CSBC Bihar Admit Card 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2023 हुआ जारी, इस लिंक से कर सकते हैं आसानी से डाउनलोड

Central Selection Board (Constable Recruitment) ने बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए CSBC Bihar Police Constable Admit Card 2023 released जारी कर दिया है। उम्मीदवार सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CSBC Bihar Exam 2023 केंद्रों की सूची भी 12 सितंबर 2023 को वेबसाइट पर जारी कर दी गयी हैं। Bihar Police Constable Recruitment Examination 1 अक्टूबर 2023, 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जाएगी।

आपको बता दें की, Bihar Constable Recruitment Exam दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी, Bihar Constable Recruitment Exam 2023 शुरू होने से 2 घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा।

CSBC Bihar Police Constable Admit Card 2023 released

  • सबसे पहले आप csbc.bih.nic.in पर जाएं।
  • बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर/मोबाइल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • सबमिट पर क्लिक करें. आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट ले लें।

परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ई-एडमिट कार्ड के साथ अपना वैध पहचान पत्र भी लाना होगा। इस भर्ती परीक्षा के जरिए बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 21,391 रिक्त पद भरे जाएंगे। यहां जानें कि एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उसे कैसे डाउनलोड किया जा सकता है।

इसके अलावा अभ्यर्थीवार परीक्षा केंद्रों की सूची भी 12 सितंबर 2023 को जारी की जाएगी। आवंटित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में शामिल होने के लिए ई-प्रवेश पत्र के साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र भी दिखाना होगा. जैसे वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या आधार कार्ड। यदि ई-प्रवेश पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है या उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी को आवेदन पत्र के समान 2 (दो) फोटो (दो माह के भीतर ली गई) भी परीक्षा स्थल पर अपने साथ लानी होगी।

इतने मार्क्स के होगा परीक्षा

बिहार पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें कुल 100 प्रश्न होंगे जिनमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को ही अगले चरण के शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के आरक्षण को ध्यान में रखते हुए श्रेणीवार 5 गुना अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण के लिए चयन किया जाएगा। चयन के लिए मेरिट सूची शारीरिक परीक्षण में प्राप्त अंकों के आधार पर ही बनाई जाएगी। कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

परीक्षा केंद्र 12 सितंबर 2023 से ही

रोल नंबर वार परीक्षा केंद्रों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर 12.09.2023 से उपलब्ध होगी। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डाउनलोड किया गया ई-एडमिट कार्ड सही है। उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के बाद भी अपना प्रवेश पत्र सुरक्षित रखें, क्योंकि बाद के चरणों में चयन बोर्ड द्वारा इसकी मांग की जा सकती है।

ये भी पढ़ें:  SBI Clerk Prelims Result 2024: एसबीआई क्लर्क परीक्षा परिणाम 2024 जारी, इस लिंक से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए लिखित परीक्षा से संबंधित उत्तर पुस्तिका (ओएमआर शीट) की प्रति सीएसबीसी की वेबसाइट पर दी जा रही है। आमतौर पर कई उम्मीदवार ओएमआर शीट पर रोल नंबर, प्रश्न पुस्तिका संख्या, पैराग्राफ लेखन और हस्ताक्षर का विवरण भरने में गलती करते हैं, जिसके कारण उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाती है और उनकी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जाता है।

इन गलतियों से बचने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लिखित परीक्षा से पहले वेबसाइट पर दिए गए लिखित परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण निर्देशों का अध्ययन करें और उत्तर पुस्तिका के मॉडल पर अभ्यास करें, ताकि उपरोक्त त्रुटियों से बचा जा सके और आपके उत्तर सही होंगे . पुस्तिका अमान्य नहीं होनी चाहिए।

Bihar Police Constable Admit Card 2023 released | एडमिट कार्ड न मिले तो क्या करें?

सीएसबीसी ने कहा है कि जो उम्मीदवार किसी भी कारण से वेबसाइट से ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, वे 26 सितंबर 2023 को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के बैक हार्डिंग रोड (सचिवालय हाल्ट के निकट), पटना 800001 स्थित कार्यालय से डुप्लीकेट ई-एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। Bihar Police Constable Admit Card 2023 released

ऐसे अभ्यर्थी पावती की फोटोकॉपी के साथ केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के उपर्युक्त कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर अपने स्वयं के खर्च पर डुप्लिकेट ई-प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उनके आवेदन पत्र और एक वैध फोटो पहचान पत्र।

एडमिट कार्ड के साथ फोटो आईडी लाना होगा

आवंटित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में शामिल होने के लिए, आपको ई-प्रवेश पत्र के साथ एक वैध फोटो पहचान प्रमाण जैसे मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या आधार कार्ड प्रस्तुत करना होगा। Bihar Police Constable Admit Card 2023 released

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा परीक्षा 1 अक्टूबर 2023, 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा। Bihar Board Inter Annual Exam Form

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment