BSEB मैट्रिक के परीक्षार्थी ध्यान दें, Bihar Board ने परीक्षा केंद्र में प्रवेश का समय बदला

BSEB Has Changed The Time of Entry in The 10th Examination बिहार बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षा में नकल रोकने की पूरी कोशिश की जाती है। लेकिन इसके बावजूद कई बार पेपर चोरी, पेपर लीक जैसी खबरें आती रहती है। इन्हीं सारी गड़बड़ियों को रोकने के लिए बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की परीक्षा 2023 में एंट्री के समय को लेकर बदलाव किया है। आपको बता दें की, इस साल परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे यानी 30 मिनट पहले प्रवेश मिलेगा। इसका मतलब साफ है कि अब आपको घर से जल्दी निकलना होगा ताकि समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें और आपको एंट्री मिले।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, समय में बदलाव की जानकारी Bihar Board की ओर से केंद्राधीक्षकों, दंडाधिकारी, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, वीक्षक, जिलाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को दे दी गई है। पहली पाली की परीक्षा का समय 9.30 है, यानी छात्रों को पहली पाली में शामिल होने के लिए परीक्षा केंद्र में 9 बजे तक ही प्रवेश मिलेगी। वहीं, छात्रों को दूसरी पाली की परीक्षा का समय 1.45 है, इसमें परीक्षार्थियों को 1.15 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा।

Bihar Board ने परीक्षा केंद्र में प्रवेश का समय बदला

बता दें कि इस बार Bihar School Examination Board | BSEB Has Changed The Time of Entry in The 10th Examination मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक होना है। पहले इंटर की तरह ही मैट्रिक में भी केंद्र में प्रवेश के लिए परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पूर्व तक का समय निर्धारित था, कहा जा रहा है कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के परीक्षा में संभावित दुरुपयोग को रोकने एवं इंटर परीक्षा के पेपर लिक के अफवाह के वजह से यह बदलाव किया गया है।

bseb 10th exam entry time 2023

अभी कुछ दिन पहले ही बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 2023 हुई हैं। कई सेंटर से यह खबर सामने आई थी कि देरी से पहुंचने पर परीक्षार्थियों को परीक्षा देने से रोक दिया गया था, परीक्षार्थियों ने नालंदा समेत कई जिलों में बवाल भी किया था। कहीं पुलिस के साथ नोकझोंक तो कहीं गेट फांद कर छात्राओं के घुसने की तस्वीर आई थी, BSEB Has Changed The Time of Entry in The 10th Examination इंटर की परीक्षा में इसी साल कई जिलों से प्रश्न पत्र वायरल होने की भी खबर आई थी।

बीएसईबी ने बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं के रिपोर्टिंग टाइम में बदलाव किया है | BSEB Has Changed The Time of Entry in The 10th Examination

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा रिपोर्टिंग समय में बदलाव किया है। यह बदलाव 2023 बिहार बोर्ड की परीक्षा में लागू हो गया है। नए नियम के मुताबिक अब हर छात्र को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. पहले यह 10 मिनट था, जिसे बढ़ाकर 30 मिनट कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Result 2024 Answer Key: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा की उत्तर कुंजी जल्द होगी जारी, आप इस लिंक से आसानी से कर पाएंगे डाउनलोड

पहली पाली परीक्षा का समय

इस साल से BSEB Patna 10वीं परीक्षा पहली शिफ्ट की परीक्षा के लिए, जो सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी, छात्रों को एग्‍जाम सेंटर पर सुबह 9 बजे तक पहुंचना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दूसरी पाली परीक्षा का समय

वहीं दूसरी शिफ्ट के लिए, जो दोपहर 1:45 बजे से शुरू होगी, उन्हें दोपहर 1:15 बजे एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना होगा।

केवल सुई वाली घड़ी पहनें स्मार्टवाच या इलेक्ट्रॉनिक वॉच नहीं

परीक्षार्थी को इलेक्ट्रॉनिक वॉच, स्मार्ट वॉच या मैगनेटिक वॉच पहनकर आने की अनुमति नहीं है। परीक्षार्थी सिर्फ सुई वाली घड़ी पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं। अगर कोई परीक्षार्थी इलेक्ट्रॉनिक, स्मार्ट या मैगनेटिक वॉच पहनकर परीक्षा देते हुए पकड़ा गया तो उसे निष्कासित किया जा सकता है। 

परीक्षा में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, व्हाइटनर आदि ले जाने की अनुमति नहीं है। BSEB Has Changed The Time of Entry in The 10th Examination परीक्षा समाप्त होने के बाद ही आपको परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति दी जाएगी। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र के साथ केवल बॉल पेन लेकर आएंगे। जूते-मोजे में परीक्षा देने की अनुमति नहीं है। हर केंद्र पर हर कक्षा में लगे सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। हर केंद्र पर वीडियोग्राफी होगी।

समीक्षा के बाद लिया फैसला

सचिव ने कहा है कि हाल के दिनों में आधुनिक तकनीक की उन्नति और आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जांच में इससे संबंधित नई तकनीकों के संभावित दुरुपयोग के आलोक में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

इसी क्रम में विभिन्न परीक्षा संस्थानों द्वारा अभ्यर्थियों के प्रवेश की अवधि में संशोधन करते हुए परीक्षा परिसर प्रारंभ होने के एक या दो घंटे पूर्व निर्धारित किया जाता है। उदाहरण के लिए, अब बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं में, उम्मीदवार को परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले परीक्षा परिसर में पहुंचने का निर्देश दिया जाता है। वहीं, बीपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में भी उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाती है। इसके आलोक में इस पर विचार करने के बाद मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा.

14 फरवरी 2023 से शुरू होगा परीक्षा

14 फरवरीशिफ्ट 1मैथ्स (110)शिफ्ट 2मैथ्स (210)
15 फरवरीशिफ्ट 1साइंस (112)शिफ्ट 2साइंस (212)
16 फरवरीशिफ्ट 1सोशल साइंस (111)शिफ्ट 2सोशल साइंस (211)
17 फरवरीशिफ्ट 1अंग्रेजी (113)शिफ्ट 2अंग्रेजी (213)
20 फरवरीशिफ्ट 1मातृ भाषाशिफ्ट 2मातृ भाषा
21 फरवरीशिफ्ट 1दूसरी भारतीय भाषाशिफ्ट 2दूसरी भारतीय भाषा
22 फरवरीशिफ्ट 1इलेक्टिवशिफ्ट 2इलेक्टिव

बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की कक्षा 10वीं की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से शुरू होकर 22 फरवरी 2023 तक चलेगी। इसके अलावा, छात्रों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा और डेट शीट से संबंधित अधिक अपडेट और किसी भी अन्‍य जानकारी के लिए आप यहां क्लीक करके समयसारणी देख सकते हैं।

मदद के लिए करें कॉल या ईमेल

बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड और एग्जाम सेंटर को लेकर किसी तरह की कोई समस्या आती है तो वे बोर्ड की ईमेल आईडी coemat-bseb.bih@gov. in | BSEB Has Changed The Time of Entry in The 10th Examination पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड अधिकारियों को फोन करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Inter Class Business Studies Model Paper 2024 PDF with Important Topics

इसके लिए 9431057268 नंबर जारी किया गया है। जिला शिक्षा विभाग को ये सुनिश्चित करना होगा कि उनके यहां के सभी स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड मिल जाए। बिहार बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से शुरू होगी और 22 फरवरी 2023 को समाप्त होगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

3 thoughts on “BSEB मैट्रिक के परीक्षार्थी ध्यान दें, Bihar Board ने परीक्षा केंद्र में प्रवेश का समय बदला”

Leave a comment