BSEB Crossword Competition 2023: बिहार बोर्ड क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Bihar School Examination Board गणित, विज्ञान एवं अंग्रेजी का ओलंपियाड आयोजित करेगी। BSEB Crossword Competition 2023 में बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में नौवीं एवं दसवीं के छात्र-छात्राएं शामिल हो सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board Crossword Competition 2023 के प्रथम चरण में स्कूलों के प्राचार्य द्वारा विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय हर विषय के लिए चार-चार विद्यार्थियों का चयन करेगा। यह कार्य 31 मई 2023 से 6 जुलाई 2023 तक कर लेना है।

विद्यालय स्तर पर चयनित विद्यार्थी ही जिला स्तर के बाद राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे।ओलंपियाड के विजेताओं को पुरस्कार स्वरूप 71 लाख की राशि प्रदान की जाएगी।

BSEB Crossword Competition 2023 Prizes

  • प्रथम (दो विद्यार्थी) – 8,000/-रूपये नगद X 38 जिला
  • द्वितीय (दो विद्यार्थी) – 6,000/-रूपये नगद X 38 जिला
  • तृतीय (दो विद्यार्थी) – 4,000/-रूपये नगद X 38 जिला
  • सांत्वना (दो विद्यार्थी) – 2,000/-रूपये नगद X 38 जिला
  • सांत्वना (दो विद्यार्थी) – 2,000/-रूपये नगद X 38 जिला

जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। सभी विषयों में सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

राज्य स्तर पर भी तीनों विषयों में एक-एक विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार मिलेगा। राज्य स्तर पर प्रत्येक को एक लैपटाप दिया जाएगा। प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 50 हजार, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 25 हजार एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे

छात्रों के बौद्धिक एवं भाषाई ज्ञान को विकसित करने के उद्देश्य से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता पहले विद्यालय फिर प्रमंडल व अंत में राज्य स्तर पर आयोजित होगी। प्रतियोगिता में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे।

इसमें छात्र-छात्राओं को अभ्यास के दौरान किए गए प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। साथ ही बेहतर प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Arts English Answer Key: बिहार बोर्ड आर्ट्स इंग्लिश आंसर की अनऑफिसियल डाउनलोड 6 फरवरी 2024
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment