BPSC Teacher Exam Admit Card 2023: BPSC शिक्षक भर्ती की परीक्षा 2023 कल से शुरू, अपना केंद्र विवरण ऐसे जांचें

Bihar Public Service Commission (BPSC) ने 21 अगस्त 2023 को स्कूल शिक्षक भर्ती 2023 के अभ्यर्थियों के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों के संबंध में पूरी जानकारी जारी कर दी है। अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जानकारी देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC Teacher Recruitment 2023 अभियान के माध्यम से लगभग 1,70,461 रिक्तियां भरी जाएंगी। 10 अगस्त 2023 को जारी ई-एडमिट में उम्मीदवार का केंद्र कोड और जिला शामिल है। आगामी नोटिस का उद्देश्य इस पर अधिक जानकारी देना है।

जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना BPSC Admit Card 2023 Download नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द ऐसा करने की सलाह दी जाती है।

बीपीएससी स्कूल शिक्षक एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करें

  • चरण 1 – आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • चरण 2 – स्कूल शिक्षक एडमिट कार्ड लिंक के लिए समर्पित अनुभाग पर जाएं, आगे बढ़ने के लिए उस पर क्लिक करें।
  • चरण 3 – एक बार जब आप एडमिट कार्ड पेज पर होंगे, तो आपको लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा। लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में अपने एप्लिकेशन नंबर का उपयोग करें।
  • चरण 4 – अपना एप्लिकेशन नंबर दर्ज करने के बाद, पता लगाएं और व्यू एडमिट कार्ड विकल्प पर क्लिक करें।
  • चरण 5 – आपका एडमिट कार्ड इस पेज पर प्रदर्शित होगा। इसकी सटीकता सुनिश्चित करने के लिए कार्ड पर दी गई जानकारी की गहन समीक्षा करें।
  • चरण 6 – यदि जानकारी सही है, तो अपने डिवाइस पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ें।
  • चरण 7 – डाउनलोड करने के बाद एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी प्रिंट कर लें। भविष्य में संदर्भ और परीक्षा के दौरान उपयोग के लिए इसे सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें।

बीपीएससी शिक्षक परीक्षा 24 अगस्त 2023 से 26 अगस्त 2023 तक होने वाली है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल उन्हीं उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी जिन्होंने पंजीकरण प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर ली है।

परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले पहुंचना होगा

बीपीएससी आयोग ने अनुरोध किया है कि उम्मीदवार प्रत्येक पाली के लिए अपने प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति लाएँ और परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षकों को सौंप दें। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि रिपोर्टिंग समय परीक्षा से एक घंटा पहले है, और किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड दिखाए बिना परीक्षा स्थल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ओएमआर शीट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

बीपीएससी ने उम्मीदवारों को आगे सूचित किया है कि परीक्षा के बाद, परीक्षा हॉल में उपस्थित अधिकारी उम्मीदवारों के सामने ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं को सील कर देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा, उम्मीदवारों को निर्देश दिया जाता है कि वे अधिकारियों द्वारा ओएमआर शीट सील करने के बाद ही परीक्षा स्थल छोड़ें। आयोग ने यह भी कहा कि अगर किसी अभ्यर्थी की परीक्षा हॉल से निकलने के बाद ओएमआर शीट गायब हो जाती है, तो उसे जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

परीक्षा के लिए दो घंटे की समय सीमा

प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय दोनों पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को भाषा के पेपर से गुजरना होगा जिसमें कुल 100 अंकों का वेटेज होगा। इस भाषा के पेपर में 100 प्रश्न होंगे और इसे दो घंटे की निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करना होगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Sakshamta Pariksha Answer Key 2024 Out: बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 के सभी विषयों की उत्तर कुंजी हुआ जारी, इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं

इसके अलावा प्राथमिक स्तर पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 120 अंकों का सामान्य अध्ययन का पेपर पूरा करना होगा, इस खंड में 120 प्रश्न होंगे जिन्हें दो घंटे के भीतर पूरा करना होगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment