बिहार बोर्ड दूसरी मेरिट लिस्ट कल होगा जारी, ऐसे चेक करें मेधा सूचि में अपना नाम

बिहार बोर्ड कल यानि 2 सितंबर 2022 को इंटर की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करेगा। आपके जानकारी के लिए बता दें की, 25 अगस्त 2022 तक प्रथम मेरिट सूची के आधार पर अंतर स्तरीय स्कूल-कॉलेजों में नामांकन हुआ था। जिसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर अगले 2 सितंबर 2022 से 7 सितंबर 2022 तक स्कूल-कॉलेजों में नामांकन किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस संबंध में बिहार बोर्ड इंटर स्तरीय स्कूल-कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं, आपको बता दें की, पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर ज्यादातर स्कूलों में 50 फीसदी सीटों पर नामांकन हो चुका है। इस वर्ष इंटर में नामांकन 22 लाख से ज्यादा सीटों पर होना है। पिछले ही माह से बिहार बोर्ड के निर्देश पर स्कूलों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। इंटर में नामांकन के लिए इस वर्ष न केवल बिहार बोर्ड से पास छात्रों ने आवेदन किया है, बल्कि सीबीएसई, आइसीएसई, उत्तर प्रदेश बोर्ड, दिल्ली बोर्ड एवं छत्तीसगढ़ बोर्ड के छात्रों ने भी काफी संख्या में आवेदन किया है।

बिहार बोर्ड कल को जारी करेगा इंटर की दूसरी मेधा सूची

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2022-2024 के लिए BSEB OFSS Admissions 2022 की दूसरी मेरिट लिस्ट कल यानी 2 सितंबर, 2022 को जारी करेगा। उम्मीदवार जो कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए आवेदन किए हैं, वे सभी कल से BSEB OFSS की आधिकारिक वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://ofssbihar.in/Higher-Education/index.aspx पर क्लिक करके भी मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया 2 सितंबर 2022 से शुरू होगी और 7 सितंबर 2022 को समाप्त होगी। आधिकारिक वेबसाइट पर सीट अपडेट करने की अंतिम तिथि 8 सितंबर, 2022 तक है। छात्रों के लिए स्लाइड-अप सुविधा 2 सितंबर 2022 से 7 सितंबर 2022 तक उपलब्ध होगा। आपको बता दें की इससे पहले, बिहार बोर्ड पहली मेरिट लिस्ट 11 अगस्त 2022 को जारी की गई थी और प्रवेश प्रक्रिया 25 अगस्त 2022 तक आयोजित की गई थी। इस मेरिट लिस्ट के माध्यम से बिहार राज्य के सभी 38 जिलों के विभिन्न कॉलेजों / स्कूलों में कला / विज्ञान / वाणिज्य / कृषि के इंटरमीडिएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

बीएसईबी ओएफएसएस प्रवेश सूची इस प्रकार जांचें

  • इस मेरिट लिस्ट को चेक और डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आपके सामने Bihar Inter 2nd Merit List 2022 का लिंक आ जाएगा।
  • जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेज खुल जाएगा।
  • जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है।
  • उसके बाद आप इस मेरिट लिस्ट को आसानी से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

इस मेरिट लिस्ट में आपका नाम आने के बाद ही आप इंटरमीडिएट में प्रवेश ले सकते हैं। तीन मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आप स्पॉट एडमिशन के जरिए भी एडमिशन ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Class 10th Hindi Paper Question Paper Important Topics Exam Pattern

बीएसईबी 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट सूची ओएफएसएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी करेगा, उम्मीदवार कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म (CAF) संख्या का उपयोग करके अपनी आधिकारिक वेबसाइट से अपनी मेरिट सूची की जांच कर सकते हैं। और मेरिट सूची डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार को आवंटित कॉलेज और 11 वीं प्रवेश के लिए स्ट्रीम की जानकारी मिल जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि नाम मेरिट लिस्ट में है लेकिन प्रवेश नहीं लिया गया तो आवेदन रद्द कर दिया जाएगा

यदि आपका नाम इंटर में प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची में जारी किया जाता है, तो प्रवेश नहीं लेने की स्थिति में आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। इस वजह से चालू सत्र में उस आवेदक का नाम OFSS सिस्टम से हटा दिया जाएगा। आगे जारी होने वाली तीसरी मेरिट लिस्ट में उस आवेदक के नाम पर विचार नहीं किया जाएगा। इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्देश जारी किया है। वहीं छात्रों को भी स्लाइड अप प्रक्रिया का लाभ तभी मिलेगा जब उन्होंने आवंटित संस्थान में प्रवेश लिया हो। बोर्ड द्वारा नामांकन के लिए तीन बार मेरिट सूची जारी की जाएगी। इसके बावजूद यदि संस्थान में सीटें खाली रहती हैं तो स्पॉट एडमिशन का विकल्प उपलब्ध होगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

1 thought on “बिहार बोर्ड दूसरी मेरिट लिस्ट कल होगा जारी, ऐसे चेक करें मेधा सूचि में अपना नाम”

Leave a comment