BSEB 11th Admission 2023 Merit List: बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन का इंतजार खत्म, कल जारी होगा मेरिट लिस्ट 3 जुलाई तक ले सकेंगे प्रवेश

Bihar Board 11th Admission 2023-25 के लिए कल यानी 27 जुन 2023 को Bihar School Examination Board द्वारा पहली OFSS Bihar Merit List के प्रकाशन किए जाने की पूरी संभावना है। छात्र नामांकन को लेकर मेधा सूची का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं पुरे राज्यभर में इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 में 10268 से अधिक संस्थानों में 22 लाख 97 हजार से अधिक सीटों पर नामांकन होने है।

बताते दे की OFSS Inter First Merit List 2023 जारी होने के साथ ही बिहार भर में सभी स्कूल और कॉलेज में इंटर सत्र 2023-25 में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बिहार बोर्ड के सूत्रों ने यह बताया की OFSS Bihar 1st Merit List 2023 के आधार पर आगामी 3 जुलाई 2023 तक छात्र-छात्राओं का नामांकन यानि एडमिशन होगा।

बताते चलें की Bihar Board 11th Admission 2023 Online Apply करने की प्रक्रिया 17 जून 2023 तक चली थी। वहीं OFSS Bihar Inter Admission Apply करने का मौका बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रदेश भर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल से मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थी को दिया था। उन्होंने बताया की इंटर की BSEB Merit List 2023 के आधार पर ही सभी स्कूल और कॉलेजों में एडमिशन होगा।

BSEB Inter Merit List 2023 के आधार पर एडमिशन लेना अनिवार्य

Bihar Board द्वारा जारी OFSS Merit List 2023 के आधार पर प्रत्येक छात्र को BSEB Inter Class Admission लेना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कोई छात्र Bihar Board Inter First Merit List 2023 के आधार पर एडमिशन नहीं लेता है तो उसे आगे किसी भी स्कूल-कॉलेज में एडमिशन लेने का मौका नहीं दिया जाएगा।

वहीं वैसे छात्रों को किसी भी संकाय में नामांकन लेने से हमेशा के लिए वंचित भी किया जा सकता है, बता दें कि BSEB Second Merit List 2023 और आवश्यकता पड़ने पर BSEB Third Merit List 2023 भी जारी की जाएगी।

BSEB Patna के अध्यक्ष ने बताया की जिस विद्यार्थी का चयन OFSS Inter Merit List 2023 में नहीं हुआ है, उसके लिए नया विकल्प भरने अथवा पूर्व के विकल्प में परिवर्तन करने की अवधि दिनांक 27 जून 2023 से 3 जुलाई 2023 तक निर्धारित रहेगा।

ओएफएसएस बीएसईबी सूचना पत्र 2023 डाउनलोड करें

  • सबसे पहले छात्र-छात्रा BSEB के OFSS Portal www.ofssbihar.in पर जाएं।
  • उसके बाद होम पेज पर दिये गये लिंक “Download Intimation Letter” लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात् एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर अपना Application Reference No./Barcode No एवं Mobile No सही-सही भरें।
  • आगे बढ़ने के पहले छात्र-छात्रा अपने द्वारा भरी गयी सभी सूचना पुनः जाँव लेंगे कि सूचनायें सही भरी गयी है।
  • सूचना डालने के पश्चात छात्र – छात्रा चयनित संबंधित +2 विद्यालय / महाविद्यालय एवं संकाय देख पायेंगे।
  • उसके पश्चात् आवेदक “Download Intimation Letter” लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “Download Intimation Letter” का Print Out लेकर भविष्य के लिए रख लें।
Read Also:  Bihar Education Department Command and Control Center: बिहार शिक्षा विभाग में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शुरू, टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

बिहार बोर्ड द्वारा सभी चयनित छात्रों की सूची स्कूल-कॉलेजों के मेल (Mail) पर भेज दी जाएगी। वहीं स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्यों को यह निर्देश दिया गया है कि वे बिहार बोर्ड द्वारा भेजी गई बिहार बोर्ड मेरिट लिस्ट 2023 के आधार पर एडमिशन लें।

साथ ही एडमिशन लेने के बाद बिहार बोर्ड यानि BSEB की सूची अगले दिन अनिवार्य रूप से OFSS Portal अपडेट कर दें, ताकि बिहार बोर्ड को यह पता चल सके कि किस कॉलेज में कितने छात्रों का नामांकन हुआ और कितनी सीटें अभी भी खाली हैं।

बिहार बोर्ड इंटर मेरिट लिस्ट 2023 का इंतजार खत्म

इस बार फरवरी माह में ही मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा हुई थी और अगले माह में रिजल्ट आ गया था। रिजल्ट आने के बाद छात्रों को नामांकन की चिंता सता रही थी। लगभग दो माह बाद जब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से नामांकन के लिए आवेदन करने के लिए पोर्टल खोला गया और छात्रों को आनलाइन आवेदन करने का निर्देश दिया गया तो उनकी चिंता कुछ कम हुई।

लेकिन, आनलाइन आवेदन करने के बाद भी छात्रों को अभी कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ गया, जिसे लेकर छात्र कालेज एवं प्लस टू स्कूलों में जाकर जानकारी ले रहे थे। साइबर कैफे संचालकों से भी पूछ रहे थे। लेकिन, उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा था।

अब जब उन्हें 27 जून 2023 को Bihar Board 11th Cut Off प्रकाशित किए जाने की जानकारी मिली तो उनकी चिंता कुछ कम हुई है और अब उन्हें यह आस बंधी कि BSEB 11th Merit List 2023 के प्रकाशन के साथ नामांकन को प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिससे उनका नामांकन हो जाएगा और कह नियमित रूप से पढ़ाई कर सकेंगे।

विद्यार्थियों को स्लाइड अप की सुविधा मिलेगी

Bihar Board ने सभी छात्रों को 27 जून 2023 से 3 जुलाई 2023 तक OFSS Bihar Slide Up 2023 की सुविधा प्रदान की है। इसके तहत छात्र बिहार बोर्ड द्वारा आवंटित कॉलेज में एडमिशन लेने के उपरांत बेहतर कॉलेज के लिए Apply कर सकते हैं। अगर उस कॉलेज में सीट खाली रहेगी तो उनका एडमिशन स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

BSEB Slide Up का अर्थ है कि, आपका नाम जिस कॉलेज के Bihar Board Intermediate Admission Merit List 2023 में आया हैं उस आवंटित कॉलेज में एडमिशन लेने के उपरांत आप बेहतर कॉलेज के लिए Apply कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले आपको अपने आवंटित कॉलेज में नामांकन करवाना होगा।

अगर आप दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो पहले वाला फीस होगा वापस

बता दें OFSS Bihar Intermediate Merit List 2023 के आधार पर कई छात्र-छात्राओं ने एडमिशन ले लिया है, जबकि दुबारा मौका मिलने पर विकल्प में संशोधन भी कर दिया है। वहीं बिहार बोर्ड की ओर से उनके आवेदन को स्वीकार कर लिया गया है।

कहा गया है कि OFSS 2nd Merit List & OFSS 3rd Merit List 2023 में इन छात्राओं को बेहतर ऑप्शन वाला कॉलेज आवंटित कर दिया जायेगा। साथ ही यह भी सुविधा दी गयी है कि दूसरे कॉलेज में इंटर में नामांकन लेने पर पहला कॉलेज उन्हें शुल्क वापस लौटा देगा।

बिहार बोर्ड की मानें तो OFSS 3rd Merit List 2023 जारी करने के बाद भी अगर सीटें खाली रही तो Spot Admission लिया जायेगा, बताते चलें की OFSS Spot Admission 2023 करने का मौका सिर्फ उन्ही विद्यार्थियों को मिलेगा जो OFSS पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।

Read Also:  Bihar Board Yoga Class: बिहार बोर्ड इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी के साथ-साथ योग क्लास भी करवाएगा

OFSS Inter में एडमिशन के लिए आवश्यक कागजात

  • कॉमन एप्पलीकेशन फॉर्म(CAF) की छायाप्रति
  • इंटिमेशन लेटर (Intimation Letter) की छायाप्रति
  • मैट्रिक का अंक पत्र
  • मैट्रिक का मूल CLC
  • मूल कैरेक्टर प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक का मूल प्रोविजनल प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार बोर्ड ने सभी चयनित छात्रों की सूची स्कूल-कॉलेजों के मेल (Mail) पर भेज दी है, वहीं स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्यों को यह निर्देश दिया गया है कि वे बिहार बोर्ड द्वारा भेजी गई OFSS First Merit List 2022 के आधार पर एडमिशन लें।

साथ ही एडमिशन लेने के बाद बिहार बोर्ड की सूची अगले दिन अनिवार्य रूप से OFSS पोर्टल अपडेट कर दें, ताकि बिहार बोर्ड को यह पता चल सके कि किस कॉलेज में कितने छात्रों का नामांकन हुआ और कितनी सीटें अभी भी खाली हैं।

OFSS Helpline Number

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया की इंटर एडमिशन प्रक्रिया में किसी प्रकार की कठिनाई होने पर Helpline No. 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment