CSBC Constable Exam Cancelled: दो पालियों में आयोजित बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, आगामी परीक्षाएं भी स्थगित

Central Recruitment Selection Board (Constable Recruitment) | CSBC Constable Exam Cancelled ने पेपर लीक के कारण रविवार को दो पालियों में आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है। सीएसबीसी के अध्यक्ष एसके सिंघल ने मंगलवार को यह जानकारी दी, उन्होंने कहा कि कई परीक्षा केंद्रों पर सवालों के जवाब पहले ही ले लेने के मामले सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CSBC ने कहा कि इसके साथ ही 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को होने वाली परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। इससे पहले परीक्षा के दौरान और उससे पहले बिहार पुलिस ने राज्य के विभिन्न इलाकों से करीब दो दर्जन लोगों को परीक्षा में गड़बड़ी की साजिश रचने और परीक्षा में नकल कराने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

गौरतलब है कि बिहार पुलिस में 21391 सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए गया को छोड़कर सभी 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे।

7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को होने वाले एग्जाम भी कैंसिल

केंद्रीय चयन पर्षद ने एक अक्टूबर को हुई बिहार पुलिस में सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है। इस संबंध में पर्षद की ओर से आधिकारिक बयान जारी किया गया है, दोनों पालियों की परीक्षा रद्द कर दी गई है। 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को होने वाली परीक्षा भी अगले आदेश तक रद्द कर दी गई है, इस भर्ती के जरिए बिहार में 21,391 नए सिपाहियों की भर्ती की जानी है।

रविवार को हुई परीक्षा के दौरान पटना में 6 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गये, उसके पास से उत्तर कुंजी मिली। 5 अभ्यर्थियों की उत्तरकुंजी प्रश्नपत्र से मेल खा गई। इस परीक्षा के जरिए 21,391 नए सिपाहियों की भर्ती की जानी है। इसमें 6 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। गया को छोड़कर 37 जिलों के 529 केंद्रों पर परीक्षा हुई, परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

पार्षद ने दावा किया है कि जांच के बाद जो तथ्य सामने आए उसके बाद उनकी टीम की जांच चल रही है। लेकिन, उनकी टीम को 2 अक्टूबर को कई और अहम जानकारियां मिलीं। जिसकी पूरी गहनता से समीक्षा की गई. केंद्रीय चयन पर्षद ने कहा है कि प्रारंभिक तौर पर यह बात सामने आयी कि इस सिपाही बहाली परीक्षा में शातिर सेटरों का एक संगठित गिरोह सक्रिय था, इसकी प्रबल संभावना है।सेटर्स की वजह से परीक्षा प्रभावित हुई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CSBC Constable Exam Cancelled | सादे कागज पर मिले प्रश्नों के क्रमांक और उनके उत्तर

पहले चरण में हुई दोनों पालियों की लिखित परीक्षा के दौरान बड़ी संख्या में अभ्यर्थी नकल करते पकड़े गये.

(CSBC Constable Exam Cancelled) उनके पास से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और चीट पार्ट्स भी बरामद किए गए। जांच में पता चला है कि गिरफ्तार किए गए कई अभ्यर्थियों के पास प्रश्नों के सीरियल नंबर और उत्तर लिखे हुए पाए गए। जिसे मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करके हासिल किया गया था।

इस तरह कई अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने प्रश्नों के उत्तर कॉपी किये और एक ही समय में पकड़े गये। ऐसे सभी अभ्यर्थियों के खिलाफ अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. हर मामले की जांच शुरू हो गई है। CSBC Constable Exam Cancelled

अब नियुक्ति प्रक्रिया में देरी होने की आशंका है

कांस्टेबल परीक्षा 2023 तीन तारीखों 1 अक्टूबर 2023, 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जानी थी। इसके बाद परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) नवंबर 2023 में आयोजित करने का प्रस्ताव था।

सीएसबीसी की ओर से बताया गया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट दिसंबर के अंत तक जारी कर दी जाएगी यानी अगले 4 महीने में नियुक्ति मिलने की संभावना है। लेकिन अब पेपर रद्द होने के कारण दोबारा परीक्षा आयोजित करने में अतिरिक्त समय लगेगा जिससे नियुक्ति में देरी होने की संभावना है। Bihar Constable Exam 2023

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment