BPSC TRE Answer Key 2023 Download: बिहार टीचर भर्ती परीक्षा का आंसर-की 2023 हुआ जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

Bihar Public Service Commission ने Bihar Teacher Recruitment Exam 2023 की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। अभ्यर्थी बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपने संबंधित विषय की उत्तर कुंजी चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य में 1.70 लाख पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बीपीएससी द्वारा 24 अगस्त 2023, 25 अगस्त 2023 और 26 अगस्त 203 को शिक्षक भर्ती परीक्षा (बीपीएससी टीआरई) आयोजित की गई थी। परीक्षा में शामिल हुए लाखों उम्मीदवार BPSC TRE Answer Key 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

BPSC आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थी अपने उत्तरों का मिलान वेबसाइट पर उपलब्ध प्रश्न पुस्तिका सीरीज A से सीरीज E से कर लें।

अगर किसी अभ्यर्थी को किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति है तो वह 5 सितंबर 2023 से 7 सितंबर 2023 के बीच आपत्ति दर्ज करा सकता है। उम्मीदवार को अपनी आपत्ति ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करानी होगी। डाक या स्पीड पोस्ट से भेजी गई आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।

3 सितंबर 2023 तक फॉर्म में सुधार का मौका

  • शिक्षक भर्ती आवेदन पत्र के विवरण में सुधार करने का यह अवसर प्राथमिक विद्यालय शिक्षक उम्मीदवारों सहित सभी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है।
  • उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों के अनुसार विवरण को सही करना होगा। ऐसा कोई भी विवरण दर्ज न करें जो पहले जमा किए गए कागजात से अलग हो। विवरण और सरेंडर किए गए दस्तावेजों के बीच कोई भी विसंगति विवरण को अमान्य कर देगी और उनकी पात्रता/योग्यता को प्रभावित कर सकती है, जिसके लिए वे पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे।
  • आवेदन के साथ प्रस्तुत दस्तावेजों में कोई भी बदलाव करने का अवसर स्वीकार्य नहीं है और कोई नया प्रमाणपत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। केवल उपस्थित होने वाला उम्मीदवार ही शैक्षणिक योग्यता से संबंधित प्रमाण पत्र, यदि उपलब्ध हो, अपलोड कर सकता है।
  • प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक उम्मीदवार जो अपने B.Ed प्रमाणपत्र को D.El.Ed में परिवर्तित करना चाहते हैं, उन्हें इसके बारे में बाद में सूचित किया जाएगा।
  • समय प्रमाणिक स्रोत या साक्ष्य भी अपलोड करना होगा, आपत्ति दर्ज करने के लिए अपनी यूजर आईडी से लॉग इन करें।

दो चरणों में जारी होगा BPSC Result 2023

टीआरई का परिणाम चरणबद्ध तरीके से घोषित किया जाएगा। सबसे पहले हायर सेकेंडरी (11वीं से 12वीं) के नतीजे आएंगे. इसके बाद सेकेंडरी (9वीं से 10वीं) का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

इन दोनों परीक्षाओं में आवेदकों की संख्या कम थी। हायर सेकेंडरी में सीटों से कम आवेदन आए। हायर सेकेंडरी में सीटों की संख्या 57616 है, जबकि आवेदक 39 हजार हैं. वहीं, परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या और भी कम थी। ऐसे में ओएमआर सीट का मूल्यांकन जल्द कराया जाएगा। बिहार स्कूल शिक्षक भर्ती में सफल अभ्यर्थियों को पोस्टिंग से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी, इस तरह शिक्षक भर्ती नियुक्ति में 4 से 6 महीने का समय लग सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  Bihar Teacher News: कुलपति और कुलसचिव की लड़ाई में फंसा 3516 शिक्षकों-कर्मचारियों का वेतन-पेंशन, इस यूनिवर्सिटी का मामला
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment