इस लिंक से खुलेगा बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 का रिजल्ट, सभी छात्र जल्द देखें

बिहार बोर्ड द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा इंटर परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाएंगे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परिणामों की घोषणा के लिए जानकारी साझा की। साथ ही, शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार भी बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 की घोषणा के दौरान मौजूद रहेंगे।

बिहार बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में 12वीं के छात्रों के रिजल्ट का इंतजार कल खत्म होगा. परीक्षा में 13 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए, बीएसईबी इंटर का परिणाम 2022 कल, 16 मार्च 2022 को जारी किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने इस वर्ष आयोजित इंटरमीडिएट कक्षाओं के परिणामों की घोषणा के लिए तिथि और समय की घोषणा की है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए। बोर्ड की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक, बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा 16 मार्च को की जाएगी. साथ ही बीएसईबी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट 2022 दोपहर 3 बजे जारी किया जाएगा. ऐसे में छात्र बीएसईबी इंटर रिजल्ट 2022 की आधिकारिक जानकारी के लिए समय-समय पर बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करते रहते हैं।

बता दें कि बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा बीएसईबी द्वारा राज्य में स्थापित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 1 फरवरी से 14 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. इस बार बोर्ड परीक्षा में 13.48 लाख छात्र शामिल हुए थे। बिहार बोर्ड द्वारा देश में पहली इंटर परीक्षा का आयोजन समाप्त होने के एक महीने बाद परिणामों की घोषणा अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 रिजल्ट इस लिंक से खुलेगा

बता दें कि हर साल बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया जाता है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी फर्जी वेबसाइट पर भरोसा न करें और आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें। नीचे दिए गए कुछ उपयोगी लिंक हैं, जहां आप अपने परिणाम पर क्लिक कर सकते हैं, आप अपना परिणाम देख सकते हैं, तो आप लोग नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपना परिणाम देखें।

इस परीक्षा को पास करने के बाद आप अपने कोर्स के अनुसार किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। परिणाम केवल ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा जो केवल बीएसईबी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। बिहार बोर्ड पिछले 2 साल से सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना रहा है. बिहार बोर्ड 16 मार्च 2022 को परीक्षा के नतीजे biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी कर रहा है.

बिहार बोर्ड 12वीं विज्ञान, कला और वाणिज्य स्ट्रीम की परीक्षाएं 1 फरवरी से 14 फरवरी 2022 तक आयोजित की गई थीं। इस साल बिहार बोर्ड परीक्षा में 13.5 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। वहीं, कक्षा 10 की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच हुई थी।

बिहार बोर्ड इंटर कक्षा का रिजल्ट 2022 डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड, स्थापित किया ये कीर्तिमान

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट कैसे देखें

  • छात्र सबसे पहले biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
  • यहां होमपेज पर दाईं ओर रिजल्ट नाम का विकल्प दिखाई देगा।
  • रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद कुछ नए विकल्प खुलेंगे, जिसमें बीएसईबी इंटर परीक्षा 2022 रिजल्ट नाम का लिंक होगा।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, यहां क्रेडेंशियल यानि रोल नंबर डेट ऑफ बर्थ जैसी जानकारी दर्ज करें
  • अगर आप सबमिट करते हैं तो रिजल्ट आपके सामने होगा, आप चाहें तो उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट 16 मार्च को जारी होगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 12वीं बोर्ड परीक्षा (इंटरमीडिएट) के परिणाम घोषित होने की जानकारी दी है. बिहार बोर्ड ने इस संबंध में मंगलावर को जानकारी जारी कर दी है. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी बुधवार 16 मार्च दोपहर 3 बजे इंटर का रिजल्ट जारी करेंगे.

इस मौके पर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर मौजूद रहेंगे. इंटर की परीक्षा देने वाले छात्र बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Leave a comment