BSEB Registration Card 2024: बिहार बोर्ड फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड 2024 में सुधार का इस दिन तक मौका, जल्द करवाएं त्रुटि में संसोधन

बिहार बोर्ड से संबद्ध स्कूल एवं कॉलेज में पढ़ने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। Bihar School Examination Board (BSEB) वार्षिक परीक्षा, 2024 के लिए जारी Bihar Board Final Registration Card 2024 में गलती सुधारने का मौका दे रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 10th Registration Card 2024 एवं BSEB 12th Registration Card 2024 में सुधार कराने के लिए छात्रों को 20 सितंबर 2023 तक का मौका दिया जा रहा है। BSEB Patna ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर एक नोटिस जारी किया है, छात्र इसे नीचे भी देख सकते हैं।

बिहार के छात्र रजिस्ट्रेशन कार्ड में हुई त्रुटियों को जल्द सुधार लें

अगले वर्ष 2024 में होने वाली इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के रजिस्ट्रेशन में सुधार का काम स्कूलों और कॉलेजों में शुरू हो गया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसके लिए 16 सितंबर 2023 से 20 सितंबर 2023 तक की तिथि तय की है।

स्कूल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार छात्रों ने पहले रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें नाम, पिता का नाम, पता, जाति, जन्म तिथि आदि में कई गलतियां पायी गयीं। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन कार्ड आने के बाद सबसे पहले उसमें सुधार किया गया था।

लेकिन, अभी भी कुछ छात्रों के रजिस्ट्रेशन में त्रुटि है, जिसके कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अधिकांश विद्यार्थियों ने सुधार के साथ परीक्षा फॉर्म भरा है। एक स्कूल के शिक्षक ने बताया कि कुछ छात्रों ने अपनी जाति की श्रेणी ओबीसी बतायी थी। जब प्रमाण पत्र की जांच की गई तो उसमें जाति वर्ग बीसी पाया गया। ऐसे में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, अब सुधार के बाद परीक्षा में कोई परेशानी नहीं होगी।

पूछे जाने पर बताया गया कि जिन छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरा है और उनके रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कोई त्रुटि है, तो उनके दस्तावेज भी समिति द्वारा दुरुस्त किये जायेंगे। जो छात्र पंजीकृत नहीं हैं उनका पंजीकरण किया जा रहा है। पंजीकरण रसीद के साथ आवेदन लेकर त्रुटिपूर्ण पंजीकरण प्रपत्र को सुधारा जा रहा है। रजिस्ट्रेशन से वंचित छात्रों के रजिस्ट्रेशन फॉर्म की सावधानीपूर्वक जांच की जा रही है ताकि उसमें कोई त्रुटि न हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस डेट तक करें रजिस्ट्रेशन कार्ड 2024 में सुधार

BSEB Bihar Board ने इस संबंध में कहा, ‘यदि पंजीकरण कार्ड में छात्रों या उनके माता या पिता का नाम संक्षिप्त वर्तनी (यानी A, E, K, M आदि) या फोटो, जन्म, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि से संबंधित कोई गलती हो तो उसे 20सितंबर 2023 तक सुधार लिया जाएगा।

इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे Bihar Board द्वारा जारी पंजीकरण कार्ड को अच्छी तरह से जांच लें। यदि उन्हें लगता है कि उनके कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि है तो वे तुरंत विद्यालय प्रधान को सूचित करें और निर्धारित तिथि के अंदर उसे ठीक करा लें, अंतिम तिथि बीतने के बाद कोई दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Compartment Exam Last Date Today: बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख, जल्द करें

इसके अलावा, बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के उन छात्रों के लिए पंजीकरण तिथि भी बढ़ा दी है, जो वार्षिक परीक्षा, 2024 के लिए अपना पंजीकरण नहीं करा सके थे। इन छात्रों को 18 सितंबर 2023 और 20 सितंबर, 2023 तक का समय दिया गया है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment