BPSC Bihar Teacher Bharti 2023: बिहार शिक्षक भर्ती चरण 2 में इस बार प्रतिस्पर्धा कम, हर 6 में से एक को मिल सकती है नौकरी, जानिये वजह

BPSC Bihar Teacher Bharti, शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में अंतिम दिन शाम सात बजे तक 7.25 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। आखरी दिन शाम सात बजे तक छह लाख 35 हजार ने परीक्षा फॉर्म भरा। जिसमे से 6 लाख 60 हजार अभ्यर्थियों ने फीस जमा की।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हालांकि, पहले चरण से करीब एक लाख आवेदन कम मिले हैं। इस बार कक्षा 1 से 5 तक के लिए एक लाख दो हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। अभ्यर्थियों ने विभिन्न परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है। पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग के स्कूलों के लिए भी 50 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि परीक्षा तिथि में बदलाव की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है, परीक्षा 7 दिसंबर 2023 से 15 दिसंबर 2023 तक अलग-अलग पालियों में आयोजित की जाएगी।

इन श्रेणियों के लिए होगी परीक्षा, BPSC Bihar Teacher Bharti

इस परीक्षा में तीन श्रेणियां हैं. इसके लिए 1,12,000 सीटों के लिए पांच लाख उन्यासी हजार चौसठ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. 79 हजार चौसठ अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों में से 5 लाख 72 हजार 637 अभ्यर्थियों ने परीक्षा शुल्क जमा कर दिया है, बड़ी बात यह है कि मेंटेनेंस के कारण 3 दिन यानी 18-20 नवंबर 2023 तक बीपीएससी सर्वर काम नहीं कर रहा था। इस चरण में बिहार को कुल 1 लाख 22 हजार नए शिक्षक मिलेंगे।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा चरण 2

इस बार कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए 1.02 लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं. वहीं शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों ने भी अलग-अलग परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है। इसी तरह पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग के स्कूलों के लिए 50 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

आयोग के सचिव रवि भूषण ने एक स्थानीय अखबार को बताया कि परीक्षा तिथि में बदलाव की जानकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दी गई है, अभ्यर्थियों को यह जानकारी पहले ही दी जा चुकी है कि इस साल 7 से 15 दिसंबर तक अलग-अलग पालियों में परीक्षाएं ली जाएंगी। Two Teachers will not be seen teaching

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment