31 मार्च 2022 को घोषित हो सकता है बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द घोषित किया जा सकता है. बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है. आज के कुछ न्यूज़ पेपर में ये खबर प्रकशित की गयी हैं, की शायद आज मैट्रिक की रिजल्ट जारी की जा सकती हैं मिडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 31 मार्च 2022 को जारी किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक बिहार बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की हैं इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे।

इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने में देरी हो रही है. दरअसल, इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा का गणित का पेपर लीक हो गया था और इस वजह से रिजल्ट में देरी हो रही है. रिजल्ट के दिन छात्रों को एक और समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है और वह है वेबसाइट डाउन होना। क्या होता है कि रिजल्ट जारी होने के बाद यूजर्स की संख्या बढ़ने पर वेबसाइट स्लो हो जाती है. ऐसे में छात्र अन्य वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 31 मार्च को जारी होने की उम्मीद

बिहार बोर्ड की ओर से 10वीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी कर ली गई है. सूत्रों के मुताबिक, बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट या 31 मार्च 2022 को जारी किया जा सकता है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक अपडेट के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें. इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे.

बीएसईबी 10वीं परिणाम 2022 जारी करने की संभावित तिथि बीएसईबी द्वारा 31 मार्च, 2022 को निर्धारित की गई है। आपको बता दें कि बीएसईबी 10वीं परीक्षा 2022 की प्रतियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब बिहार बोर्ड द्वारा बीएसईबी 10वीं परीक्षा 2022 के टॉपर्स की जांच भी अंतिम चरण पर हैं। इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं की, 31 मार्च को रिजल्ट प्रकाशित की जा सकती हैं, हालाँकि बिहार बोर्ड द्वारा इसकी कोई भी आधिकारिक सुचना जारी नहीं किया गया हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का गणित का पेपर लीक हो गया था. इसी वजह से बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित करने में देरी हो रही है. बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट जारी होने के बाद यूजर्स की संख्या बढ़ने के कारण वेबसाइट स्लो होने की स्थिति में रिजल्ट नई वेबसाइट पर चेक किया जा सकेगा. बिहार बोर्ड परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जाती है। बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च 2022 को जारी किया गया था. तब से बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का इंतजार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:   BSEB Bihar Board Begusarai 10th School List with Roll Code

बिहार मैट्रिक टॉपर्स वेरिफिकेशन अंतिम चरण में

मिडिया सूत्रों के मुताबिक बिहार मैट्रिक टॉपरों की कॉपियां बोर्ड ऑफिस कार्य तकरीबन खत्म होने के कगार पर हैं। बिहार बोर्ड एक्सपर्ट्स से टॉपर्स छात्रों की रीचेकिंग करवाई जा रही हैं। मेरिट लिस्ट में ऊपर रहने वाले सभी विद्यार्थियों की कॉपियां आ चुकी हैं। और 26 मार्च से से टॉपरों का इंटरव्यू शुरू हो चूका था। उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड दो दिनों में इंटरव्यू की प्रक्रिया को पूरी करने के बाद 31 मार्च तक बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। बोर्ड की योजना है कि 31 मार्च नतीजे घोषित कर दिए जाएं।

बीएसईबी 10वीं रिजल्ट में देरी क्यों?

बिहार बोर्ड परीक्षा सबसे पहले आयोजित की गई थी. इसका रिजल्ट भी सबसे पहले जारी किया जा रहा है. लगातार तीसरे साल बिहार बोर्ड ने यह रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज किया है. बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट भी होली के तुरंत बाद जारी किया जा सकता था लेकिन एक पेपर लीक होने की खबर मिलने की वजह से उसे रोक दिया गया था.

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट की घोषणा जल्द

आपको ये भी बता दें की टॉपर्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होते ही BSEB 10th Result की घोषणा कर दी जाएगी। वहीं बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर BSEB Matric Result 2022 संबंधी जानकारी दे दी जाएगी।

परीक्षा 17-24 फरवरी तक 1525 केंद्रों पर हुई थी

इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक राज्य के 1525 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा में 16 लाख 48 हजार 894 उम्मीदवार शामिल हुए थे। इनमें से 8 लाख 42 हजार 189 छात्रों और 8 लाख 6 हजार 705 छात्राओं ने भाग लिया था।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment

close button