BSEB 10th Compartment Exam Started Today: बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा आज 4 मई 2024 से शुरू

BSEB 10th Compartment Exam Started Today आज यानि 4 मई 2024 से शुरू हो रही है। BSEB 10th Compartment Exam 2024 के लिए राज्य भर में 139 केंद्र बनाए गए हैं जो 11 मई 2024 तक जारी रहेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह स्पेशल परीक्षा में कुल 72 हजार 286 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें 43 हजार 708 छात्राएं और 28 हजार 578 लड़के शामिल होंगे। मिली जानकारी के अनुसार Bihar Board 10th Special Exam 2024 में 4005 और कंपार्टमेंटल परीक्षा में 68 हजार 281 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इधर, पटना जिले में कुल छह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 3039 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

आपको बता दें की, पहली पाली सुबह 9.30 बजे शुरू होती है, इसलिए अंतिम प्रवेश सुबह 9.00 बजे तक ही मिलेगा। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी।

  • पहली पाली में मातृभाषा और दूसरी भारतीय भाषा की परीक्षा होगी।
  • कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए 25 परीक्षार्थियों के लिए एक स्पेकुलम तैनात किया जाएगा।

BSEB 10th Compartment Exam Started Today

BSEB Matric Compartment Admit Card Released Bihar Board Matric Compartment Exam DateCheck Here
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आज से 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा के साथ-साथ कंपार्टमेंट परीक्षा भी शुरू करने जा रही है। बीएसीबी की डेटशीट के अनुसार 10वीं की परीक्षा सोमवार 4 मई 2024 से शुरू होकर 11 मई 2024 को समाप्त होगी।

बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा आज से शुरू, इन चीजों पर रहेगी रोक

परीक्षा केंद्र पर एक महिला केंद्राधीक्षक और एक महिला शिक्षिका की ड्यूटी लगाई गई है। परीक्षा में किसी तरह की नकल न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। परीक्षा केंद्र के आसपास करीब 200 मीटर के दायरे में परीक्षार्थियों के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इसके लिए सुरक्षा बलों द्वारा विशेष निगरानी रखी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10वीं की परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी जबकि दूसरी पाली दोपहर 2 बजे होगी। परीक्षा संचालन के लिए सभी तरह की तैयारियां कर ली गई हैं। परीक्षा में किसी तरह की धांधली या किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर विशेष इंतजाम किए गए हैं। सभी पर नजर रखी जा सके और परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की भी विशेष व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Matric Scrutiny Result 2024 हुआ जारी ऐसे इस लिंक से करें डाउनलोड

Bihar Board Matric Compartment Exam 2024

BSEB 10th Compartment Exam 2024 ने सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र पर चप्पल पहनकर आने का निर्देश दिया है। वहीं छात्र इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, स्मार्ट घड़ी या मैग्नेटिक घड़ी पहनकर नहीं आएंगे। BSEB Patna ने जूते पहनकर और घड़ी पहनकर परीक्षा देने पर रोक लगा दी है। परीक्षा सुचारू रूप से हो इसके लिए सोमवार से बोर्ड का कंट्रोल रूम शुरू कर दिया गया है।

पहले दिन पहली पाली में मातृभाषा की परीक्षा और दूसरी पाली में दूसरी भारतीय भाषा की परीक्षा होगी। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक स्पेकुलम होगा। प्रत्येक शिफ्ट की परीक्षा शुरू होने से पहले सभी को छात्रों की अच्छी तरह से जांच करनी होगी। हर केंद्र पर धारा 144 लागू रहेगी।

2 शिफ्ट में होगी 10वीं की परीक्षा

इस परीक्षा में कुल 53,505 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। जिसमें छात्राओं की संख्या 29,544 है और 11 हजार से अधिक विशेष परीक्षार्थी हैं।

छात्रों की संख्या 23,961 है। कंपार्टमेंटल परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों में जूते-मोजे पहनकर आने की भी मनाही है। परीक्षार्थी केवल चप्पल और सैंडल पहनकर ही प्रवेश कर सकते हैं।

छात्र इन बातों का ध्यान रखें

  • छात्रों को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड ले जाना होगा।
  • बिना प्रवेश पत्र के किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।
  • साथ ही मोबाइल डिवाइस, पेन ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, स्मार्टवॉच, ईयरफोन, हेल्थ बैंड, स्मार्ट वॉच साथ न रखें।
  • परीक्षा हॉल के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे- मोबाइल, स्मार्ट वॉच, लैपटॉप न ले जाएं। मोबाइल डिवाइस, पेन ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, स्मार्टवॉच, साथ ही ईयरफोन, हेल्थ बैंड, स्मार्ट वॉच साथ न रखें।

BSEB Matric Compartmental Exam 2024 के लिए उपस्थित होने के दौरान उम्मीदवारों को परीक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। इस साल बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च 2024 को घोषित किया गया था। मैट्रिक में कुल 82.9 प्रतिशत छात्रों को सफल घोषित किया गया।

परीक्षा में जाने से पहले परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों पर एक नजर डाल लें

बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र के आसपास किसी बाहरी व्यक्ति को फटकने की इजाजत नहीं है, बोर्ड ने 200 मीटर के अंदर प्रवेश पर रोक लगा दी है।

छात्राओं के लिए परीक्षा केंद्रों में महिला शिक्षकों की तैनाती की गई है, कंपार्टमेंटल परीक्षा में कुल 53,505 छात्राएं शामिल हो रही हैं। छात्राओं की संख्या 29,544 है और 11 हजार से ज्यादा विशेष परीक्षार्थी हैं. छात्रों की संख्या 23,961 है।

वहीं परीक्षा केंद्र के अंदर हर 25 छात्रों पर 1 शिक्षक की तैनाती की गई है, परीक्षा केंद्र के अंदर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर रोक लगा दी गई है।

परीक्षा हॉल में 30 मिनट पहले तक ही मिलेगा प्रवेश

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। पहली पाली की परीक्षा जो सुबह 09:30 बजे से शुरू होगी और दूसरी पाली की परीक्षा जो दोपहर 02:00 बजे से शुरू होगी।

bihar-board-matric-compartmental-special-exam-starts-from-today

इसलिए विद्यार्थियों को समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए। विलम्ब से आने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB 10 Result 2024 Declared Anytime: अब बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे कभी भी जारी हो सकता हैं, बोर्ड की तैयारियां अंतिम चरण पर

उम्मीदवारों को मोज़े और जूते पहनने की मनाही है

खास बात यह है कि परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को जूते-मोजे पहनकर आने पर रोक लगा दी गई है। छात्रों को साफ तौर पर कहा गया है कि वे परीक्षा के दिन जूते-मोजे पहनकर परीक्षा केंद्र पर न आएं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी अभ्यर्थियों की गहन तलाशी ली जाएगी। इसके बाद ही उन्हें केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा। केंद्र पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की गई है।

200 मीटर के दायरे में किसी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं

इसके अलावा छात्राओं के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर एक महिला केंद्राधीक्षक और एक महिला शिक्षिका की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा में किसी भी तरह की नकल न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

परीक्षा केंद्र के आसपास करीब 200 मीटर के दायरे में छात्राओं के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इसके लिए सुरक्षा बलों की ओर से विशेष निगरानी रखी जाएगी।

मोबाइल समेत अन्य वस्तुओं पर प्रतिबंध

परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। न केवल उम्मीदवारों बल्कि शिक्षकों को भी मोबाइल फोन लाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा ब्लूटूथ, पेजर आदि जैसे अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान भी परीक्षा केंद्र में लाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र के अंदर सभी को इन नियमों का पालन करना अनिवार्य है। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए कुछ विशेष व्यवस्था भी की गई है।

BSEB 10th Compartment Exam Started Today

उदाहरण के लिए, यदि कोई उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड घर पर भूल गया है या कहीं खो गया है, तो ऐसी स्थिति में उसकी पहचान अटेंडेंस शीट में फेस स्कैन से की जाएगी। जिसके बाद शीट से उसका रोल नंबर मिलान किया जाएगा और फिर उसे परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।

प्रत्येक 25 छात्रों पर एक शिक्षक नियुक्त किया जाता है

परीक्षा केंद्र पर हर 25 परीक्षार्थियों पर एक शिक्षक की नियुक्ति की गई है, जो उन पर नजर रखेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर कम से कम दो शिक्षक मौजूद रहेंगे। सभी शिक्षक परीक्षार्थियों की जांच करेंगे।

शिक्षक यह घोषणा भी करेंगे कि उन्होंने अपने अधीन सभी 25 परीक्षार्थियों की गहनता से जांच की है और जांच के दौरान परीक्षार्थियों के पास किसी भी तरह की कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली है।

बिहार कंपार्टमेंटल कम स्पेशल परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की विशेष और कंपार्टमेंटल परीक्षा आज 4 मई 2024 से शुरू हो रही है और 11 मई 2024 तक चलेगी। इस विशेष परीक्षा के लिए राज्य भर में 119 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें से पटना जिले में 6 परीक्षा केंद्र हैं।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में एक या अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंटल परीक्षा के जरिए पास होने का मौका दिया जाता है।

वहीं, जो छात्र फॉर्म जमा करने में देरी या किसी अन्य समस्या के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, उनके लिए एक विशेष परीक्षा का आयोजन किया जाता है। वे आज अपनी परीक्षा दे सकते हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment