BPSC Teacher Exam Admit Card 2023 Released: BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा से जुड़ी बेहद अहम सूचना फोटो और कोड समेत 4 बड़ी बातें

BPSC Teacher Recruitment 2023 प्रक्रिया के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करना शुरू हो गया है। इसकी जानकारी बीपीएससी ने अपनी वेबसाइट पर दी है, संबंधित अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र Bihar Public Service Commission की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

वहीं आयोग के मुताबिक, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र की जानकारी एडमिट कार्ड में मिल जाएगी, आयोग के मुताबिक अभ्यर्थी को स्थानीय स्तर पर कम सेंटर दिया गया है। ज्यादातर को दूसरे शहरों में ही भेज दिया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 24 अगस्त 2023 से 27 2023 अगस्त तक बीपीएसी द्वारा आयोजित शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के संबंध में दिशा-निर्देश दिये गये। इसमें पूर्व में हुई परीक्षा के दौरान हुई गड़बड़ी को देखते हुए सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया।

BPSC Exam 2023 को लेकर वीक्षकों के चयन के दौरान ड्यूटी लगाने में रैंडमाइजेशन की व्यवस्था की जायेगी। परीक्षा केंद्र में छात्रों के प्रवेश को लेकर भी नए कदम उठाए जाएंगे, परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटे पहले प्रवेश मिलेगा। जबकि एक घंटे पहले प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा। शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है।

BPSC ने नोटिस में कही ये 4 अहम बातें

  • कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. नेगेटिव मार्किंग से संबंधित निर्देश प्रश्न पत्र में आएंगे लेकिन इसे रिजल्ट में नहीं गिना जाएगा।
  • कुछ अभ्यर्थियों ने आयोग को बताया है कि ई-एडमिट कार्ड में अपडेट फोटो अपलोड करते समय गलत फोटो अपलोड होने के कारण ई-एडमिट कार्ड में दूसरे व्यक्ति की दूसरी फोटो दर्ज हो गई है। आयोग के डैशबोर्ड पर 18 अगस्त 2023 से 20 अगस्त 2023 तक एक लिंक उपलब्ध कराया गया है, जिससे ऐसे व्यक्तियों को गलत फोटो को संपादित कर सही फोटो को दोबारा अपलोड करने का आखिरी मौका दिया गया है। नियत तिथि के बाद कोई मौका नहीं दिया जाएगा।
  • सभी अभ्यर्थियों को प्रत्येक पाली में परीक्षा केंद्र पर ई-प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ ले जाना अनिवार्य होगा, उन्हें परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षक के सामने हस्ताक्षर करना होगा।
  • सभी अभ्यर्थियों को 20 अगस्त 2023 तक अपना ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। परीक्षा केंद्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी 21 अगस्त 2023 से उपलब्ध होगी।

इस बार आयोग ने ओएमआर बॉक्स को सील करने के लिए जैकेट तैयार की है। परीक्षा समाप्त होने के बाद भी अभ्यर्थी पर्यवेक्षक की अनुमति के बिना बाहर नहीं जा सकते। OMR Sheet सील होने के बाद ही बाहर जाने की इजाजत होगी। छात्रों को केवल काला, नीला बॉल पेन और सफेद बॉल पेन के साथ प्रवेश मिलेगा।

BPSC Teacher Recruitment Exam 2023 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

बिहार में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए बीपीएससी ने विस्तृत एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अभ्यर्थी ई-प्रवेश की तरह ही लॉगिन कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस एडमिट कार्ड में आपके परीक्षा केंद्र का पूरा पता और समय दिया गया है। पहले ई-एडमिट जारी किए जाते थे, जिसमें आपके परीक्षा केंद्र के जिले का नाम आदि अंकित होता था।

Read Also:  Bihar STET 2023 Admit Card: BSEB एसटीईटी 2023 एडमिट कार्ड हुआ जारी, 4 से 15 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी परीक्षा

बीपीएससी सोमवार को एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया हैं, जिसके लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया गया था। अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग के मुताबिक अभ्यर्थी को स्थानीय स्तर पर कम सेंटर दिया गया है।

बीपीएससी ने नोटिस में कहा है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इससे पहले आयोग ने परीक्षा में एक चौथाई नेगेटिव मार्किंग तय की थी, बिहार में 1.70 लाख शिक्षक भर्ती परीक्षा 24 अगस्त 2023 से 26 अगस्त 2023 तक होगी। इसमें 8 लाख 15 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। पटना में 40 समेत राज्य भर में 850 केंद्र बनाये गये हैं, इस बार आयोग ने ओएमआर बॉक्स को सील करने के लिए जैकेट तैयार की है।

परीक्षा समाप्त होने के बाद भी अभ्यर्थी पर्यवेक्षक की अनुमति के बिना बाहर नहीं जा सकते। ओएमआर शीट सील होने के बाद ही बाहर जाने की इजाजत होगी। छात्रों को केवल काला, नीला बॉल पेन और सफेद बॉल पेन के साथ प्रवेश मिलेगा।

परीक्षा केंद्र पर ढाई घंटे पहले आना होगा

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा। चेक इन करने के बाद एक घंटे पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाएगा। जो छात्र समय पर नहीं आएंगे उन्हें परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा में सचिव स्तर के अधिकारियों को पर्यवेक्षक के रूप में रखने का अनुरोध किया गया है, परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment