उपर बताई गयी Vacancy में आवेदन कर सकते है जो भी उन Job के लिए जरुरी बातें थी वो मैंने आपके सामने पूरी तरह से खोल के रख दी है ये दोनों Job Jeevika Admit Card 2020 के अंतर्गत थी जिनको आप आसानी से भरके अपनी जिंदगी को उंचाईयों पे ले जा सकते हो।

वैसे तो आप सबको पता है कि, Jeevika Project क्या है परन्तु मैंने आपको इस पोस्ट में उसकी पूरी जानकारी दे दी है जो आपके लिए बहुत ही जरूरी थी इसमें मैंने हर वो पॉइंट को बताया है जो आपके लिए जरूरी हो अगर आप भी महिला आत्म निर्भर से सहमत हो तो आप इस पोस्ट को Share करें और हमारे देश की प्रत्येक महिला को आत्म निर्भर बनाने में सयाहता करें ।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसे लगी जो हमने Jeevika Project और Jeevika Job 2020 के बारे में वो सब बताया जो आपके लिए जरूरी है उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी हमे कमेंट करके बताये ताकि हम आपको आगे भी ऐसी पोस्ट देते रहें।

Leave a comment