इस वेबसाइट पर चेक करें बिहार बोर्ड का रिजल्ट, जानें रिजल्ट से जुड़ी जानकारी

बिहार बोर्ड के नतीजे जल्द ही जारी होने वाले हैं. रिजल्ट चेक करने का लिंक जल्द ही एक्टिवेट हो जाएगा। मूल्यांकन प्रक्रिया समाप्त होने वाली है। टॉपर्स के इंटरव्यू भी सोमवार यानी 14 मार्च से शुरू हो गयी हैं। जिन छात्रों ने इस बार बीएसईबी और 12वीं की परीक्षा दी है, वे जल्द ही यहां रिजल्ट से जुड़ी अपडेट, नोटिफिकेशन, डायरेक्ट लिंक और अन्य संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि सूत्रों से पता चला है कि बीएसईबी बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 पहले जारी किया जाएगा।

अब तक के अपडेट की बात करें तो बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कक्षा 12वीं की आंसर की 3 मार्च को biharboardonline.com पर जारी की थी, जिस पर 6 मार्च 2022 तक आपत्ति हो सकती थी. आपको बता दें, बीएसईबी 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2022 से 14 फरवरी 2022 तक आयोजित की गई थी. इसके बाद कक्षा 10वीं की उत्तर कुंजी भी जारी कर दी गई, जिस पर 11 मार्च 2022 तक आपत्ति मांगी गई थी।

अब जबकि दोनों कक्षाओं के लिए जारी उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्ति करने का अवसर समाप्त हो गया है, छात्र परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो कभी भी जारी किया जा सकता है। ताजा अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ।

बिहार 12वीं परीक्षा 2022 के टॉपर्स का सोमवार से शुरू होगा इंटरव्यू 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना की इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूर्ण होने के बाद अब सोमवार 14 मार्च 2022 से टॉपर्स का साक्षात्कार शुरू होगा. बोर्ड सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, टॉपर्स का इंटरव्यू लेने और रिजल्ट फाइनल करने का काम तीन-चार दिन में पूरा किया जा सकता है. इसके मुताबिक बोर्ड बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा के नतीजे 16 मार्च को घोषित कर सकता है. हालांकि, बीएसईबी 12वीं के नतीजे घोषित होने की तारीख को लेकर अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन जल्द ही इंटर का रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

बिहार बोर्ड ने केंद्रीय अधीक्षक को इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद 11 मार्च 2022 यानी केंद्र पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही बोर्ड ने रिजल्ट से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज बोर्ड को भेजने के भी निर्देश दिए थे. बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट 2022 (Bihar Board 12th Result 2022) अब होली से पहले 16 मार्च 2022 तक जारी किया जा सकता है. बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov पर जारी किया जाएगा. में और biharboardonline.com इसके साथ ही उम्मीदवार अपना रिजल्ट onlinebseb.in के बोर्ड रिजल्ट पेज पर भी चेक कर सकेंगे।

होली से पहले बिहार बोर्ड इंटर 2022 का रिजल्ट

सब कुछ शेड्यूल के मुताबिक रहा तो बिहार में होली से पहले बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट (Bihar Board 12th Result 2022) आ सकता है. 18 मार्च 2022 को होली है और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 16 मार्च 2022 को रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रही है. कॉपी जांच का काम पूरा कर लिया गया है। सॉफ्टवेयर में नंबर फीड कर दिया गया है। टॉपर्स का इंटरव्यू भी 14 मार्च 2022 यानी सोमवार से शुरू होगा. एक्सपर्ट पैनल तैयार है। दो से तीन दिनों में इसके निपटारे की उम्मीद है। प्रत्येक स्ट्रीम के टॉपर्स को बीएसईबी ऑफिस (बिहार बोर्ड बीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2022) में फिजिकल वेरिफिकेशन, आईक्यू टेस्ट, वाइवा-वॉयस के लिए बुलाया गया है। उनकी लिखावट का मिलान उनकी संबंधित उत्तर प्रतियों से किया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है।

ये भी पढ़ें:   रामायणी रॉय मैट्रिक रिजल्ट में 487 नंबर प्राप्त कर के बनी बिहार स्टेट टॉपर

होली से पहले 12वीं (विज्ञान, वाणिज्य और कला) की परीक्षा में बैठने वाले करीब 13 लाख छात्रों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने फरवरी में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थीं. इसके परिणाम 16 मार्च को घोषित होने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, शिक्षकों ने 133 मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की है।

बिहार बोर्ड 12वीं टॉपर्स वेरिफिकेशन का इंतजार

परिणाम के संबंध में प्रत्येक केंद्र पर प्रतिनियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटरों ने सभी छात्रों के नंबर बीएसईबी के सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दिए हैं। इंटरमीडिएट परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन 26 फरवरी से 8 मार्च तक किया गया था। परिणाम टॉपर्स की उचित स्क्रीनिंग के बाद घोषित किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया 15 मार्च 2022 तक पूरी होने की उम्मीद है। हालांकि बीएसईबी का कोई भी अधिकारी परिणाम की घोषणा के संबंध में विवरण देने के लिए तैयार नहीं है, मूल्यांकन ड्यूटी और अन्य प्रक्रियाओं में शामिल परीक्षकों ने कहा कि सभी विवरण बोर्ड कार्यालय को भेजे गए थे। शनिवार को।

इन वेबसाइट पर ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्‍ट

बिहार में 12वीं का रिजल्ट 2022 बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर जारी किया जाएगा. परिणाम घोषित होने के बाद, उम्मीदवार सीधे लिंक के माध्यम से अपना बिहार में 12वीं का परिणाम देख सकेंगे। इसके लिए आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उस लिंक पर क्लिक करें जहां बिहार बोर्ड बीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2022 लिखा हुआ है। आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। क्लिक करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

Leave a comment