BRABU Exam 2023: स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए बदलेगा केंद्र, 15 मई 2023 से होगी परीक्षा, इस दिन आएंगे प्रवेश पत्र

मुजफ्फरपुर के बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए प्रस्तावित केंद्रों में बदलाव किया जा सकता है. स्वच्छ व कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर विवि ने सभी कॉलेजों से चार बिंदुओं पर जानकारी मांगी है।

मानकों को पूरा नहीं करने वाले कॉलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाने का निर्णय लिया गया है। वहीं उपचुनाव के लिए वैशाली जिला प्रशासन द्वारा आरएन कॉलेज हाजीपुर का अधिग्रहण किया गया है। इस कारण अब अन्य जिलों से भी ऐसी जानकारी मांगी गई है।

स्नातक सत्र 2020-23 की द्वितीय वर्ष की परीक्षा 15 मई 2023 से होगी। इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

पांच जिलों के 46 केंद्रों पर होगी परीक्षा

इसी सप्ताह कॉलेजों को एडमिट कार्ड भी भेज दिए जाएंगे। विश्वविद्यालय ने स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए मुजफ्फरपुर के साथ ही वैशाली, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और सीतामढ़ी में 46 केंद्र निर्धारित किए हैं।

परीक्षा नियंत्रक प्रो टीके डे ने बताया कि उपचुनाव के लिए जिला प्रशासन ने आरएन कॉलेज हाजीपुर को अपने कब्जे में ले लिया है, जिसके चलते वहां से केंद्र हटाया जाएगा. एक-दो दिन में आरएन कॉलेज हाजीपुर की जगह नया परीक्षा केंद्र बना लेगा।

परीक्षा में किसी तरह की बाधा न हो, इसके लिए अन्य जिलों में स्थित कॉलेजों से भी जानकारी मांगी गई है।

संसाधनों के सत्यापन के लिए फोटो मांगी गई है

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा से पहले सभी केंद्रों पर मूलभूत संसाधनों का सत्यापन भी किया जा रहा है. कॉलेजों से फोटो सहित फर्नीचर, शौचालय, पेयजल सुविधा व बाउंड्री की रिपोर्ट मांगी गई है।

परीक्षा से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि जिन कॉलेजों पर सेंटर बन रहा है, वहां पर्याप्त सुविधाएं होने पर ही सेंटर बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी जिलों में दो-तीन कॉलेजों को रिजर्व रखा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर केंद्र में बदलाव किया जा सके. स्नातक की परीक्षा अपने निर्धारित समय से शुरू होगी।

Read Also:  BSEB 11th Registration Form: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2023-2025 रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रक्रिया फिर से शुरू, ऐसे भरें ऑनलाइन फॉर्म
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment