बिहार बोर्ड 10वीं सेंटअप परीक्षा 2022 की तिथि घोषित, 23 नवंबर 2022 तक होगी परीक्षा

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 के सेंटअप परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। बिहार बोर्ड मैट्रिक का 15 नवंबर 2022 से सेंटअप परीक्षा ली जाएगी, और ये परीक्षा 23 नवंबर 2022 तक आयोजित की जाएगी। बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी राज्य भर के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी गयी है। बोर्ड की मानें तो सेंटअप परीक्षा के लिए इस बार प्रश्न पत्र भी बोर्ड ने ही तैयार किया है। बोर्ड द्वारा जल्द ही सभी डीईओ कार्यालय को प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाया जाएगा।

आपको बता दें की, अगले वर्ष होने वाले वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्रों को इस सेंटअप परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी हैं, आपको बता दे की, इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को ही वार्षिक परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है। आपको ये भी बता दे की इस सेंटअप परीक्षा ओएमआर पर ली जायेगी, साथ ही 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। बिहार बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा में 17 लाख के लगभग मैट्रिक छात्र शामिल होंगे। जिसके बाद सेंटअप परीक्षा होने के बाद सभी स्कूलों को उसका रिजल्ट जिला शिक्षा कार्यालय को भेजना है। जिला शिक्षा कार्यालय को सारे स्कूल का रिजल्ट बिहार बोर्ड को भेजना है।

Bihar Board 10th Sent-Up Exam 

बिहार बोर्ड दसवीं सेंटअप जांच परीक्षा तिथि हुआ घोषित

बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप एग्जाम का आयोजन की तिथि घोषित कर दी गई है जो छात्र छात्राएं बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 में सम्मिलित होने वाले हैं सभी छात्र-छात्राओं का सेंटर अपने स्कूल/ कॉलेजों के स्तर पर संचालित होगी। बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप परीक्षा 15 नवंबर 2022 से शुरू होगी और 23 नवंबर 2022 को खत्म होगी।

आपको बता दें की, बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप परीक्षा 2022 का परीक्षा केंद्र आपके स्कूल/ कॉलेज को ही बनाया गया है। यानी आप जिस स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं उसी स्कूल/ कॉलेज में सेंट अप परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंटअप परीक्षा

  • यदि कोई छात्र बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप परीक्षा में शामिल नहीं होता है, तो उसे अंतिम परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी यानी इस परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा।
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए इस परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा, उसके बाद ही आपको अंतिम परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप परीक्षा 2022 का परीक्षा केंद्र स्कूल/कॉलेज में कर दिया गया है. यानी जिस स्कूल/कॉलेज में आपने दाखिला लिया है, उसी स्कूल/कॉलेज को बिहार बोर्ड 10वीं सेंट अप परीक्षा 2022 केंद्र बनाया गया है।
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को ही वार्षिक परीक्षा 2023 में बैठने की अनुमति होगी।

बोर्ड ने सभी स्कूलों को अपनी सुविधानुसार सैद्धांतिक और व्यावहारिक परीक्षाएं कराने को कहा है। सेट-अप परीक्षा में अनुपस्थित रहने की स्थिति में छात्र का प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। वहीं, अंग्रेजी में कंपार्टमेंटल, स्प्रेड या पूर्व छात्र को सेंटअप परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र भेजेगा। सभी स्कूलों को प्रश्न पत्र 7 नवंबर 2022 से 14 नवंबर 2022 तक उपलब्ध कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 10वीं प्रैक्टिकल एग्जाम 2023 का डेटशीट जारी, यहां चेक करें पूरा शेड्यूल

जो छात्र सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थित होंगे उनका प्रवेश पत्र बोर्ड जारी नहीं करेगा। अंग्रेजी में फैल या पूर्ववर्ती छात्र को सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। मैट्रिक सेंटअप परीक्षा में प्रश्नपत्र बोर्ड द्वारा भेजा जाएगा।

बिहार बोर्ड 10वीं की सेंट-अप परीक्षा 2023

बिहार बोर्ड के सभी छात्र जिन्होंने कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण फॉर्म भरा है, उन्हें इस परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। सभी छात्रों को इस परीक्षा में अनिवार्य रूप से शामिल होना है, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे केवल उनका प्रवेश पत्र अंतिम वार्षिक 10 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं सेंट अप परीक्षा 15 नवंबर 2022 से 23 नवंबर 2022 तक आयोजित की जाएगी। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट अप परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी गई है। बिहार बोर्ड 10 वीं परीक्षा के लिए पंजीकृत सभी उम्मीदवारों को अपनी अंतिम मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 के प्रवेश पत्र जारी करने के लिए बीएसईबी 10 वीं उप परीक्षा 2022-23 में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा, यदि कोई छात्र इस परीक्षा में उपस्थित होता है। अन्यथा उसका प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

10वीं सेंटअप परीक्षा परीक्षा केंद्र

बिहार बोर्ड 10वीं सेंचुप परीक्षा का केंद्र यानि परीक्षा का केंद्र आपके स्कूल या कॉलेज के स्तर पर ही रहता है। यानी जहां छात्रों का नामांकन उस स्कूल में होगा जिसमें छात्रों को उसी स्कूल में परीक्षा देनी होगी.

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment